scriptस्पाइसजेट एयरलाइंस पर रैंसमवेयर अटैक, कई उड़ानें प्रभावित | Spicejet Airlines Faces Ransomware Attack Many Flight Operation Affected | Patrika News
राष्ट्रीय

स्पाइसजेट एयरलाइंस पर रैंसमवेयर अटैक, कई उड़ानें प्रभावित

स्पाइसजेट एयरलाइन को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल एयरलाइंस कंपनी के सिस्टम पर रैंसमवेयर अटैक की खबर से हड़कंप मच गया। इसके चलते मंगलवार देर रात की और बुधवार सुबह की कई उड़ानें प्रभावित हुईं हैं। बता दें कि पिछले हफ्ते भी स्पाइसजेट की फ्लाइट को दिल्ली में रोका गया था।

नई दिल्लीMay 25, 2022 / 11:05 am

धीरज शर्मा

Spicejet Airlines Faces Ransomware Attack Many Flight Operation Affected

Spicejet Airlines Faces Ransomware Attack Many Flight Operation Affected

स्पाइसजेट एयरलाइंस की दिक्कतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। एक के बाद एक अलग-अलग तरह की परेशानियों के चलते कंपनी लगातार सुर्खियों में बनी हुई है। ताजा मामला एयरलाइंस पर रैंसमवेयर हमले का बताया जा रहा है । बुधवार को कंपनी के सिस्टम में रैंसमवेयर हमले की रिपोर्ट सामने आई है। इसकी वजह से कई उड़ानों का संचालन प्रभावित रहा है। सुबह भी कई विमानों के संचालन पर इसका असर देखने को मिला है। हालांकि कंपनी का दावा है कि समस्या को सुलझा लिया गया है और सभी उड़ानें प्रभावी ढंग से संचालित हो रही हैं। दरअसल पिछले हफ्ते भी स्पाइसजेट की फ्लाइट को दिल्ली में रोका गय था। इसकी वजह बताई गई थी कि, कंपनी की ओर से एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को भुगतान नहीं किया।
स्पाइसजेट एयरलाइंस पर हुए साइबर अटैक के बाद अफरा-तफरी मच गई। मंगलवार देर रात और बुधवार सुबह भी कई उड़ानों का संचालन प्रभावित हुआ। इसके बाद कंपनी की ओर से आधिकारिक बयान जारी किया गया।

स्पाइसजेट ने ट्वीट करके लिखा, ‘बीती रात रैंसमवेयर हमले की वजह से स्पाइसजेट की विमान सेवा प्रभावित हुई है, जिसके चलते सुबह विमान के संचालन में विलंब हुआ। हमारी आईटी टीम लगातार इसपर काम कर रही है, सिस्टम को ठीक कर लिया गया है, अब विमान का संचालन सामान्य हो गया है।’

यह भी पढ़ें – दिल्ली से जम्मू जा रहा Spicejet का विमान बिजली के खंभे से टकराया, मचा हड़कंप

https://twitter.com/hashtag/ImportantUpdate?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
दरअसल स्पाइसजेट लगातार सुर्खियों में बना हुआ है। इससे पहले भी एयरलाइंस की फ्लाइट को दिल्ली में ये कह कर रोका गया था कि उन्होंने दिल्ली एयरपोर्ट अथॉरिटी को भुगतान नहीं किया है।

वहीं एयरलाइंस के प्रवक्ता ने बताया था कि, रोजाना भुगतान में देरी हुई थी, यह सॉफ्टवेयर में तकनीकी खराबी के चलते हुआ था। हालांकि कुछ समय के बाद स्पाइटजेट की फ्लाइटों का संचालन शुरू कर दिया गया था।

Cash And Carry के आधार पर काम कर रही स्पाइसजेट
बता दें कि एएआई ने 2020 में स्पाइसजेट को कैश एंड कैरी के आधार पर विमानों के संचालन की अनुमति दी है क्योंकि विमान अपना पुराने बकाए का भुगतान समय पर नहीं कर रहा था।

कुछ दिन पहले ही स्पाइसजेट ने बताया था कि कंपनी विमानों में जल्द ही ब्रॉडबैंड की सुविधा शुरू करने जा रही है। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक स्पाइसजेट के बाद कुल 91 एयरक्राफ्ट हैं। इनमें से 13 मैक्सप्लेन और 46 पुराने वर्जन के बोइंग 737 एयरक्राफ्ट हैं।

यह भी पढ़ें – दिल्ली से दोहा जा रही फ्लाइट की कराची में इमरजेंसी लैंडिंग

Home / National News / स्पाइसजेट एयरलाइंस पर रैंसमवेयर अटैक, कई उड़ानें प्रभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो