scriptWinter Session of Parliament: संसद का शीतकालीन सत्र आज से, कृषि कानून निरस्त करने संबंधी बिल पेश करेगी सरकार | Parliament winter session today government will bill to repeal faws | Patrika News
राष्ट्रीय

Winter Session of Parliament: संसद का शीतकालीन सत्र आज से, कृषि कानून निरस्त करने संबंधी बिल पेश करेगी सरकार

संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो रहा है। 17वीं लोकसभा का ये 7वां सत्र 23 दिसंबर तक चलने की संभावना है। केंद्र सरकार तीनों कृषि कानून को वापस लेने का विधेयक सदन के पटल पर रखेगी। राज्यसभा और लोकसभा दोनों सदनों की बैठक कोविड दिशानिर्देशों के अनुसार एक साथ आयोजित की जाएगी।

नई दिल्लीNov 29, 2021 / 08:40 am

Shaitan Prajapat

Parliament

Parliament

नई दिल्ली। संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो रहा है। 17वीं लोकसभा का ये 7वां सत्र 23 दिसंबर तक चलने की संभावना है। केंद्र सरकार तीनों कृषि कानून को वापस लेने का विधेयक सदन के पटल पर रखेगी। राज्यसभा और लोकसभा दोनों सदनों की बैठक कोविड दिशानिर्देशों के अनुसार एक साथ आयोजित की जाएगी। शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा और राज्यसभा में किसी आगंतुक को अनुमति नहीं दी जाएगी। कोविड के स्थिति के मद्देनजर आगामी सत्र में दोनों सदनों में आगंतुक गैलरी बंद रहेगी।


कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह पेश करेंगे विधेयक
कृषि कानून निरसन विधेयक-2021 को लोकसभा में विचार किए जाने और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पहली बार लोकसभा में कृषि कानून निरसन विधेयक 2021 पेश करेंगे। माना जा रहा है कि मोदी सरकार की ओर से विवादित कृषि कानूनों को वापस लेने के फैसले के बाद आज का सत्र हंगामेदार रहने की आशंका है।

इन मुद्दों हो सकता है हंगामा
मोदी सरकार ने तीन कानूनों को निरस्त करने का फैसला किया है, लेकिन संसद का सत्र किसानों की फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानून की मांग को लेकर हंगामेदार रहने की उम्मीद है। विपक्षी दल पहले ही किसानों की मांग का समर्थन कर चुके हैं और इस मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश करेंगे। शीतकालीन सत्र में विपक्ष महंगाई, लखीमपुर खीरी हिंसा तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध और पेगासस जैसे मुद्दों पर मोदी सरकार को घेर सकता है।

सर्वदलीय बैठक रही तनावपूर्ण
संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो रहा है और विपक्ष ने जाहिर कर दिया है कि इस बार भी सत्र में हंगामा होने के आसार है। इससे पहले रविवार को हुई सर्वदलीय बैठक में भी तनावपूर्ण माहौल देखेने को मिला और आम आदमी पार्टी ने वॉकआउट किया।

Home / National News / Winter Session of Parliament: संसद का शीतकालीन सत्र आज से, कृषि कानून निरस्त करने संबंधी बिल पेश करेगी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो