scriptलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले – ‘3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी’ | RJD supremo Lalu Prasad Yadav's health deteriorates, Shifted for treatment to AIIMS in Delhi | Patrika News
नई दिल्ली

लालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले – ‘3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी’

लालू प्रसाद यादव की हालत बेहद नाजुक है, उन्हें बुधवार रात पटना से एयर एंबुलेंस की मदद से दिल्ली के AIIMS में भर्ती कराया गया है। लालू के समर्थक और आरजेडी कार्यकर्ता जगह-जगह हवन और पूजा करके उनके स्वास्थ्य लाभ की कामना कर रहे हैं।

नई दिल्लीJul 07, 2022 / 06:39 pm

Archana Keshri

RJD supremo Lalu Prasad Yadav's health deteriorates, Shifted for treatment to AIIMS in Delhi

RJD supremo Lalu Prasad Yadav’s health deteriorates, Shifted for treatment to AIIMS in Delhi

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में भर्ती हैं। जानकारी मिली है की लालू प्रसाद यादव एम्स के कोरोनरी केयर यूनिट (CCU) में भर्ती हैं। कार्डियोलाजी, नेफ्रोलाजी व आर्थोपेडिक्स विभाग के डाक्टर उनका इलाज कर रहे हैं। दिल्ली पहुंचने के बाद लालू के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने बताया है कि लालू यादव का शरीर लॉक हो गया है। उनकी बॉडी में मूवमेंट नहीं हो पा रहा है। लालू यादव की तबीयत बेहद बिगड़ने के बाद उन्हें देर रात उन्हें पटना से दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया।
बता दें कि लालू प्रसाद यादव पिछले दिनों पटना स्थित राबड़ी देवी के आवास पर सीढ़ियों से गिर गए थे। उनकी तबीयत खराब होने के बाद उन्हें पटना के पारस अस्पताल में भर्ती कराया गया। तेजस्वी ने बताया है कि जिस दिन लालू यादव सीढ़ियों से गिरे उस दिन रात तीन बजे उनकी तबियत अचानक बिगड़ गयी और उन्हें पारस हास्पिटल में एडमिड कराना पड़ा था, क्योंकि पिता जी ने दवाओं का ओवरडोज ले लिया था।
दिल्ली लाने को लेकर लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव ने जानकारी दी कि एम्स के डॉक्टर लालू प्रसाद की बीमारियों की हिस्ट्री पहले से जानते हैं। इसलिए उन्हें पटना से दिल्ली लाया गया है। शुरू से ही दिल्ली एम्स में उनका इलाज चलता रहा है और उनके सारे बीमारियों की दवा यहीं से चलती है और यहां डॉक्टरों को उनके बीमारी की पूरी हिस्ट्री पहले से पता यहीं के डॉक्टर सही से बता सकते है कि उन्हें कौन से दवाएं खानी है और कौन से नहीं ताकि हर्ट या किडनी पर कोई विपरीत असर न पड़े।
उन्होंने कहा कि लालू यादव के शरीर में तीन जगह फ्रैक्चर हुआ है। घटना के बाद एक तरह से पूरा शरीर लॉक हो चुका है। उनके किडनी ट्रांसप्लांट की बात चल रही है। उनका क्रेटनिन 4 के लगभग था, जो बढ़कर 6 से ऊपर हो गया था। चेस्ट में भी दिक्कत हो गई थी। दो-तीन दिन फीवर पेन भी उन्हें रहा। दवाओं का डोज ज्यादा हो जाने से बेचैनी हुई थी। इसलिए एकाएक उन्हें इमरजेंसी में ले जाया गया था। तेजस्वी ने आगे बताया कि दो-चार सप्ताह में स्थिति और बेहतर हो जाए और इंटरनेशनल ट्रैवल के लायक वे हो जाएं तो हम सिंगापुर भी ले जाएंगे।
बता दें, हाल ही में लालू यादव ने सिंगापुर में अपने किडनी ट्रांसप्लांट कराने के लिए पासपोर्ट जारी करने के लिए और विदेश जाने के लिए अर्जी डाली थी। उनकी अर्जी को मंजूर कर लिया गया। लालू यादव स्टेज-4 किडनी की बीमारी के मरीज हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक लालू प्रसाद की किडनी 20 प्रतिशत क्षमता से काम कर रही है। RJD सुप्रीमो किडनी समेत कई तरह की बीमारियों से पीड़ि‍त हैं। किडनी के ठीक तरह से काम नहीं करने को लेकर सिंगापुर में ट्रांसप्‍लांट की बात चल रही है।

यह भी पढ़ें

PM नरेंद्र मोदी ने लिया लालू यादव की सेहत का हाल, तेजस्वी यादव को किया फोन, फिर कही ये बात

वहीं दूसरी तरफ राजनीति जगत से जुड़े तमाम लोग लालू प्रसाद यादव के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं। राजधानी पटना के निजी अस्पताल में सीएम नीतीश कुमार, शाहनवाज हुसैन, पूर्व सीएम जीतन राम मांझी सरीखे नेताओं ने लालू प्रसाद यादव से मुलाकात की और उनका हालचाल जाना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लालू यादव के बेट तेजस्वी यादव के पास फोन कर उनसे उनके पिता के स्वास्थ की जानकारी ली और शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचने पर हेमंत सोरेन ने भी उनसे मुलाकात की। उन्होंने लालू यादव की कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए ट्वीट किया, उन्होंने लिखा, “दिल्ली से रांची जाने के क्रम में दिल्ली एयरपोर्ट पर राजद सुप्रीमो आदरणीय लालू प्रसाद यादव जी से मुलाकात की। उनके साथ मौजूद मीसा भारती जी से लालू जी के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। आदरणीय लालू जी शीघ्र स्वस्थ हो, यही कामना करता हूं।”
https://twitter.com/HemantSorenJMM/status/1544727361727258624?ref_src=twsrc%5Etfw
लालू यादव की पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने कहा, “वो बीमारी से उबर रहे हैं, उनके लिए प्रार्थना करें, वह बहुत जल्द घर लौट आएंगे।” इस बीच लालू यादव के समर्थक उनके स्वास्थ होने के लिए पूजा पाठ कर रहे हैं। बिहार में उनके स्वास्थ्य लाभ के लिए दुआओं का दौर शुरू हो गया है। लालू के समर्थक और आरजेडी कार्यकर्ता जगह-जगह हवन और पूजा करके उनके स्वास्थ्य लाभ की कामना कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

सीढ़ियां से उतरने के दौरान गिरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, कंधे की हड्डी टूटी

Home / New Delhi / लालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले – ‘3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो