scriptPM Launches World’s Longest Tunnel: प्रधानमंत्री ने अरुणाचल में विश्व की सबसे लंबी सुरंग का किया शुभारंभ, 10 बिंदु में जानिए आज क्या और करेंगे पीएम | PM modi Launches World's Longest Bi-Lane Tunnel In Arunachal Pradesh | Patrika News
राष्ट्रीय

PM Launches World’s Longest Tunnel: प्रधानमंत्री ने अरुणाचल में विश्व की सबसे लंबी सुरंग का किया शुभारंभ, 10 बिंदु में जानिए आज क्या और करेंगे पीएम

PM Launches World’s Longest Sela Tunnel in Arunachal Pradesh: पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में ‘विकसित भारत विकसित नॉर्थ ईस्ट’ (Viksit Bharat Viksit North East) कार्यक्रम में सेला टनल को राष्ट्र को समर्पित किया।

नई दिल्लीMar 09, 2024 / 01:39 pm

स्वतंत्र मिश्र

photo_6296082466213051038_y.jpg

Viksit Bharat Viksit North East: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सप्ताहांत की शुरुआत असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में जंगल सफारी और अरुणाचल प्रदेश में दुनिया की सबसे लंबी बाय-लेन सुरंग (सेला टनल) के उद्घाटन के साथ की। पीएम मोदी 8 मार्च को ही असम पहुंच गए थे। पीएम मोदी आज सुबह काजीरंगा नेशनल पार्क (Kaziranga National Park in Assam) और टाइगर रिजर्व में जंगल सफारी पर गए। उन्होंने सबसे पहले पार्क के सेंट्रल कोहोरा रेंज में हाथी की सफारी की। इसके बाद वह वन अधिकारियों के साथ उसी रेंज में जीप सफारी पर गए।

sela_tunnel_inaugration_1.jpg

अरुणाचल में सेला सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया

उन्होंने उसके बाद दिन में अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में ‘विकसित भारत विकसित उत्तर पूर्व’ कार्यक्रम में दुनिया की सबसे लंबी बाय-लेन सुरंग, सेला सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया। सेला सुरंग एक इंजीनियरिंग चमत्कार है जो अरुणाचल प्रदेश में सेला दर्रे के पार तवांग को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए बनाई गई है। करीब 825 करोड़ रुपये की लागत से बनी यह सुरंग देश के लिए रणनीतिक महत्व भी रखती है। इसका शिलान्यास पीएम मोदी ने 2019 में किया था।

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर किया हमला, कहा…

एक कार्यक्रम में बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर तंज कसे और कहा, ‘कांग्रेस ने सीमावर्ती क्षेत्रों को अविकसित रखने की कोशिश की। सेला सुरंग पहले भी बनाई जा सकती थी लेकिन उनकी प्राथमिकता अलग थी। वे सोचते थे कि अरुणाचल में केवल दो लोकसभा सीटें हैं, इतना काम क्यों करें। मैं लोगों से वादा करता हूं सेला में मैं अपने तीसरे कार्यकाल में फिर से आऊंगा।’

border_roads_organisation_1.jpg

नॉर्थ ईस्ट के लिए 10 हजार करोड़ की उन्नति योजना

इस कार्यक्रम में उन्होंने 10,000 करोड़ रुपये की उन्नति योजना की भी शुरुआत की और मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में 55,600 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित कीं।

जोरहाट में स्टैच्यू ऑफ वेलोर का उद्घाटन करेंगे

पीएम मोदी आज दोपहर जोरहाट में महान अहोम जनरल लाचित बरफुकन की 125 फुट ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ वेलोर ‘ (Statue of Valour) का उद्घाटन करेंगे।

sela_tunnel_1.jpg

जोरहाट में 18 हजार करोड़ परियोजनाओं की देंगे सौगात

आज दोपहर में पीएम जोरहाट जिले के मेलेंग मेटेली पोथार का दौरा करेंगे और लगभग 18,000 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वह यहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

पश्चिम बंगाल को 4.5 हजार करोड़ की परियोजना करेंगे समर्पित

अरुणाचल से वह शाम को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी जाएंगे। वह पश्चिम बंगाल में 4,500 करोड़ रुपये की परियोजनाएं समर्पित करेंगे।

https://twitter.com/narendramodi/status/1766348657387839731?ref_src=twsrc%5Etfw
काशी विश्वनाथ में आज शाम करेंगे पीएम पूजा-अर्चना

वह शाम करीब सात बजे अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी पहुंचेंगे और काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। वह अगले दिन शहर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे और उत्तर प्रदेश में 42,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

Home / National News / PM Launches World’s Longest Tunnel: प्रधानमंत्री ने अरुणाचल में विश्व की सबसे लंबी सुरंग का किया शुभारंभ, 10 बिंदु में जानिए आज क्या और करेंगे पीएम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो