scriptPM मोदी ने ग्लोबल वैक्सीन शिखर सम्‍मेलन में हिस्सा लिया, कहा- भारत विश्व के साथ एकजुट होकर खड़ा | pm narendra modi addresses the virtual global vaccine summit | Patrika News
राष्ट्रीय

PM मोदी ने ग्लोबल वैक्सीन शिखर सम्‍मेलन में हिस्सा लिया, कहा- भारत विश्व के साथ एकजुट होकर खड़ा

PM मोदी ने भारतीय संस्कृति ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की भावना का हवाला देते हुए कहा कि महामारी के दौरान भारत ने इस शिक्षा को जीने की कोशिश की थी।

नई दिल्लीSep 22, 2021 / 10:44 pm

Mohit Saxena

Narendra Modi

Narendra Modi

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गुरुवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की ओर से आयोजित एक वर्चुअल ग्लोबल वैक्सीन शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। इस सम्मेलन में 50 से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्षों और व्यापारिक नेताओं ने हिस्सा लिया।
पीएम मोदी ने संबोधन में कहा कि भारत इस चुनौतीपूर्ण समय में विश्व के साथ एकजुट होकर खड़ा है। मोदी ने भारतीय संस्कृति ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की भावना का हवाला देते हुए कहा कि महामारी के दौरान भारत ने इस शिक्षा को जीने की कोशिश की थी।
ये भी पढ़ें: कोरोना की दूसरी लहर के बाद से देश की अर्थव्यवस्था में हुआ सुधार : पीयूष गोयल

उन्होंने कहा कि भारत ने देश में उपलब्ध दवाओं के स्टॉक को 120 से ज्यादा देशों के साथ साझा कर मदद की। भारत अपनी बड़ी आबादी को भी सुरक्षा दे रहा है।
पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी कुछ मायनों में वैश्विक सहयोग की सीमाओं को सामने लेकर आया है। हाल दिनों में आप देख रहे होंगे कि ऐसा पहली बार है कि मानव जाति को एक स्पष्ट समान शत्रु का सामना करना पड़ा है।
अंतर्राष्ट्रीय वैक्सीन गठबंधन ‘गावी’ को लेकर उन्होंने कहा कि यह महज वैश्विक गठबंधन नहीं है, बल्कि यह वैश्विक एकजुटता का दर्शाता है। यह याद दिलाता है कि दूसरों की सहायता करके ही हम अपनी भी सहायता कर सकते हैं। पीएम मोदी नें कहा कि भारत की जनसंख्या काफी अधिक है और स्वास्थ्य सुविधाएं बहुत कम हैं। इससे रोग प्रतिरक्षण के महत्व का भी पता चलता है।

Home / National News / PM मोदी ने ग्लोबल वैक्सीन शिखर सम्‍मेलन में हिस्सा लिया, कहा- भारत विश्व के साथ एकजुट होकर खड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो