scriptखराब प्रोजेक्ट रिपोर्ट सड़क हादसों के लिए जिम्मेंदार, डीपीआर तैयार करने के लिए उचित प्रशिक्षण की जरूरत: नितिन गडकरी | Nitin Gadkari said that Faulty project reports responsible for road accidents, proper training is needed to prepare DPR | Patrika News
राष्ट्रीय

खराब प्रोजेक्ट रिपोर्ट सड़क हादसों के लिए जिम्मेंदार, डीपीआर तैयार करने के लिए उचित प्रशिक्षण की जरूरत: नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सड़क हादसों के लिए खराब प्रोजेक्ट रिपोर्ट को जिम्मेंदार बताया है। इसके साथ ही उन्होंने डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) तैयार करने के लिए उचित प्रशिक्षण की आवश्यकता पर जोर दिया।
 

Sep 05, 2022 / 04:57 pm

Abhishek Kumar Tripathi

nitin-gadkari-said-that-faulty-project-reports-responsible-for-road-accidents-proper-training-is-needed-to-prepare-dpr.jpg

Nitin Gadkari said that Faulty project reports responsible for road accidents, proper training is needed to prepare DPR

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन और देश के मशहूर उद्योगपति साइरस मिस्त्री की कल यानी 4 सितंबर को एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई, जिसके एक दिन बाद आज केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कुछ सड़क दुर्घटनाओं के लिए खराब प्रोजेक्ट रिपोर्ट को जिम्मेदार बताया है। इसके साथ ही उन्होंने राजमार्गों और अन्य सड़कों के निर्माण के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) तैयार करने के लिए उचित प्रशिक्षण की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सरकार नई टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर जोर दे रही है।
इसके अलावा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सड़क परियोजनाओं में देरी के कारणों की पहचान करने पर जोर देते हुए कहा कि देरी के कारण निर्माण की लागत बढ़ जाती है, जो चिंता का विषय है।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आकड़ो के अनुसार साल 2021 में देशभर में सड़क हादसों से लाख से अधिक लोगों की मौत हो गई, जो अब तक किसी एक साल में हुई मौत का सबसे अधिक आंकड़ा है। गृह मंत्रालय के तहत काम करने वाले NCRB की रिपोर्ट से पता चला है कि पिछले साल सड़क दुर्घटनाओं के कारण होने वाली मौतों की संख्या उच्चतम स्तर पर पहुंच गई।
 

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग के अनुसार साल 2020 में सीट बेल्ट न पहनने के कारण होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में 15,146 लोगों की मौत हुई, जिसमें से 7,810 ड्राइवर और 7,336 यात्री शामिल हैं। वहीं 2020 में कुल 1,31,714 सड़क हादसे हुए, जिसमें 11.5% लोगों की मौत हुई।
 

मुंबई पुलिस ने बताया कि हादसे के समय टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन और देश के मशहूर उद्योगपति साइरस मिस्त्री पीछे की सीट में बैठे थे। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि उन्होंने सीट बेल्ट नहीं पहना था।

यह भी पढ़ें

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का सड़क हादसे में निधन, मुंबई-अहमदाबाद हाईवे पर हुआ भीषण हादसा

 

Home / National News / खराब प्रोजेक्ट रिपोर्ट सड़क हादसों के लिए जिम्मेंदार, डीपीआर तैयार करने के लिए उचित प्रशिक्षण की जरूरत: नितिन गडकरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो