script रेलवे की सौगात! आज से मोबाइल के जरिए कटाइए जनरल टिकट | Now book unreserved and platform ticket from mobile app | Patrika News

रेलवे की सौगात! आज से मोबाइल के जरिए कटाइए जनरल टिकट

locationइंडियाPublished: Oct 10, 2015 08:03:51 am

रेलवे की एप के जरिए जनरल और प्लेटफॉर्म टिकटें ली जा सकेंगी। रेलवे को उम्मीद है कि इस कदम से टिकट खिड़कियों पर लगने वाली भीड़ में कमी आएगी।

indian railway coolie online booking e-ticket
indian railway coolie online booking e-ticket
नई दिल्ली। रेलवे ने अनारक्षित और प्लेटफॉर्म टिकटों को लेकर लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मोबाइल टिकटिंग की शुरूआत की है। इसके तहत रेलवे की एप के जरिए जनरल और प्लेटफॉर्म टिकटें ली जा सकेंगी। रेलवे को उम्मीद है कि इस कदम से टिकट खिड़कियों पर लगने वाली भीड़ में कमी आएगी, साथ ही बेटिकट यात्रियों पर भी लगाम लगेगी। वर्तमान में इस योजना की शुरूआत मुंबई में की गई है। कागजरहित प्लेटफॉर्म टिकट योजना मुंबई उपनगरीय खंडों के साथ-साथ नई दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन स्टेशनों पर भी लागू होगी।



प्रभु ने इसके साथ ही पश्चिम रेलवे, मध्य रेलवे और उत्तर रेलवे के नई दिल्ली तथा पलवल खंड पर कागजरहित सीजन टिकट की शुरूआत भी की। मुंबई उपनगरीय ट्रेनों को ध्यान में रखकर इस सेवा की शुरूआत की गई जहां 75 लाख यात्री विभिन्न स्थानों पर जाने के लिए स्थानीय ट्रेनों से यात्रा करते हैं। सूचना प्रौद्योगिकी आधारित यात्री सेवाओं की शुरूआत करते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के "डिजिटल इंडिया" मिशन से जुड़ा है और इसका उद्देश्य यात्रियों का समय बचाना है।



इस मौके पर मध्य रेलवे और पश्चिमी रेलवे के कई उपनगरीय स्टेशनों पर स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनों की शुरूआत भी की गई। इनमें से अधिकतर चीजों की घोष णा रेल मंत्री ने अपने बजट भाषण में इस साल की थी। इसके साथ आईओएस प्लेटफॉर्म पर एक रेल पूछताछ मोबाइल ऎप की शुरूआत भी की गई है जिससे 90 फीसदी से अधिक मोबाइल उपयोगकर्ता ऎप की मदद से ट्रेन की वास्तविक स्थिति जान पाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो