scriptइस महीने अमरीकी राष्ट्रपति से मिल सकते हैं PM मोदी, अफगानिस्तान और चीन पर हो सकती है बात | PM Modi may visit US would discuss with Joe Biden on China Afghanistan | Patrika News
राष्ट्रीय

इस महीने अमरीकी राष्ट्रपति से मिल सकते हैं PM मोदी, अफगानिस्तान और चीन पर हो सकती है बात

जो बाइडन के अमरीका का राष्ट्रपति बनने के बाद पीएम मोदी का यह पहला अमरीकी दौरा होगा। हालांकि दोनों नेता अब तक कई वर्चुअल मीटिंग्स में एक-दूसरे से मिल चुके हैं।

Sep 04, 2021 / 11:52 am

सुनील शर्मा

narendra_modi.jpg
नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस महीने के आखिर तक अमरीका का दौरा कर सकते हैं। वहां पर वह अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मिलेंगे। माना जा रहा है कि पीएम मोदी वाशिंगटन डीसी और न्यूयॉर्क जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अभी पीएम मोदी के अमरीकी दौरे के कार्यक्रम का ब्यौरा तैयार किया जा रहा है। यदि सब कुछ सही रहता है तो पीएम मोदी 22 सितंबर से 27 सितंबर के बीच अमरीका का दौरा करेंगे।
जो बाइडन के अमरीका का राष्ट्रपति बनने के बाद पीएम मोदी का यह पहला अमरीकी दौरा होगा। हालांकि दोनों नेता अब तक कई वर्चुअल मीटिंग्स में एक-दूसरे से मिल चुके हैं। इसी वर्ष जून में भी मोदी अमरीकी राष्ट्रपति से ब्रिटेन में मिलने वाले थे परन्तु कोरोना की दूसरी लहर के चलते उनकी यात्रा स्थगित हो गई और दोनों नेता नहीं मिल सके। उल्लेखनीय है कि सितंबर 2019 में पीएम मोदी अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलने के लिए अमरीका गए थे। इस यात्रा के ठीक दो वर्ष पश्चात वह अब अमरीका जा रहे हैं।
यह भी पढ़ें

पाठ्यक्रम से जेपी का अध्याय हटाने पर सुशील मोदी ने अपनी ही सरकार पर उठाए सवाल, राहुल गांधी पर लगाया झूठ फैलाने का आरोप

माना जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच अफगानिस्तान संकट और चीन को लेकर महत्वपूर्ण बातचीत हो सकती है। दोनों ही देश हिंद-प्रशांत महासागर पर भी एकजुट है। दोनों ही देश क्वाड ग्रुप के जरिए भी चीन और प्रशांत महासागर को लेकर चर्चा करते रहे हैं। संभवतया पीएम मोदी की इस अमरीका विजिट के दौरान ही क्वाड समूह के देशों के शिखर सम्मेलन का भी वाशिंगटन डीसी में आयोजन किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

Supreme Court का एक और ऐतिहासिक कदम, 12 हाईकोर्ट में जजों के लिए की 68 नामों की सिफारिश

वर्तमान में दोनों ही नेताओं के सामने अफगानिस्तान और चीन सहित कई मुद्दे हैं जिन पर भारत और अमरीका को साझा प्रयास करने की आवश्यकता है। ऐसे में प्रधानमंत्री का यह दौरा किसी बड़े घटनाक्रम की भूमिका में बदल सकता है। अपने दौरे के दौरान मोदी अमरीकी सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी मिल सकते हैं।

Home / National News / इस महीने अमरीकी राष्ट्रपति से मिल सकते हैं PM मोदी, अफगानिस्तान और चीन पर हो सकती है बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो