scriptLok sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में नक्सली साजिश,NIA ने मारा यूपी और बिहार सहित 11 ठिकानों पर छापा | NIA raids 11 locations including UP and Bihar in Naxalite conspiracy | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में नक्सली साजिश,NIA ने मारा यूपी और बिहार सहित 11 ठिकानों पर छापा

NIA Action: भारत-विरोधी षड्यंत्र मामले में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के खिलाफ राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने कार्रवाई की है। इसके अंतर्गत् उत्तर प्रदेश (UP) और बिहार (Bihar) सहित 11 स्थानों पर शनिवार को छापे मारे गए।
 

नई दिल्लीApr 06, 2024 / 10:19 pm

Anand Mani Tripathi

nia

NIA Action On Naxal: लोकसभा चुनाव 2024 में नक्सली हमले का खतरा मंडरा रहा है। इसे देखते हुए भारत-विरोधी षड्यंत्र मामले में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के खिलाफ जबरदस्त कार्रवाई की है। NIA ने कार्रवाई करते हुए एक साथ उत्तर प्रदेश और बिहार के 11 ठिकानों पर छापा मारा। एनआईए से आई सूचना के मुताबिक उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में 11 और बिहार के कैमूर जिले में एक स्थान पर आरोपियों व संदिग्धों के ठिकानों पर छापे मारे गए। एनआईए प्रवक्ता ने बताया है कि छापेमारी के दौरान मोबाइल फोन, सिम कार्ड व मेमोरी कार्ड समेत कई डिजिटल उपकरण और प्रतिबंधित नक्सली संगठन के पर्चों जैसे दस्तावेज जब्त किए गए।

 


राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने 2023 में 10 नवंबर को भी कार्रवाई की थी। इस कार्रवाई के तहत बलिया में हथियारों और गोला-बारूद, आपत्तिजनक दस्तावेज, साहित्य और किताबों की बरामदगी की गई थी। इस मामले में पांच लोगों की गिरफ्तारी संबंधित मामले की जांच अपने हाथ में ली थी। अभिकरण ने नौ फरवरी 2024 को ही मामले में चार आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है।

 


नक्सल का दायरा अब बढ़ रहा है। आंध्रप्रदेश, छत्तीसगढ़ से निकलकर अब यह पहाड़ी प्रदेश उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश तक पहुंच गया है। एनआईए की अब तक की जांच के अनुसार प्रतिबंधित संगठन उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में भी अपनी पहुंच बढ़ाने में लगा हुआ है। इन प्रदेशों में माओवादी नेता, कार्यकर्ताओं और ओवर ग्राउंड वर्कर (ओजीडब्ल्यू) इस क्षेत्र में संगठन की स्थिति मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं।

Home / National News / Lok sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में नक्सली साजिश,NIA ने मारा यूपी और बिहार सहित 11 ठिकानों पर छापा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो