scriptRBI MPC Meeting: लगातार 7वीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं, FY 25 में GDP 7% और महंगाई दर 4.5% रहने का अनुमान | RBI MPC meeting no change in repo rate, GDP estimated at 7% and inflation rate at 4.5% in FY 25 | Patrika News
राष्ट्रीय

RBI MPC Meeting: लगातार 7वीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं, FY 25 में GDP 7% और महंगाई दर 4.5% रहने का अनुमान

RBI MPC Meet 2024 Updates: रिजर्व बैंक क मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Meeting) की पहली बैठक में लगातार सातवीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव न करने का निर्णय किया है। रेपो रेट (Repo Rate) पहले की तरह 6.5 फीसदी पर बना हुआ है।

Apr 05, 2024 / 11:46 am

Akash Sharma

No change in repo rate for the 7th consecutive time – RBI Governor Shaktikanta Das

लगातार 7वीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं- RBI गवर्नर शक्तिकांत दास

RBI MPC Meet 2024 Updates: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को वित्तीय वर्ष 2024-25 की पहली मौद्रिक नीति की घोषणा की। नए वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की पहली बैठक में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट (Repo Rate) में कोई बदलाव न करने का फैसला लिया है। यह लगतार सातवीं बार है जब RBI ने रेपो रेट में कोई बदलाव न करने का फैसला किया है। RBI की 6 सदस्यों वाली मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी में 5:1 के अनुपात में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

फाइनेंशियल ईयर 2024-25 में CPI मुद्रास्फीति 4.5% अनुमानित


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) दर-निर्धारण पैनल की दो दिवसीय समीक्षा बैठक 3 अप्रैल को शुरू हुई और आज 5 अप्रैल को समाप्त हुई। RBI ने सातवीं बार लगातार प्रमुख नीति रेपो दर को 6.5% पर सेम ही रखने का निर्णय लिया। आरबीआई ने वित्त वर्ष 2025 के लिए भारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर 7% रहने का अनुमान लगाया है। वित्त वर्ष 2025 के लिए CPI मुद्रास्फीति 4.5% अनुमानित है।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

रिटेल डायरेक्ट योजना के लिए मोबाइल ऐप

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने जी-सेक बाजार (G-sec market) में भागीदारी के लिए और RBI की रिटेल डायरेक्ट स्कीम तक पहुंच के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च करने की घोषणा की है।

RBI गवर्नर ने की ये घोषणा

Home / National News / RBI MPC Meeting: लगातार 7वीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं, FY 25 में GDP 7% और महंगाई दर 4.5% रहने का अनुमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो