scriptक्या सच में अडानी को काम दिलाने के लिए PM मोदी ने राजपक्षे पर डाला दबाव? राष्ट्रपति गोटबाया ने बताया पूरा सच | Sri Lanka official PM Modi Adani project, Gotabaya denies | Patrika News
राष्ट्रीय

क्या सच में अडानी को काम दिलाने के लिए PM मोदी ने राजपक्षे पर डाला दबाव? राष्ट्रपति गोटबाया ने बताया पूरा सच

Sri Lanka: श्रीलंका के एक अधिकारी ने दावा किया था कि भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने अडानी समूह को प्रोजेक्ट देने के लिए दबाव बनाया था। इस बयान पर जारी विवाद के बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति ने मामले पर अपनी राय रखी है।

Jun 13, 2022 / 12:39 pm

Mahima Pandey

Sri Lanka official says PM wanted Adani to get project, Gotabaya denies Allegations

Sri Lanka official says PM wanted Adani to get project, Gotabaya denies Allegations

भारत में मोदी सरकार पर गौतम अडानी को फ़ेवर करने के आरोप लगते रहें हैं। विपक्षी दल कई अवसरों पर इस मुद्दे के जरिए केंद्र पर निशाना साधते रहे हैं। इस बीच श्रीलंका में भी गौतम अडानी को काम दिलाने के लिए पीएम मोदी दबाव डाल रहे जैसी खबरें सामने आई हैं। इसके बाद विपक्ष को एक बार फिर मोदी सरकार को घेरने का अवसर मिल गया लेकिन अब खुद राष्ट्रपति गोटबाया ने इन आरोपों से इनकार किया है। यही नहीं श्रीलंका जिस अधिकारी ने ये दावा किया था उसने भी अपने बयान के लिए माफी मांगी है।
गोटबाया ने आरोपों से किया इनकार
गोटबाया ने इसपर जानकारी देती हुए कहा, ‘मैं CEB अध्यक्ष के आरोपों से इनकार करता हूँ। मैंने ऐसे किसी भी विशिष्ट संस्था को मन्नार का प्रोजेक्ट देने के लिए नहीं कहा था।’ हालांकि, ये खबर भारत में आग की तरह फैल गई और विपक्ष ने मौका देख बीजेपी को घेरना शुरू कर दिया। राहुल गांधी ने लिखा, ‘BJP की उद्योगपतियों को फ़ायदा पहुँचाने की नीति अब श्रीलंका तक चली गई है।’
क्या है मामला?
दरअसल, श्रीलंका के सीलोन इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड (CEB) के अध्यक्ष एमएमसी फर्डिनेंडो ने कोलंबो में एक संसदीय पैनल के सामने ये गवाही दी कि उन्हें राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने बताया था कि कैसे भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने अडानी समूह को काम दिलाने के लिए दबाव डाला था। उनके इस बयान से जुड़ी वीडियो क्लिप भी सामने आई है। इसमें वो कह रहे हैं कि 24 नवंबर 2021 को राष्ट्रपति ने एक बैठक के बाद मुझे बुलाया था और कहा था कि भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने अडानी समूह को 500 मेगावाट के रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट देने के लिए दबाव बना रह हैँ।

अधिकारी ने ये जवाब पैनल के उस सवाल पर दिया जिसमें पूछा गया था कि उन्होंने क्यों इस प्रोजेक्ट के लिए अडानी समूह को चुना। इस मामले पर विवाद बढ़ता देखा CEB के अधिकारी ने भी अपने ही बयान से यू टर्न ले लिया है। उन्होंने कहा कि भावना से उबरने के बाद झूठ कहा था।

यह भी पढ़ें

Sri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोल

श्रीलंका में अडानी समूह की उपस्थिति बढ़ी
गौरतलब है कि बीते कुछ वर्षों में अडानी समूह श्रीलंका में अपनी उपस्थिति को बढ़ा रहा है। बीते वर्ष ही इस समूह ने कोलंबो बंदरगाह के पश्चिमी कंटेनर टर्मिनल को विकसित करने का कांट्रैक्ट 51% हिस्सेदारी के साथ हासिल किया था। इस वर्ष इस समूह ने दो रिन्यूवेबल एनर्जी प्रोजेक्ट्स, एक मन्नार और दूसरा पूनेरिन में हासिल किया है। ऐसे में अडानी समूह को लेकर श्रीलंका के अधिकारी का ये बयान कई सवाल खड़े करता है।

Home / National News / क्या सच में अडानी को काम दिलाने के लिए PM मोदी ने राजपक्षे पर डाला दबाव? राष्ट्रपति गोटबाया ने बताया पूरा सच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो