scriptगंगा नदी पर बन रहे फोरलेन पुल का सुपरस्ट्रक्चर आंधी और बारिश में हुआ ध्वस्त | Under construction bridge in Bhagalpur collapsed in rain and storm | Patrika News
नई दिल्ली

गंगा नदी पर बन रहे फोरलेन पुल का सुपरस्ट्रक्चर आंधी और बारिश में हुआ ध्वस्त

खगड़िया और भागलपुर जिले को जोड़ने वाले फोरलेन पुल का सुपर स्ट्रक्चर शुक्रवार को गिर गया। इस पुल का निर्माण कार्य एमपी सिंगल कंस्ट्रक्शन लिमिटेड नाम की कंपनी करा रही है।

नई दिल्लीApr 30, 2022 / 11:10 am

Archana Keshri

गंगा नदी पर बन रहे फोरलेन पुल का सुपरस्ट्रक्चर आंधी और बारिश में हुआ ध्वस्त

गंगा नदी पर बन रहे फोरलेन पुल का सुपरस्ट्रक्चर आंधी और बारिश में हुआ ध्वस्त

खगड़िया और भागलपुर जिला को जोड़ने वाली अगुआनी और सुल्तानगंज के बीच गंगा नदी पर बनी रहे फोरलेन पुल का सुपरस्ट्रक्चर गिर गया। करीब 1,710 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा अगुवानी पुल मामूली-सी आंधी नहीं झेल सका और शुक्रवार को धराशायी हो गया। 29 अप्रैल को देर रात्रि आई आंधी और बारिश के कारण 3.6 किलोमीटर लंबे पुल का पिलर नंबर 4,5, एवं 6 का सुपर स्ट्रक्चर आंधी तूफान की मार को बर्दाश्त करने में असफल रहा।
इस पुल का निर्माण कार्य एमपी सिंगल कंस्ट्रक्शन लिमिटेड नाम की कंपनी करा रही है। इस हादसे की वजह से जानमाल को तो नहीं लेकिन सरकारी खजाने को करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है। स्थानीय लोगों की मानें तो पुल का स्ट्रक्चर गिरने के दौरान कई लोगों की जान बच गई। बता दें, सुल्तानगंज की तरफ से पोल नंबर 4,5,6 के बीच ढलाई का काम चल रहा था, जिसके लिए ये स्ट्रक्चर बनाया गया था। इस सुपर स्ट्रक्चर को केबल पर खड़ा किया गया था। बावजूद इसके ये गिर गया। ये स्ट्रक्चर करीब 100 फीट से ज्यादा का था।
https://twitter.com/Mukesh_Journo/status/1520260499971129344?ref_src=twsrc%5Etfw
स्थानीय लोग पुल निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठा रहे हैं तथा निर्माण कार्य की जांच की मांग कर रहे हैं। दूसरी तरफ घटना कि जानकारी मिलते ही स्थानीय विधायक प्रो. ललित नारायण मंडल, अंचलाधिकारी शंभुशरण राय और प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार मुर्मु मौके पर पहुंच गए। मौके पर पहुंचे JDU विधायक प्रो. ललित नारायण मंडल ने बड़ा और सनसनीखेज आरोप लगाया है। उनके मुताबिक पुल को बनाने के दौरान जमकर भ्रष्टाचार हुआ है। तो वहीं उन्होंने इस हादसे की निष्पक्ष और गहरी जांच कराने की मांग की है।

यह भी पढ़ें

बिहार पुलिस के दरोगा ने थाने को बनाया मसाज पार्लर, फरियादी महिला से करवाई तेल मालिश

आपको बता दें कि अगुवानी पुल बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है। इंटेलीजेंट ट्रैफिक टेक्नोलॉजी से बनाए जा रहे इस फोरलेन पुल में अलग-अलग दो लेन है। इस पुल की कुल लंबाई 3160 मीटर है। पुल के हर एक पिलर के बीच 125 मीटर की दूरी रखी गई है। 9 मार्च, 2015 को मुख्यमंत्री ने पुल निर्माण का काम शुरू करने के लिए उद्घाटन किया था।

यह भी पढ़ें

आज देश को मिलेगा पहला ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट, सीएम नीतीश करेंगे उद्घाटन

Home / New Delhi / गंगा नदी पर बन रहे फोरलेन पुल का सुपरस्ट्रक्चर आंधी और बारिश में हुआ ध्वस्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो