scriptभारत से टला खतरा, ईरान से चीन जा रहे विमान को सुखोई ने देश की सीमा से खदेड़ा | Threat averted from India, Sukhoi drove the plane going from Iran to China from the country's border | Patrika News
राष्ट्रीय

भारत से टला खतरा, ईरान से चीन जा रहे विमान को सुखोई ने देश की सीमा से खदेड़ा

ईरान से चीन जा रहे ‘बम वाले विमान’ को लड़ाकु विमान सुखोई ने भारत की सीमा से खदेड़ दिया है। भारतीय वायु सेना ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया है कि चीन जाने वाली महान एयर फ्लाइट जिसमें बम का खतरा था, उसे भारतीय हवाई सीमा से बाहर कर दिया गया है।

Oct 03, 2022 / 01:29 pm

Abhishek Kumar Tripathi

threat-averted-from-india-sukhoi-drove-the-plane-going-from-iran-to-china-from-the-country-s-border.jpg

Threat averted from India, Sukhoi drove the plane going from Iran to China from the country’s border

भारत के एयरस्पेस से ईरान से चीन जा रहे विमान में बम की सूचना मिलते ही भारतीय सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई। विमान ने तुरंत दिल्ली ATC से इमरजेंसी लैडिंग की इजाजत मांगी, लेकिन उस विमान को इमरजेंसी लैडिंग की अनुमति नहीं दी गई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली ATS ने विमान को जयपुर या चंडीगढ़ डायवर्ट को कहा, लेकिन पायलट ने विमान को डायवर्ट करने से इनकार कर दिया।
इसके बाद पहले से ही अलर्ट भारतीय वायूसेना हरकत में आ गई। कुछ ही मिनट में ईरान से चीन की ओर जा रही इस फ्लाइट को भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान सुखोई 30MKI आसमान में ही घेर लिया। वहीं फिर इस बम वाले विमान को भारतीय हवाई क्षेत्र से खदेड़ दिया। इसके बारे में भारतीय वायु सेना की ओर से भी पुष्टि आ गई है।
https://twitter.com/ANI/status/1576830477096615937?ref_src=twsrc%5Etfw
45 मिनट तक भारतीय हवाई क्षेत्र में मडराता रहा विमान
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विमान में बम की सूचना मिलने के बाद ईरानी विमान लगभग 45 मिनट तक भारतीय हवाई क्षेत्र में मंडराता रहा। भारतीय वायु सेना किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार थी, जिसके तहत पायलट की ओर से बात न मानने पर विमान को भारतीय सीमा से बाहर खदेड़ते हुए चीन को ओर रवाना कर दिया है।
 
एयरपोर्ट से ऑल क्लियर की सूचना मिलने के बाद वापस आए सहायक मंडल अधिकारी
डिप्टी चीफ फायर ऑफिस संजय तोमर ने बताया कि हमें 9:25 पर फायर कंट्रोल रूम पर इरानी एयरवेज की फ्लाइट में बम होने की सूचना मिली थी, जिसके बाद आपातकालीन स्थिति के तहत सहायक मंडल अधिकारी को वहां भेजा गया था। 10:05 पर एयरपोर्ट से ऑल क्लियर की सूचना मिली, जिसके बाद वह वापस आ गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि आपातकालीन लैंडिंग की स्थिति में हम एयरपोर्ट प्राधिकरण की गाड़ियों के साथ अपनी गाड़ियों को रन वे के पास तैनात कर देते हैं। सहायक मंडल अधिकारी के साथ 2 गाड़िया भेजी गई थी, अगर और जरूरत होती तो और भेज दी जाती।

यह भी पढ़ें

भारतीय हवाई क्षेत्र से चीन जाने वाले ईरानी विमान पर बम की धमकी, IAF ने सुखोई Su-30 MKI फाइटर को अलर्ट

 
https://twitter.com/ANI/status/1576836304150884352?ref_src=twsrc%5Etfw

Home / National News / भारत से टला खतरा, ईरान से चीन जा रहे विमान को सुखोई ने देश की सीमा से खदेड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो