scriptदुनिया की सबसे प्रदूषित जगहों में भारत के 3 शहर, जानिए कहां-कितनी जहरीली हवा | These 3 cities of india among the 10 most polluted places in the world how much aqi increased see the full list | Patrika News
राष्ट्रीय

दुनिया की सबसे प्रदूषित जगहों में भारत के 3 शहर, जानिए कहां-कितनी जहरीली हवा

दुनिया के टॉप 10 प्रदूषित जगहों में भारत के तीन शहर शामिल हैं। इस लिस्ट में पाकिस्तान और चीन के भी इलाके शामिल हैं। लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि इस लिस्ट में दिल्ली 556 वायु गुणवत्ता के साथ टॉप पर है

Nov 13, 2021 / 11:08 am

धीरज शर्मा

Air Pollution
नई दिल्ली। दुनियाभर के कई देशों में इस वक्त वायु प्रदूषण प्रदूषण ( Air Pollution ) का खतरा मंडरा रहा है। स्विट्जरलैंड स्थित जलवायु समूह आईक्यूएयर की वायु गुणवत्ता और प्रदूषण शहर ट्रैकिंग सेवा ने दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट जारी की है। खास बात यह है कि दुनिया के टॉप 10 प्रदूषित जगहों में भारत के तीन शहर शामिल हैं।
इस लिस्ट में पाकिस्तान और चीन के भी इलाके शामिल हैं। लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि इस लिस्ट में दिल्ली 556 वायु गुणवत्ता ( AQI ) के साथ टॉप पर है।

यह भी पढ़ेंः Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में जहरीली हवा ने बढ़ाई मुश्किल, हेल्थ इमरजेंसी के हालात

दिल्ली में लगातार वायु प्रदूषण ( Air Pollution In Delhi ) का स्तर बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है जिससे यहां स्वास्थ्य आपातकाल की चिंता पैदा हो गई है। विशेषज्ञों ने लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है। इस बीच आईक्यूएयर की वायु गुणवत्ता और प्रदूषण शहर ट्रैकिंग सेवा ने दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भी दिल्ली टॉप पर है। जो चिंता बढ़ाने वाली बात है।
सबसे प्रदूषित शहरों की इस लिस्ट दिल्ली 556 वायु गुणवत्ता के साथ टॉप पर है। इस लिस्ट में कोलकाता चौथे नंबर पर है और मुंबई छठे स्थान पर है।
सबसे खराब एक्यूआई सूचकांक वाले शहरों में पाकिस्तान में लाहौर और चीन में चेंगदू भी शामिल हैं।
IQAir के मुताबिक टॉप 10 प्रदूषित स्थान
1. दिल्ली, भारत (एक्यूआई: 556)
2. लाहौर, पाकिस्तान (एक्यूआई: 354)
3. सोफिया, बुल्गारिया (एक्यूआई: 178)
4. कोलकाता, भारत (एक्यूआई: 177)
5. ज़ाग्रेब, क्रोएशिया (एक्यूआई: 173)
6. मुंबई, भारत (एक्यूआई: 169)
7. बेलग्रेड, सर्बिया (एक्यूआई: 165)
8. चेंगदू, चीन (एक्यूआई: 165)
9. स्कोप्जे, उत्तरी मैसेडोनिया (एक्यूआई: 164)
10. क्राको, पोलैंड (एक्यूआई: 160)
दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के एक विश्लेषण के मुताबिक, हर साल एक नवंबर से 15 नवंबर के बीच दिल्ली में लोगों को बेहद दूषित हवा में सांस लेनी पड़ती है।

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच सीबीसीबी ने गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन के मुताबिक लोगों को जब तक बहुत जरूरी ना हो घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही दफ्तरों को भी 30 फीसदी तक स्टाफ कम करने की अपील की गई है, ताकि सड़कों पर भीड़ कम हो, जिससे प्रदूषण पर नियंत्रण किया जा सके।
यह भी पढ़ेँः Delhi-NCR के 43 फीसदी लोगों ने माना, परिवार में या करीबियों को हुआ डेंगू’

दरअसल पराली की घटनाओं के बढ़ने और हवा रुकने से राजधानी दिल्ली की स्थिति काफी बिगड़ रही है। यहां स्मॉग की छोटी परत जम गई जो लोगों की सेहत के लिए खतरनाक बनी हुई है। बच्चों के साथ ही बुजुर्गों को भी ज्यादा सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

Home / National News / दुनिया की सबसे प्रदूषित जगहों में भारत के 3 शहर, जानिए कहां-कितनी जहरीली हवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो