scriptदेश के दो राज्यों में ज्यादा डरा रहा Omicron, एनसीआर में भी बढ़ा खतरा , जानिए देश में कुल संक्रमितों की संख्या | Omicron new cases Increased in two states Maharashtra and Rajasthan Total Tally reached 56 In India | Patrika News
राष्ट्रीय

देश के दो राज्यों में ज्यादा डरा रहा Omicron, एनसीआर में भी बढ़ा खतरा , जानिए देश में कुल संक्रमितों की संख्या

देश में कोरोना के दैनिक मामलों में भले ही राहत मिल रही हो, लेकिन नया खतरा तेजी से बढ़ रहा है। Omicron Variant के नए मामले रोज दस्तक दे रहे हैं। सबसे ज्यादा खतरा इस वक्त महाराष्ट्र और राजस्थान में देखने को मिल रहा है। दरअसल महाराष्ट्र कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान भी सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य रहा है।

Dec 15, 2021 / 11:21 am

धीरज शर्मा

788.jpg
नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से जंग के बीच इसका नया ओमिक्रॉन वैरिएंट ( Omicron Variant ) देशभर में तेजी से फैल रहा है। अब तक कोरोना का ये नया रूप देश के आठ राज्यों को अपनी चपेट में ले चुका है। लेकिन सबसे ज्यादा इन आठ में दो राज्यों ने बढ़ा रखा है। जहां के आंकड़े डराने वाले हैं। दरअसल महाराष्ट्र ( Maharashtra ) और राज्स्थान ( Rajasthan ) में ओमिक्रॉन का खतरा अब तक सबसे ज्यादा है। महाराष्ट्र जहां सबसे ज्यादा मामलों के साथ अव्वल स्थान पर है वहीं दूसरे नंबर पर राज्थान है। देश में रोजाना ओमिक्रॉन वैरिएंट के संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है।
बीते 24 घंटे में एक तरफ जहां दिल्ली में 4 नए केस मिले हैं, वहीं महाराष्ट्र में आठ और व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट में ओमिक्रॉन का संक्रमण होने की पुष्टि होने से हड़कंप मच गया है।
यह भी पढ़ेँः Omicron In Delhi: राजधानी में चार नए केस आए सामने, दिल्ली में ओमिक्रॉन से कुल संक्रमितों की संख्या हुई 6

देश में कोरोना के दैनिक मामलों में भले ही राहत मिल रही हो, लेकिन नया खतरा तेजी से बढ़ रहा है। ओमिक्रॉन वैरिएंट के नए मामले रोज दस्तक दे रहे हैं। सबसे ज्यादा खतरा इस वक्त महाराष्ट्र और राजस्थान में देखने को मिल रहा है। दरअसल महाराष्ट्र कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान भी सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य रहा है।
यही वजह है कि अब महाराष्ट्र को लेकर चिंता और बढ़ गई है, यहां नए मामलों का यही आलम रहा था तीसरी लहर की आशंका का सबसे ज्यादा असर भी यहीं देखने को मिल सकता है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा केस अब तक महाराष्ट्र में सबसे अधिक 28 मामले दर्ज किए गए हैं।
महाराष्ट्र के बाद दूसरे नंबर पर राज्थान बना हुआ है। यहां अब तक ओमिक्रॉन के 13 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। हालांकि इनमें से 9 मरीजों की अस्पताल से छुट्टी हो चुकी है, लेकिन मामलों की बढ़ती संख्या चिंता बढ़ाने वाली है।
इसके बाद दिल्ली में 6 मामले अब तक सामने आ चुके हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि जिन छह लोगों की जांच में अब तक कोरोना के नए वैरिएंट की जानकारी सामने आई है, वे सभी विदेश से लौटे थे।
उन्हें लोक नायक जय प्रकाश नारायण ( LNJP ) अस्पताल में भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि एक मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है, जबकि पांच की हालत स्थिर है।
देश में ओमिक्रॉन के कुल 56 केस
इसके अलावा गुजरात में 4 , कर्नाटक में 3, केरल और आंध्र प्रदेश में 1-1 मामले सामने आ चुका है। इसके साथ ही देशभर में ओमिक्रॉन से संक्रमितों की कुल संख्या 56 हो चुकी है।
https://twitter.com/ANINewsUP/status/1470901957560713216?ref_src=twsrc%5Etfw
ब्रिटेन से नोएडा लौटे 5 कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में भी खतरा बढ़ गया है। ब्रिटेन से हाल ही में गौतमबुद्ध नगर यानि नोएडा आने वाले पांच लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। हालांकि अब तक इनमें ओमिक्रॉन की पुष्टि नहीं हुई है। सीएमओ डॉ. सुनील शर्मा ने बताया कि सभी लोगों के सैंपन जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद ही ओमिक्रॉन को लेकर साफ तौर पर कुछ कहा जा सकेगा।
यह भी पढ़ेँः Omicron के खतरे के बीच अब Covid के संपर्क में आते ही चमकने लगेगा मास्क, वैज्ञानिकों ने खास तकनीक से किया तैयार

20 दिसंबर से RT-PCR टेस्ट के लिए प्री-बुकिंग अनिवार्य
नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक ‘जोखिम वाले’ देशों से छह प्रमुख भारतीय हवाई अड्डों पर आने वाले यात्रियों को 20 दिसंबर से आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए अनिवार्य रूप से प्री-बुकिंग करनी होगी।
जिन 6 एयरपोर्ट को शामिल किया गया है उनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, ‘जोखिम वाले देशों में यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, तंजानिया, हांगकांग, चीन, घाना, मॉरीशस, न्यूजीलैंड और इजराइल सहित यूरोप के देश शामिल हैं।
अब तक 77 देशों में पैर पसार चुका ओमिक्रॉन
डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एदोनाम गेब्रेसस ने बताया कि ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है। अब तक दुनिया के 77 देशों में ओमिक्रॉन मामलों के मामले सामने आ चुके हैं। गेब्रेसस ने कहा कि ओमिक्रॉन बेहद अप्रत्याशित गति से पैर पसार रहा है।

Home / National News / देश के दो राज्यों में ज्यादा डरा रहा Omicron, एनसीआर में भी बढ़ा खतरा , जानिए देश में कुल संक्रमितों की संख्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो