scriptRepublic Day 2022: Delhi Police deploys multi-layer security | Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली की किलेबंदी, जमीन से आसमान तक करीब 50 हजार सुरक्षाबल मुस्तैद | Patrika News

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली की किलेबंदी, जमीन से आसमान तक करीब 50 हजार सुरक्षाबल मुस्तैद

दिल्ली पुलिस के अनुसार, पूरी दिल्ली में 50 हजार पुलिसकर्मी व पैरा मिलिट्री सड़कों पर मुस्तैद रहकर सुरक्षा व्यवस्था में जुटे हुए हैं। केवल नई दिल्ली में 28 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

नई दिल्ली

Updated: January 26, 2022 07:55:32 am

देश आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है और अब कुछ ही घंटों में राजपथ पर परेड की शुरुआत होगी। इस अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था एकदम टाइट कर दी गई है। राष्ट्रीय राजधानी की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस, पैरा मिलिट्री, एनएसजी, एसपीजी व सेना के कमांडो के अलावा सभी केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां के जवानों को तैनात कर दिया गया है। कोई परिंदा भी पर न मार सके इसके लिए 27 हजार से अधिक सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। केंद्र शासित प्रदेश में आतंक रोधी व्यवस्था को और मजबूत कर दिया गया है। गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों के लिए भी दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के हाईटेक इंतजाम कर रखा है। यहाँ तक इस कार्यक्रम में आने वालों के लिए हॉटस्पॉट्स पर स्पेशल फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम तक स्थापित किया गया है।
Republic Day 2022: Delhi Police deploys multi-layer security
Republic Day 2022: Delhi Police deploys multi-layer security
जमीन से आसमान तक सुरक्षा बलों का पहरा एकदम टाइट

दिल्ली पुलिस ने बताया कि गणतंत्र दिवस परेड देखने आने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखने के लिए राजपथ और उसके आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर कहा, "किसी भी आतंकी संदिग्ध या अपराधी की तुरंत पहचान करने के लिए फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम लगाया गया है। सिस्टम में 50,000 संदिग्ध अपराधियों का डेटाबेस है।"

गणतंत्र दिवस समारोह के लिए दिल्ली की सीमाएं सील कर दी गई हैं और जमीन से आसमान तक सुरक्षा बलों का पहरा एकदम टाइट कर दिया गया है। पुलिस ने आतंकियों के पोस्टर तक चिपका दिए हैं और एंटीड्रोन सिस्टेम भी तैनात किए हैं।
सभी जिले की पुलिस व PCR को अलर्ट मोड पर

मुख्य आयोजन स्थल राजपथ सहित राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट के अलावा लाल किला तक सुरक्षा के लिए अलग-अलग घेरा बनाया गया है। दिल्ली पुलिस के अनुसार जिप्सियों पर अत्याधुनिक हथियारों से लैस कमांडो अलग-अलग क्षेत्रों में लगातार गश्त कर रहे हैं। इसके साथ ही सभी जिले की पुलिस व PCR को अलर्ट कर दिया गया है।

50 हजार पुलिसकर्मी व पैरा मिलिट्री सड़कों पर मुस्तैद

गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ से लेकर लालकिला तक को अलग-अलग जोनों में बांटकर सुरक्षा केसख्त इंतजाम किए गए हैं। पूरी दिल्ली में 50 हजार पुलिसकर्मी व पैरा मिलिट्री सड़कों पर मुस्तैद रहकर सुरक्षा व्यवस्था में जुटे हुए हैं। केवल नई दिल्ली में 28 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

terrorist.jpgलगाए गए स्पेशल फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम

दिल्ली पुलिस के अनुसार, "गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में परेड देखने आने वाले लोगों के लिए 6 एंट्री प्वाइंट और 16 ब्रिज पर 30 स्पेशल फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम लगाए गए हैं। जब भी कोई संदिग्ध व्यक्ति इन जगहों से प्रवेश करेगा तो सिस्टम पर लाल बत्ती जलने लगेगी।"

500 से अधिक CCTV कैमरों से राजपथ पर नजर

इसके अलावा तीन कंट्रोल रूम 500 से अधिक CCTV कैमरों से राजपथ पर नजर रखी जा रही है। गणतंत्र दिवस परेड से पहले ही केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) कंपनियों समेत करीब 30,000 जवानों को तैनात किया गया है।
एयर स्पेस पर काउंटर ड्रोन सिस्टम से रखी जा रही नजर

जानकारी के अनुसार, दिल्ली पुलिस के 71 DCP, 213 ACP, 753 इंस्पेक्टरों को परेड की सुरक्षा की कमान सौंपी गई है। एयर स्पेस पर नजर रखने के लिए काउंटर ड्रोन सिस्टम लगाया गया है। आतंकी खतरे को देखते हुए एंटी टेरर के 26 मानकों का पालन किया गया है।

सभी की हो रही जांच

दिल्ली पुलिस ने बताया कि खुफिया इनपुट जुटाने के लिए लगातार सभी होटलों, गेस्ट हाउस, धर्मशालाओं, दिल्ली में रहने वाले किराएदारों, घरों में काम करने वाले नौकरों और मजदूरों की जांच की जा रही है।

इसके साथ ही दिल्ली पुलिस की एक यूनिट सोशल मीडिया पर खास नजर रख रही है। सोशल मीडिया के जरिए लोगों को जागरूक करने का काम भी किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस के अवसर पर बच्चों के लिए बेस्ट भाषण



यह भी पढ़ें

Republic Day: गणतंत्र दिवस पर 26 को शान से लहराएगा तिरंगा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

गुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारीIND vs SA सीरीज से पहले ICC ने इस युवा खिलाड़ी पर लगाया बैन, पढ़ें पूरा मामलाVIDEO: आग से एक साथ धधकी तीन गाडिय़ां, दहल गया मोहल्ला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.