scriptPM Modi Visit Postponed: ओमिक्रॉन के खतरे के बीच PM Modi का यूएई और कुवैत का दौरा टला | PM Modi UAE and Kuwait Visit Postponed Due to Omicron Virus | Patrika News
राष्ट्रीय

PM Modi Visit Postponed: ओमिक्रॉन के खतरे के बीच PM Modi का यूएई और कुवैत का दौरा टला

ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यूएई और कुवैत का दौरा फिलहाल के लिए टाल दिया गया है.

नई दिल्लीDec 29, 2021 / 05:28 pm

saurav Kumar

modi.jpg
pm modi UAE and Kuwait Visit Postponed: कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यूएई और कुवैत का दौरा फिलहाल के लिए टाल दिया गया है. कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले भारत के अलावा दुनिया के कई देशों में देखने को मिल रहे हैं. इस वैरिएंट के मामले के भी तेजी से बढ़ रहे हैं. इसी वायरस के खतरे के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रस्तावित दौरा टालने का फैसला लिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था पर कोरोना के कारण फिलहाल के लिए इसे टालना पड़ा है.
नए साल में करना था प्रधानमंत्री मोदी को दौरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नए साल की शुरूआत में छह जनवरी के आसपास साल 2022 में यूएई और कुवैत का दौरा करना था. यह नए साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पहला दौरा होने वाला था. दोनों देश दौरे की तारीख को लेकर चर्चा कर रहे थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दौरा ऐसे वक्त में होने वाला धा जब रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण खाड़ी देश के साथ भारत के संबंधों के 50 वर्ष पूरे होने वाले थे.
भारत हाल में ही चार देशों के समूह में शामिल हुआ था
भारत और संयुक्त अरब अमीरात हाल में चार देशों के एक नए समूह में शामिल हुआ था. यह देशों व्यापार और निवेश से संबंधित विषयों पर ध्यान केंद्रित कर सकता है. इन चार देशों में अमेरिका और इजराइल है. दोनों देशों के संबंधों में 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूएई यात्रा के बाद कापी प्रगति भी देखी गई और इस साझेदारी में नए दौरा की शुरूआत के रूप में देखा गया.
यह भी पढ़ें

साल 2021 में खेल के वो पल जिन्होंने भारत को गौरवान्वित किया

2017 में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने किया था भारत का दौरा
अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई के सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नहयान ने साल 2016 भारत की यात्रा की थी इसके बाद वह वर्ष 2017 में गणतंत्र दिवस समारोह कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भी मौजूद हुए थे. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2018 में यूएई का दौरा किया था. वहीं साल 2019 में एक बार फिर यूएई गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वहां का सर्वोच्च सम्मान ‘द ऑर्डर ऑफ जायेद’ से भी सम्मानित किया गया था.

Home / National News / PM Modi Visit Postponed: ओमिक्रॉन के खतरे के बीच PM Modi का यूएई और कुवैत का दौरा टला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो