scriptसुप्रीम कोर्ट में आज CAA के खिलाफ वाली 200 से ज्यादा याचिकाओं पर सुनवाई, क्या लगेगी रोक? | Supreme Court will hear the petitions demanding a stay on CAA | Patrika News
राष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट में आज CAA के खिलाफ वाली 200 से ज्यादा याचिकाओं पर सुनवाई, क्या लगेगी रोक?

Supreme Court Hearing on CAA: सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सीजेआई की अगुवाई वाली बेंच नागरिकता संशोधन कानून पर रोक लगाने वाली 200 से ज्यादा याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

नई दिल्लीMar 19, 2024 / 10:02 am

Shivam Shukla

Supreme Court Hearing on CAA

सीएए: सुप्रीम कोर्ट में आज यानी मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून यानी CAA पर रोक लगाने की मांग वाली कई याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। शीर्ष अदालत में दाखिल याचिकाओं में नागरिकता (संशोधन) की संवैधानिक वैधता और हाल ही में अधिसूचित नागरिकता संशोधन नियम, 2024 को लागू करने पर रोक लगाने की मांग की गई है। दरअसल, दिसंबर 2019 में नागरिकता संशोधन कानून यानी CAA को संसद में पारित किया गया है। जिसके पांच साल बाद केंद्र सरकार ने बीते 11 मार्च को कानून लागू करने के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिस पर रोक लगाने के लिए 200 से ज्यादा याचिकाएं शीर्ष अदालत में दाखिल की गई हैं।

याचिकाकर्ताओं ने दिया ये तर्क

याचिकाकर्ताओं ने दावा किया कि CAA मुस्लिम समुदाय के साथ भेदभाव करता है। उन्होंने यह तर्क दिया कि यह धार्मिक अलगाव अनुचित है और अनुच्छेद 14 के गुणवत्ता के अधिकार का उल्लंघन करता है। जबकि बीते सप्ताह सीनियर एडवोकेट कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष केरल स्थित इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) की ओर दाखिल एक याचिका पेश की थी। याचिका में आईयूएमएल ने लोकसभा चुनाव से कुछ दिन पहले सीएए लागू करने के केंद्र के कदम पर सवाल खड़े किए हैं।

 

Home / National News / सुप्रीम कोर्ट में आज CAA के खिलाफ वाली 200 से ज्यादा याचिकाओं पर सुनवाई, क्या लगेगी रोक?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो