scriptMata Vaishno Devi Yatra: वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों को पर्ची की जगह मिलेगा RFID कार्ड, जानिए क्या होगा फायदा | Mata Vaishno Devi Yatra Pilgrims Will Get RFID Card From Shrine Board | Patrika News
राष्ट्रीय

Mata Vaishno Devi Yatra: वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों को पर्ची की जगह मिलेगा RFID कार्ड, जानिए क्या होगा फायदा

माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए रोजाना हजारों यात्री जाते हैं। कटरा से इन तीर्थयात्रियों को एक खास पर्ची दी जाती है। लेकिन 62 वर्षों से चली आ रही ये पर्ची की व्यवस्था अब खत्म हो रही है। अब वैष्णो देवी की यात्रा करने वालों को RFID कार्ड दिया जाएगा।

नई दिल्लीJun 24, 2022 / 05:05 pm

धीरज शर्मा

Mata Vaishno Devi Yatra Pilgirms Will Get RFID Card From Shrine Board

Mata Vaishno Devi Yatra Pilgirms Will Get RFID Card From Shrine Board

माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए हर वर्ष करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु देश दुनिया से पहुंचते हैं। माता के दर्शनों के लिए कटरा में इन यात्रियों को यात्रा का रजिस्ट्रेशन करवाना होता है, जिसके एवज में उन्हें एक पर्ची दी जाती है। बीते 62 वर्षों से ये व्यवस्था चली आ रही है जो अब खत्म होने वाली है। बदलते वक्त के साथ अब श्राइन बोर्ड भी अपडेट हो रहा है। यही वजह है कि, अब माता के दर्शनों के लिए यात्रियों को पर्ची की जगह रेडियो फ्रिकवेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID ) कार्ड दिया जाएगा। इस कार्ड के जरिए सुरक्षा तो पुख्ता होगी ही साथ ही अन्य फायदे भी होंगे।
दरअसल नववर्ष के पहले दिन मां के भवन पर भगदड़ की घटना के बाद से ही श्राइन बोर्ड प्रशासन ने यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कड़े कदम उठाना शुरू कर दिए इसी कड़ी में आरआईएफडी कार्ड की शुरुआत की जा रही है।

एक अगस्त से कार्ड होगा अनिवार्य
बोर्ड के मुताबिक पर्ची के जरिए जुलाई महीने तक ही यात्रा की अनुमति होगी। इसके बाद ये पर्ची सिस्टम बंद हो जाएगा। एक अगस्त से आरएफआइडी सेवा अनिवार्य कर दी गई है।

यह भी पढ़ें – दिल्ली से वैष्णो देवी का सफर अब होगा और भी सुहाना, जानें क्या होने जा रहे बदलाव

मौके पर ही दूर होंगी दिक्कत
इस सुविधा से यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की दिक्कतें मौके पर ही दूर होंगी। ताकि भविष्य में भगदड़ जैसी संभावना भी न बन सके।

ऐसा होगा RFID
आरएफआइडी कार्ड पूरी तरह से चिपयुक्त है जो सर्वर के साथ कनेक्ट होगा। इसके लिए कंट्रोल रूम भी बनेगा। कार्ड में श्रद्धालु की फोटो के साथ पूरी तरह की जानकारी होगी। श्रद्धालु यात्रा आरंभ करने से पहले श्राइन बोर्ड के यात्रा पंजीकरण केंद्र से आरएफआइडी कार्ड प्राप्त करेगा।
यात्रा के बाद यहां लौटाना होगा कार्ड
– मां वैष्णो देवी के प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी
– नए ताराकोट मार्ग के प्रवेश द्वार
– कटड़ा हेलीपैड या फिर श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन जैसी नियत स्थानों पर बोर्ड के यात्रा पंजीकरण केंद्र पर वापस करना होगा।
 
फ्री मिलेगा कार्ड
यह कार्ड दोबारा कई बार इस्तेमाल किया जा सकता है। श्रद्धालु को यह कार्ड निशुल्क मिलेगा। इसका खर्च श्राइन बोर्ड स्वयं वाहन करेगा।

इन यात्रियों को आधार शिविर पर ही आएगा मैसेज
जो यात्री ऑनलाइन यात्रा पंजीयन कराएंगे उन श्रद्धालु आधार शिविर कटड़ा पहुंचते ही स्मार्ट फोन पर मैसेज आएगा कि उसे कितने बजे और किस काउंटर पर जाकर आरएफआइडी कार्ड लेना है।
 
ये होगा फायदा
– भवन मार्ग पर किसी तरह का दुर्व्यवहार और यात्रा के दौरान किसी के लापता होने के मामलों पर विराम लगेगा।
– मुद्दा भीड़ को नियंत्रण करने में आसानी होगी
– कार्ड देते समय यह ध्यान रखा जाएगा कि भीड़ इकट्ठी न भवन पहुंच जाए।
– श्राइन बोर्ड प्रशासन कंट्रोल रूम से भीड़ पर पल-पल की निगाह रखेगा।
– यात्रियों की पहचान भी आसानी से की जा सकेगी।

यह भी पढ़ें – वैष्णो देवी के लिए अब होगी सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग, नए साल पर हुए हादसे के बाद लिया गया फैसला

Home / National News / Mata Vaishno Devi Yatra: वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों को पर्ची की जगह मिलेगा RFID कार्ड, जानिए क्या होगा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो