scriptरेलयात्रियों के लिए खुशखबरी, अब एसी-थ्री टियर में ले पाएंगे हवाई जहाज का मजा | New AC-III tier coach with CCTV, coffee machine, GPS info system | Patrika News
71 Years 71 Stories

रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी, अब एसी-थ्री टियर में ले पाएंगे हवाई जहाज का मजा

रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी है। इस माह के मध्य से ट्रेन के एसी-थ्री टियर कोच का लुक पूरी तरह से बदल जाएगा।

Nov 03, 2016 / 09:43 am

santosh

रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी है। इस माह के मध्य से ट्रेन के एसी-थ्री टियर कोच का लुक पूरी तरह से बदल जाएगा। कुछ-कुछ सुविधाएं इंटरनेशनल फ्लाइट्स में मिलने वाली सुविधाओं की तरह मिलेंगी। हर कोच में चाय और कॉफी की मशीनें होंगी। सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे।
यह बदलाव सबसे पहले दिल्ली से यूपी के गोरखपुर के बीच चलने वाली ट्रेन में देखने को मिलेगा। इसके बाद धीरे-धीरे बाकी टे्रनों के कोच बदले जाएंगे। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोच के हर दरवाजे पर यात्रियों की जानकारी देने वाला जीपीएस सिस्टम होगा। 
गंध दूर करने के लिए रूम फ्रैशनर्स होंगे। जरूरत पडऩे पर यात्री खुद से इनका इस्तेमाल कर सकेंगे। अधिकारियों ने बताया कि अभी तक जो पर्दे केवल हाई क्लास कोच के साइड बर्थ पर लगते थे वो एसी-थ्री टियर कोच की साइड बर्थ पर भी लगाए जाएंगे। शौचालय को पहले से ज्यादा साफ-सुथरा बनाने के लिए जैल की कोटिंग की जाएगी। 
चार ट्रेन के नए कोच तैयार

रेलवे के सूत्रों के अनुसार, रायबरेली स्थित रेल कोच फैक्ट्री चार ट्रेनों के लिए इन नए कोच को तैयार कर चुकी है। पांचवीं ट्रेन के लिए इन कोच का निर्माण किया जा रहा है। ये कोच भी जल्द बनकर तैयार हो जाएगा। 
बहरहाल, खास बात यह है कि पांचवीं ट्रेन के लिए जो नए कोच तैयार किए जा रहे हैं, उनके मिडल और साइडर लोवर बर्थ के बीच के गैप को बढ़ा दिया गया है। यानी अब ज्यादा स्पेस मिलेगा। 

Home / 71 Years 71 Stories / रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी, अब एसी-थ्री टियर में ले पाएंगे हवाई जहाज का मजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो