scriptPM Modi ने मुंबई में किया बड़ा खुलासा, कहा कांग्रेस अल्पसंख्यकों को देना चाहती थी 15 फीसदी बजट | PM Modi made a big disclosure in Mumbai, said Congress wanted to give 15 percent budget to minorities | Patrika News
राष्ट्रीय

PM Modi ने मुंबई में किया बड़ा खुलासा, कहा कांग्रेस अल्पसंख्यकों को देना चाहती थी 15 फीसदी बजट

lok sabha elections 2024: PM Modi ने मुंबई में किया बड़ा खुलासा, कहा कांग्रेस अल्पसंख्यकों को देना चाहती थी 15 फीसदी बजटप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांचवे चरण के रण से पहले तरकश से नया तीर निकाल लिया है। उन्होंने कहा ​है कि फर्जी शिवसेना और एनसीपी का कांग्रेस में विलय हो जाएगा।

मुंबईMay 16, 2024 / 07:12 am

Anand Mani Tripathi

पांचवे चरण के चुनाव से पहले प्रचार में भावनात्मक और विभाजनकारी मुद्दों पर गरमाई राजनीति के बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विरोधियों पर सियासी हमले के लिए बुधवार को अपनी तरकश से नया तीर निकाला। उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस सरकार में थी तो बजट का 15 फीसदी हिस्सा अल्पसंख्यकों को आबंटित करना चाहती थी।
मोदी ने कहा कि हम धर्म के आधार पर न तो बजट बांटने देंगे और न ही नौकरियां। मोदी ने फिर कहा कि संविधान निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर धर्म के आधार पर शिक्षा और नौकरियों में आरक्षण के खिलाफ थे। लेकिन, कांग्रेस एससी, एसटी और ओबीसी का कोटा काटकर मुस्लिमों में बांटना चाहती है।
प्रधानमंत्री ने कहा, जब मैं मुख्यमंत्री था तो मेरे सामने यह धर्म के आधार पर बजट बांटने का प्रस्ताव रखा गया था, जिसका भाजपा ने पुरजोर विरोध किया। हमारे विरोध की वजह से ही कांग्रेस इस योजना को लागू नहीं कर सकी। कांग्रेस फिर इस प्रस्ताव को लाना चाहती है।
महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार करने पहुंचे मोदी ने उद्धव ठाकरे की शिवसेना और शरद पवार की एनसीपी को फर्जी करार दिया और कहा कि चुनाव के बाद दोनों का कांग्रेस में विलय हो जाएगा। प्रधानमंत्री ने नासिक और कल्याण में जनसभा को संबोधित किया। इसके बाद उन्होंने मुंबई में रोड-शो किया।
मैं कभी हिंदू-मुस्लिम नहीं करताः पीएम
प्रधानमंत्री ने मंगलवार को यह कहकर नई बहस को जन्म दे दिया कि ‘अगर मैं हिंदू-मुसलमान करूंगा तो सार्वजनिक जीवन में रहने योग्य नहीं रहूंगा।’ नामांकन दाखिल करने वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री ने एक टीवी चैनल से चर्चा के दौरान हिंदू-मुसलमान को लेकर की जाने वाली राजनीति पर खुलकर बात की और कहा कि वह कभी भी हिंदू और मुसलमान को नहीं बांटेंगे। इसके बाद सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं की बाढ़ आ गई। विरोधियों ने मोदी के पुराने भाषणों के साथ इसे साझा करते हुए कई तरह के कमेंट किए।
ईद पर मुस्लिम पड़ोसियों से आता था खाना
वाराणसी में मोदी ने बताया कि उनका बचपन मुस्लिम परिवारों के बीच ही बीता है। मेरे बहुत सारे मुस्लिम दोस्त हैं। 2002 के बाद मेरी छवि को खराब करने की कोशिश की गई है। ईद के मौके पर हम घर पर खाना भी नहीं बनाते थे क्योंकि हमारे आस-पड़ोस में रहने वाले मुस्लिम पड़ोसियों के यहां से ही खाना आया करता था। यहां तक मुहर्रम पर हमें ताजिया करना भी सिखाया गया था।’
‘ज्यादा बच्चे गरीबों की समस्या’
अधिक बच्चों को जन्म देने वाले बयान के बारे में पूछे जाने पर मोदी ने कहा कि ‘मैं हैरान हूं. मुझे समझ नहीं आता है कि जब मैं लोगों से यह अपील करता हूं कि वो अधिक बच्चे न करें तो लोग ऐसा क्यों समझते हैं कि मैं मुस्लिमों की बात कर रहा हूं। गरीब हिंदू परिवारों में भी यह समस्या है। मैंने कभी भी हिंदू या मुस्लिम का नाम नहीं लिया है।…मैं कभी भी हिंदू-मुस्लिम बंटवारा नहीं करूंगा और यह मेरा वादा है।’
मुल्ला-मौलवी-मदरसा
पश्चिम बंगाल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि ममता बनर्जी ‘मां, माटी, मानुष’ के नारे के साथ सत्ता में आई थीं लेकिन अब ये नारा खो गया है और ‘मुल्ला, मौलवी, मदरसा’ मैदान में हैं।
हम 10 किलो मुफ्त अनाज देंगेः खरगे
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने लोकसभा चुनाव के बीच बुधवार को बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर गरीबों को पांच किलो की जगह दस किलो अनाज मुफ्त में दिया जाएगा। खरगे बुधवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ लखनऊ में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, कांग्रेस की खाद्य सुरक्षा योजना को मोदी अपनी बताकर 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देने का दावा कर रहे हैं।
‘इंडिया’ को बाहर से समर्थन देंगी ममता
इस बीच, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इंडिया गठबंधन के प्रति उदारता दिखाई और कहा कि ‘हम इसे बाहर से समर्थन देंगे।’ ममता ने कहा कि हम एक ऐसी सरकार बनाएंगे जिसमें बंगाल की माताओं-बहनों को परेशानी न हो। 100 दिन की रोजगार योजना में किसी को दिक्कत नहीं हो। हालांकि उन्होंने साफ किया कि उनके लिए इंडिया गठबंधन का मतलब अधीर रंजन की कांग्रेस और माकपा नहीं है।

Hindi News/ National News / PM Modi ने मुंबई में किया बड़ा खुलासा, कहा कांग्रेस अल्पसंख्यकों को देना चाहती थी 15 फीसदी बजट

ट्रेंडिंग वीडियो