scriptMonsoon Update 2024: आंधी-तूफान ही नहीं ओले और बारिश की भी चेतावनी जारी, पढ़ें किन जगहों के लिए IMD का अलर्ट | Pre-Monsoon Update 2024 Warning issued storm hail rain IMD alert 13 to 15 may | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon Update 2024: आंधी-तूफान ही नहीं ओले और बारिश की भी चेतावनी जारी, पढ़ें किन जगहों के लिए IMD का अलर्ट

Pre-Monsoon Update 2024: तूफान गतिविधि के कारण, गर्मी का प्रकोप कम हो गया है और अगले तीन दिनों में तेज गर्मी पड़ने की संभावना नहीं है।

नई दिल्लीMay 12, 2024 / 07:00 pm

Anish Shekhar

Monsoon Update 2024: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने नवीनतम मौसम पूर्वानुमान में कहा है कि उत्तर पश्चिम भारत में 12 मई तक, पूर्वी भारत में 13 मई तक और मध्य और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 15 मई तक गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ बारिश का अनुमान है। इसके अतिरिक्त, चल रही तूफान गतिविधि के कारण, गर्मी की लहर की स्थिति कम हो गई है और अगले तीन दिनों में विकसित होने की संभावना नहीं है।
मौसम विभाग ने यह भी बताया कि आज उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है, जबकि उत्तर प्रदेश और राजस्थान में धूल भरी आंधी और तूफान के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसके अलावा, अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों में तेज़ सतही हवाएँ चलने की संभावना है। दूसरी ओर, अगले पांच दिनों तक सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय भागों के अलग-अलग इलाकों में गर्म और आर्द्र मौसम बने रहने की उम्मीद है।

दिल्ली में सुहावना मौसम

मौसम कार्यालय ने रविवार को आम तौर पर बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है, हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है, साथ ही 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएँ चलेंगी। अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

आईएमडी ने गोवा के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया

आईएमडी ने 12-13 मई के लिए गोवा के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है, जिसमें तटीय राज्य में तूफान और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की गई है। आईएमडी के अनुसार, “12-13 मई को अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ आंधी आने की संभावना है।” शनिवार को राज्य में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश, आंधी

शनिवार को स्थानीय मौसम कार्यालय के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण पिछले 24 घंटों में राजस्थान के विभिन्न इलाकों में बारिश और गरज के साथ बारिश देखी गई। 14 मई तक तूफान की गतिविधियां जारी रहने की उम्मीद है, जिससे राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कमी आएगी।
मौसम विभाग के अनुसार, बीकानेर, दौसा, अलवर, टोंक, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और सीकर सहित कई अन्य जिलों में भी बारिश हुई, जिससे बीकानेर, जयपुर के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। शनिवार को अजमेर, भरतपुर, कोटा और जोधपुर संभाग।

Hindi News/ National News / Monsoon Update 2024: आंधी-तूफान ही नहीं ओले और बारिश की भी चेतावनी जारी, पढ़ें किन जगहों के लिए IMD का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो