scriptदिल्ली में क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक आज, चीन को घेरने की होगी कोशिश | Quad foreign ministers meeting in Delhi today, S Jaishankar will preside | Patrika News
राष्ट्रीय

दिल्ली में क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक आज, चीन को घेरने की होगी कोशिश

दिल्ली में आज QUAD देशों के विदेश मंत्रियों की अहम बैठक होने जा रही है। इसमें क्वॉड देशों के विदेश मंत्री पारस्परिक हित के मुद्दे, एक मुक्त, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक पर अपने विचार साझा करेंगे।

Mar 03, 2023 / 09:41 am

Shaitan Prajapat

s jaishankar

s jaishankar

राजधानी दिल्ली में आज भारत के नेतृत्व में ‘क्वाड’ के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की अहम बैठक होने जा रही है। इस बैठक की अध्यक्षता विदेश मंत्री एस जयशंकर करेंगे। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग और जापान के विदेश मंत्री हयाशी योशिमासा बैठक में भाग लेंगे। जापानी विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी इस बैठक में शामिल होने के लिए खास तौर पर भारत आ रहे हैं। इस बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस दौरान चीन को घेरने की कोशिश की जाएगी। इस बैठक में मंत्रियों के लिए सितंबर 2022 में न्यूयॉर्क में उनकी पिछली बैठक में हुई बातचीत को जारी रखा जाएगा। क्वाड में अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं।


‘क्वाड’ के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी भी शामिल होने वाले हैं। जापानी विदेश मंत्री इस बैठक में शामिल होने के लिए खास तौर पर भारत आ रहे हैं। इसके पहले जापानी संसद की कार्यवाही के चलते जापान ने विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी को भारत में चल रही G-20 समिट में नहीं भेजा था। उनकी जगह जापान ने विदेश मामलों के राज्य मंत्री केंजी यामादा को G-20 सम्मेलन में प्रतिनिधि के तौर पर भेजा था।


विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि वे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में हालिया घटनाक्रम पर और आपसी हित के क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे जो एक खुले, स्वतंत्र और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के उनके दृष्टिकोण पर आधारित होगा। इसके साथ ही अपने रचनात्मक एजेंडे को आगे बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा क्षेत्र की समकालीन प्राथमिकताओं पर ध्यान देने के उद्देश्य से की गई पहलों के कार्यान्वयन में प्रगति की समीक्षा भी की जाएगी।


राजधानी में हो रही क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की इस बैठक में में क्षेत्र में चीन के बढ़ते आक्रामक रवैये की पृष्ठभूमि में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में आज के हालात पर चर्चा की जा सकती है।विदेश मंत्री एस जयशंकर की अध्यक्ष में होने जा रही इस मीटिंग में चीन को घेरने की कोशिश की जाएगी।

Home / National News / दिल्ली में क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक आज, चीन को घेरने की होगी कोशिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो