scriptबम की खबर के बाद भारत के आसमान में मंडराया ईरानी विमान, मंजूरी मिलने पर भी जयपुर में नहीं की लैंडिंग, सुखोई ने खदेड़ा वायुसीमा के बाहर | Bomb threat on Iranian plane going from Indian airspace to China | Patrika News
विदेश

बम की खबर के बाद भारत के आसमान में मंडराया ईरानी विमान, मंजूरी मिलने पर भी जयपुर में नहीं की लैंडिंग, सुखोई ने खदेड़ा वायुसीमा के बाहर

एएनआई द्वारा भारतीय हवाई क्षेत्र में ईरानी यात्री जेट पर ‘बम की धमकी’ की सूचना दी गई है। प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार यात्री विमान ईरान से चीन जा रहा था। तेहरान, ईरान से चीन में ग्वांगझू को जा रहे प्लेन में बम अलर्ट के बाद महान एयर ने दिल्ली हवाई अड्डे एटीसी से संपर्क किया। दिल्ली एटीसी ने विमान को दिल्ली के बजाए जयपुर जाने का सुझाव दिया लेकिन विमान के पायलट ने मना कर दिया। इस बीत विमान को भारतीय एयरस्पेस में मंडराते देख वायु सेना को अलर्ट कर दिया गया , जिन्होंने उसे वायुसीमा के बाहर खदेड़ दिया।

Oct 03, 2022 / 02:18 pm

Swatantra Jain

mahan-airlines.jpg

फाइल तस्वीर

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा भारतीय हवाई क्षेत्र से गुजर रहे ईरानी यात्री जेट पर ‘बम की धमकी’ की सूचना दिए जाने से अचानक से देश में हड़कंप के हालात बन गए थे । प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार यात्री विमान ईरान की राजधानी तेहरान से चीन जा रहा था। एएनआई द्वारा भारतीय हवाई क्षेत्र से गुजर रहे इस ईरानी यात्री जेट पर ‘बम की धमकी’ की सूचना दी गई थी। प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार ईरान की महान एयरलाइन्स का यह यात्री विमान ईरान से चीन जा रहा था। अलर्ट के ट्रिगर होने के बाद, IAF ने अपने सुखोई Su-30MKI फाइटर जेट्स को “स्क्रैंबल” किया था और इसके बाद उन्हें भारतीय एयरफोर्स की निगरानी में चीनी एयरस्पेस की ओर खदेड़ दिया गया। विमान को दिल्ली में लैंडिंग की अनुमति नहीं दी गई थी और उसे जयपुर तथा लुधियाना में लैंडिंग करने को कहा गया था। पर महान एयरलाइंस ने इन शहरों लैंडिंग करने से इंकार कर दिया।
https://twitter.com/ANI/status/1576809837178281986?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1576813605194190849?ref_src=twsrc%5Etfw
भारतीय एयरस्पेस में था विमान

विदेशी विमान अपने अंतिम गंतव्य के रूप में चीन की ओर जा रहा था और इस दौरान भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गया था। इसके बाद विमान के साथ भारतीय वायु यातायात नियंत्रण से अलर्ट साझा किया गया। सूत्रों ने एएनआई को बताया कि पंजाब और जोधपुर एयरबेस से भारतीय वायु सेना के एसयू -30 एमकेआई लड़ाकू विमानों को विमान को रोकने के लिए अलर्ट किया गया था और इन विमानों ने इस विमान का पीछा करते हुए उड़ान भी भरी थी।
दिल्ली में नहीं उतारा गया विमान

बम की धमकी की प्रकृति अभी भी स्पष्ट नहीं है। विमान ईरान की महान एयरलाइंस का बताया जा रहा है। हालाँकि, मंजूरी के बाद, विमान अब चीन की ओर जा चुका था, पर पहली बार इस रिपोर्ट को लिखते समय, यह भारतीय हवाई क्षेत्र के ऊपर था और इसकी सुरक्षा एजेंसियों द्बारा बारीकी से निगरानी की जा रही थी। इसमें अपडेट यह है कि फिलहाल विमान को चीन की सीमा में प्रवेश कर गया है। विमान की निगरानी कर रही सुरक्षा एजेंसियां के सूत्रों ने एएनआई को बताया है।
सूत्रों के अनुसार, दिल्ली में सुरक्षा एजेंसियों को बोर्ड पर बम की संभावना के बारे में जानकारी मिली थी, जिससे अलर्ट हो गया और विमान को दिल्ली में उतरने की अनुमति नहीं दी गई।

Hindi News/ world / बम की खबर के बाद भारत के आसमान में मंडराया ईरानी विमान, मंजूरी मिलने पर भी जयपुर में नहीं की लैंडिंग, सुखोई ने खदेड़ा वायुसीमा के बाहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो