script/PM मोदी, सैम पित्रोदा के ‘काली चमड़ी’ वाले बयान पर भड़के, कहा- अब पता चला द्रौपदी मुर्मू को हराने कोशिश क्यों की | PM Modi got angry at Sam Pitroda's 'black skin' statement, said- now you know why he tried to defeat Draupadi Murmu | Patrika News
राष्ट्रीय

/PM मोदी, सैम पित्रोदा के ‘काली चमड़ी’ वाले बयान पर भड़के, कहा- अब पता चला द्रौपदी मुर्मू को हराने कोशिश क्यों की

Sam Pitroda Controversy: पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिकी में बैठे ‘शहजादा’ (राहुल गांधी) के ‘दार्शनिक मार्गदर्शक’ भारतीयों को उनकी त्वचा के रंग के आधार पर गाली दे रहे हैं.

नई दिल्लीMay 08, 2024 / 03:45 pm

Anish Shekhar

कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा की “नस्लवादी टिप्पणी” के बाद बड़े पैमाने पर विवाद पैदा हो गया है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि देश के लोग त्वचा के रंग के आधार पर अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे। वारंगल में रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से जवाब मांगा।
उन्होंने कहा कि ‘शहजादे आपको जवाब देना पड़ेगा’. मेरा देश त्वचा के रंग के आधार पर मेरे देशवासियों का अपमान बर्दाश्त नहीं करेगा और मोदी भी इसे कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे…”

‘शहजादा’ भी तीसरे अंपायर से लेता है सलाह

पीएम मोदी ने कहा, ”मैं बहुत सोच रहा था कि (राष्ट्रपति) द्रौपदी मुर्मू जिनकी बहुत अच्छी प्रतिष्ठा है और वो आदिवासी परिवार की बेटी हैं, फिर कांग्रेस उन्हें हराने के लिए इतनी कोशिश क्यों कर रही है लेकिन आज मुझे इसका कारण पता चला। पता चला कि अमेरिका में एक चाचा हैं जो ‘शहजादा’ के दार्शनिक मार्गदर्शक हैं और क्रिकेट में तीसरे अंपायर की तरह यह ‘शहजादा’ भी तीसरे अंपायर से सलाह लेता है।
प्रधान मंत्री ने कहा, “इस दार्शनिक चाचा ने कहा कि जिनकी त्वचा काली है वे अफ्रीका से हैं। इसका मतलब है कि आप देश के कई लोगों को उनकी त्वचा के रंग के आधार पर गाली दे रहे हैं…”। उन्होंने कहा, “…वे देश को कहां ले जाएंगे? चाहे हमारी त्वचा का रंग कोई भी हो, हम भगवान कृष्ण की पूजा करने वाले लोग हैं…।”

पित्रोदा के किस बयान पर मचा बवाल

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने भारत की विविधता पर बोलते हुए आग भड़का दी कि कैसे दक्षिण के लोग “अफ्रीकियों की तरह दिखते हैं और पूर्व के लोग अरब की तरह दिखते हैं और पूर्व के लोग चीनी की तरह दिखते हैं।”
पित्रोदा ने ‘द स्टेट्समैन’ को दिए एक इंटरव्यू में भारत में लोकतंत्र पर विचार करते हुए कहा, “हम 75 वर्षों से बहुत खुशहाल माहौल में रह रहे हैं, जहां लोग यहां-वहां के कुछ झगड़ों को छोड़कर एक साथ रह सकते हैं। हम भारत जैसे विविधता वाले देश को एक साथ रख सकते हैं, जहां पूर्व के लोग चीनी जैसे दिखते हैं, पश्चिम के लोग एक जैसे दिखते हैं अरब, उत्तर के लोग गोरे जैसे दिखते हैं, और शायद दक्षिण के लोग अफ़्रीकी जैसे दिखते हैं।”

कांग्रेस ने बयान से बनाई दूरी

कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि भारत की विविधता को दर्शाने के लिए एक पॉडकास्ट में पित्रोदा द्वारा खींची गई उपमाएं “सबसे दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य” हैं।
उन्होंने कहा, “भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इन उपमाओं से खुद को पूरी तरह अलग करती है।” इससे पहले भी पित्रोदा ने अमेरिका में प्रचलित विरासत कर की अवधारणा के बारे में बोलते हुए यह कहते हुए विवाद खड़ा कर दिया था कि ऐसे मुद्दों पर चर्चा की जरूरत है।
“अमेरिका में, विरासत कर है। यदि किसी के पास 100 मिलियन अमरीकी डालर की संपत्ति है और जब वह मर जाता है तो वह केवल 45 प्रतिशत अपने बच्चों को हस्तांतरित कर सकता है, 55 प्रतिशत सरकार द्वारा हड़प लिया जाता है। यह एक दिलचस्प कानून है। इसमें कहा गया है पित्रोदा ने कहा था, “आपने अपनी पीढ़ी में संपत्ति बनाई और अब जा रहे हैं, आपको अपनी संपत्ति जनता के लिए छोड़नी चाहिए, पूरी नहीं, आधी, जो मुझे उचित लगती है।”
बाद में उन्होंने इस मुद्दे को कम महत्व देने की कोशिश करते हुए कहा था कि उन्होंने उदाहरण के तौर पर केवल अमेरिका में विरासत कर का हवाला दिया था। कांग्रेस ने आधिकारिक तौर पर पित्रोदा की टिप्पणियों से खुद को यह कहते हुए अलग कर लिया कि वे हर समय पार्टी के दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं।

Hindi News/ National News / /PM मोदी, सैम पित्रोदा के ‘काली चमड़ी’ वाले बयान पर भड़के, कहा- अब पता चला द्रौपदी मुर्मू को हराने कोशिश क्यों की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो