scriptआज जलियांवाला बाग का नया परिसर राष्ट्र को समर्पित करेंगे PM मोदी | pm modi will dedicate redeveloped jallianwala bagh smarak to nation | Patrika News
नई दिल्ली

आज जलियांवाला बाग का नया परिसर राष्ट्र को समर्पित करेंगे PM मोदी

पीएम मोदी आज शाम 6:25 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जलियांवाला बाग स्मारक (Jalianwala bagh smarak) के पुनर्निर्मित परिसर को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

नई दिल्लीAug 28, 2021 / 07:47 am

Nitin Singh

Jallianwala bagh smarak

Jallianwala bagh smarak

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज जलियांवाला बाग स्मारक (jallianwala bagh smarak) के पुनर्निर्मित परिसर को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह कार्यक्रम शाम 6:25 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाएगा। इस आयोजन के दौरान परिसर को बेहतर बनाने के लिए सरकार द्वारा की गई कोशिशों को भी दर्शाया जाएगा। साथ ही पीएम मोदी इस स्मारक में निर्मित संग्रहालय दीर्घाओं का भी उद्घाटन करेंगे।
पीएमओ ने दी जानकारी

पीएमओ (PMO) ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि लंबे समय से बेकार पड़ी और कम उपयोग वाली इमारतों का दोबारा अनुकूल इस्‍तेमाल सुनिश्चित करते हुए चार संग्रहालय दीर्घाएं निर्मित की गई हैं। उसके मुताबिक, ‘ये दीर्घाएं उस अवधि के दौरान पंजाब में घटित विभिन्‍न घटनाओं के विशेष ऐतिहासिक महत्‍व को दर्शाती हैं। इन घटनाओं को दिखाने के लिए श्रव्य-दृश्य प्रौद्योगिकी के माध्यम से प्रस्तुति दी जाएगी जिसमें मैपिंग और थ्री डी चित्रण के साथ-साथ कला एवं मूर्तिकला अधिष्ठापन भी शामिल हैं।
दिखाई जाएंगी 13 अप्रैल 1919 की घटनाएं

बताया गया कि इस दौरान 13 अप्रैल 1919 को घटित विभिन्‍न घटनाओं को दर्शाने के लिए एक साउंड एंड लाइट शो की व्‍यवस्‍था की गई है। इसके आलावा पंजाब की स्थानीय स्थापत्य शैली के अनुरूप धरोहर संबंधी विस्तृत पुनर्निर्माण कार्य किए गए हैं। शहीदी कुएं की मरम्मत की गई है और नवविकसित उत्तम संरचना के साथ इसका पुनर्निर्माण किया गया है।
यह भी पढे़ं: जलियांवाला बाग घूमने का प्लान बनाने से पहले पढ़ें ये खबर, नहीं तो निराश होंगे

इस बाग का केंद्रीय स्‍थल माने जाने वाले ‘ज्वाला स्मारक’ की मरम्मत करने के साथ-साथ इसका पुनर्निर्माण किया गया है, यहां स्थित तालाब को एक ‘लिली तालाब’ के रूप में फिर से विकसित किया गया है। इसके अलावा मोक्ष स्‍थल, अमर ज्योत और ध्‍वज मस्तूल को समाहित करने के लिए अनेक नए क्षेत्रों का विकास किया गया है।
ये लोग रहेंगे मौजूद

जानकारी के मुताबिक इस कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय संस्कृति मंत्री, केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री, संस्कृति राज्य मंत्री, पंजाब के राज्यपाल और मुख्यमंत्री, हरियाणा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री, पंजाब के सभी लोकसभा और राज्यसभा सांसद, जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक न्यास के सदस्यगण उपस्थित रहेंगे।

Home / New Delhi / आज जलियांवाला बाग का नया परिसर राष्ट्र को समर्पित करेंगे PM मोदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो