scriptMeteorological Department alert rain in rajasthan up Delhi and deng dense fog on New Year 2024 | न्यू ईयर पर कई राज्यों में बरसेंगे बादल, ठंड के साथ पूरे हफ्ते छाया रहेगा घना कोहरा, जानें अपने राज्य का हाल? | Patrika News

न्यू ईयर पर कई राज्यों में बरसेंगे बादल, ठंड के साथ पूरे हफ्ते छाया रहेगा घना कोहरा, जानें अपने राज्य का हाल?

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2023 08:18:35 pm

Submitted by:

Shivam Shukla

new year 2024 weather forecast: भारतीय मौसम विभाग ने इस न्यू ईयर पर उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश होने की भविष्यवाणी की है। इसके साथ ही IMD ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान समेत एक दर्जन राज्यों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना जताई है।

new year 2024 weather forecast

Weather forecast उत्तर भारत में मौसम एक बार फिर करवट बदल रहा है। उत्तर भारत के राज्यों में कड़ाके की ठंड के साथ घना कोहरा देखने को मिल रहा है। दिल्ली में शिमला से भी कम तापमान का दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, पंजाब,और हरियाणा के विभिन्न क्षेत्रों में घने कोहरे के बने रहने की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा, पूर्वोत्तर राज्यों में हल्की बारिश और ओले गिरने की संभावना भी है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में अत्यधिक घना कोहरा रहेगा, जबकि पश्चिम बंगाल, दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, और बिहार में भी घना कोहरा रहेगा।

राजस्थान में पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग ने राजस्थान में 31 दिसम्बर तक का ठंड का अलर्ट जारी किया है। इस दिन राज्य में एक और नया पश्चिम विक्षोभ एक्टिव होने की उम्मीद है। इसके चलते न्यू ईयर भी तेज सर्दी का असर देखने को मिलेगा। इधर, कोटा शहर सोमवार को घने कोहरे के आगोश में लिपटा रहा। सुबह कोहरे के कारण विजिबिलिटी 300 मीटर पर पहुंच गई। दृश्यता कम होने के कारण सड़कों व हाइवे पर हैडलाइट जलाकर वाहनों को धीमी गति से सफर करना पड़ा। इस सीजन में पहली बार कोटा शहर में मौसम का सिग्नल डाउन रहा।

यूपी में न्यू ईयर पर होगी बारिश

उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ समेत पूरे राज्य में ठंड बढ़ने लगी है। IMD ने भी न्यू ईयर पर प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। हालांकि लखनऊ में आज की सुबह कोहरे में कमी देखने को मिली और अच्छी धूप भी निकली, जिससे लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिन कोहरे से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। जबकि पश्चिम यूपी में कोहरा और ठंड दोनों का प्रकोप बढ़ने वाला है।

यह भी पढ़ें

न्यू ईयर से पहले किसानों के लिए गुड न्यूज, अब पीएम किसान योजना के तरह मिलेगें 9 हजार रुपये



पूरे हफ्ते दिल्ली में छाया रहेगा घना कोहरा

वही, दिल्ली-एनसीआर में ठंड का प्रभाव बढ़ गया है, इसके साथ-साथ कोहरा ने लोगों की समस्याओं को और बढ़ा दिया है। मंगलवार सुबह को दिल्ली और नोएडा में घना कोहरा छाया हुआ था। कोहरे के कारण कई स्थानों पर विजिबिलिटी जीरो के आसपास पहुंच गई थी और ये अगले एक हफ्ते तक ऐसा ही रहने वाला है। घना कोहरा के कारण सड़कों पर गाड़ियों और पटरियों पर ट्रेनों की स्पीड में कमी आ गई है।

यहां गिरेंगे ओले

इसके अलावा, तटीय तमिलनाडु और उत्तर-पश्चिम व इससे सटे मध्य भारत में 30 दिसंबर 2023 से 02 जनवरी 2024 के दौरान बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, भारतीय मौसम विभाग ने आगामी रविवार को असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम में ओलावृष्टि होने की भविष्यवाणी की है।

यह भी पढ़ें

क्रिसमस की रात चर्च से लौट रही युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म, चार दरिंदे पकड़े गए



ट्रेंडिंग वीडियो