scriptRecruitment in CRPF, know how to apply | CRPF में हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल और ट्रेड्समैन के पदों पर निकली भर्तियां, जानिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया | Patrika News

CRPF में हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल और ट्रेड्समैन के पदों पर निकली भर्तियां, जानिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया

locationनई दिल्लीPublished: Jan 20, 2024 11:09:43 am

Submitted by:

Akash Sharma

Recruitment in CRPF: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने 836 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। ये सारे पद सीमित विभागीय प्रतियोगी परीक्षा (LDCE) के माध्यम से भरे जाएंगे।

Recruitment in CRPF
Recruitment in CRPF

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने 836 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। ये सारे पद सीमित विभागीय प्रतियोगी परीक्षा (LDCE) के माध्यम से भरे जाएंगे। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शनिवार,20 जनवरी से शुरू हो गई है। उम्मीदवारों को पंजीकरण के लिए लगभग एक महीने का टाइम दिया गया है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

ये रहा पदों का विवरण

CRPF में कुल 836 पदों पर भर्ती निकली है। जिसमें से 649 पद सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए हैं। बता दें कि अनुसूचित जाति (SC) के उम्मीदवारों के लिए 125 पद है। वहीं, अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 62 पद आरक्षित किए गए हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल और ट्रेड्समैन के खाली पद भरे जाएंगे।

क्या है आवश्यक योग्यता और आयु सीमा

इस भर्ती में पात्रता के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक पास युवा आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवारों को 1 दिसंबर, 2023 तक संबंधित ग्रेड में बुनियादी प्रशिक्षण या हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल और ट्रेड्समैन के रूप में 5 साल की संयुक्ति नियमित सेवा पूरी करना अनिवार्य है। उम्मीदवारों की आयु 35 साल या इससे कम होना चाहिए। SC, ST वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में पाँच साल की छूट दी जाएगी।

ऐसे होगा चयन

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन सेवा रिकॉर्ड की जांच, लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षण, चिकित्सा परीक्षण के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा में सामान्य जागरूकता, रीजनिंग, पेशेवर ज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषय से सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा के लिए 200 अंक आवंटित किए गए हैं।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां पर अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद एप्लाई लिंक पर क्लिक कर आवेदन पत्र को खोलें। इसमें सभी शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारी सावधानी के साथ भरें। इसके बाद हस्ताक्षर, पासपोर्ट साइज फोटो, जाति प्रमाणपत्र, 10वीं और 12वीं अंकसूची, स्नातक की अंकसूची और अनुभव प्रमाणपत्र जैसे दस्तावेजों की स्कैन प्रति अपलोड करें। फाइनल सब्मिट से पहले उम्मीदवार अपने आवेदन की अच्छे से जांच कर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो