scriptदिल्ली एम्स में अब ओपीडी में दिखाने के नहीं लगेंगे पैसे, ये टेस्ट भी होंगे फ्री | now no money will be charged for check up in opd in delhi aiims | Patrika News

दिल्ली एम्स में अब ओपीडी में दिखाने के नहीं लगेंगे पैसे, ये टेस्ट भी होंगे फ्री

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2022 10:50:48 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Delhi AIIMS: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली में अब ओपीडी में दिखाने के पैसे नहीं लगेंगे। इसके अलावा यहां उपचार करवाने वाले मरीजों को 300 रुपये तक तक के सभी उपयोगकर्ता शुल्क को समाप्त कर दिया गया है।

Delhi AIIMS

Delhi AIIMS

Delhi AIIMS: देश के सबसे भीड़-भाड़ वाले अस्पतालों का नाम लें तो दिल्ली का अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स का नाम सबसे पहले आता है। दिल्ली एम्स में लद्दाख से कन्याकुमारी से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक के रोगी इलाज के लिए आते हैं। यहां पर अधिकांश मरीज गरीब परिवार से आते है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली में मरीजों के लिए इलाज कराना और सस्ता हो गया है। दिल्ली एम्स में अब ओपीडी में दिखाने के पैसे नहीं लगेंगे। अस्पताल प्रशासन पहले पर्ची बनवाने के लिए 10 रुपए का शुल्क लेता था, जिसको माफ कर दिया है। इसके साथ ही यहां इलाज करवाने वाले मरीजों को 300 रुपये तक के सभी उपयोगकर्ता शुल्क को खत्म कर दिया है।


एम्स अस्पताल प्रशासन ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है, जिसके तहत अब एम्स दिल्ली की ओपीडी में दिखाने के पैसे नहीं देने पड़ेंगे। पर्ची बनवाने के लिए लगने वाले 10 रुपये के शुल्क को भी एम्स प्रशासन ने माफ कर दिया है। यह फैसला अगले महीने यानि 1 नवंबर से लागू किया जाएगा।


दिल्ली में बहुत ज्यादा भीड़ रहती है। यहां ओपीडी आदि में डॉक्टर को दिखाने के लिए रात से ही लोग लाइनें लगा लेते है। कई लोगों को अस्पताल के बाहर फुटपाथ पर अस्थाई आसरा तक बसा लेते हैं। यहां ज्यादातर मरीज गरीब परिवार से आते हैं। इसे देखते हुए एम्स अस्पताल प्रशासन ने एक बड़ा फैसला लिया है। अब यहां पर इलाज करवाने वाले मरीजों को 300 रुपये तक की जांच करवाने के लिए पैसे नहीं देंने पड़ेंगे।


एम्स दिल्ली में स्वास्थ्य सेवाएं संस्थान के कर्मचारियों और उनके आश्रितों के लिए ईएचएस ओपीडी में अब केवल ई-पर्ची ही बनेगी। एम्स के निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया है। ई-पर्ची को ओपीडी में बैठे डॉक्टर अपने लॉगिन से ही बना सकेंगे। इस व्यवस्था से कर्मचारियों को पर्ची बनाने के लिए परेशान नहीं होना होगा। इसके साथ ही उनका पूरा ब्योरा डॉक्टर के एक क्लिक पर मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें

दिल्ली AIIMS के नए डायरेक्टर की हुई नियुक्ति, जानिए किसको मिली जिम्मेदारी?





एम्स प्रशासन के नोटिफिकेशन के मुताबिक, ओपीडी में मरीजों का पंजीकरण सभी कार्य दिवसों में सुबह 8 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक होगा। इसके बाद भी किसी भी मरीज को बिना परामर्श ओपीडी से नहीं भेजा जा सकेगा। दोपहर एक बजे के बाद सभी को विभिन्न विभागों के रेजिडेंट के साथ स्क्रीनिंग ओपीडी शाम 5 बजे तक चलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो