scriptNitish Kumar to inaugurate India first greenfield grain based ethanol | आज देश को मिलेगा पहला ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट, सीएम नीतीश करेंगे उद्घाटन | Patrika News

आज देश को मिलेगा पहला ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट, सीएम नीतीश करेंगे उद्घाटन

आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा पूर्णियां के कृत्यानंद नगर के परोरा में ईस्टर्न इंडिया बायोफ्यूल्स प्रा. लि. (EIBPL) द्वारा 105 करोड़ की लागत से स्थापित ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट का शुभारंभ होगा।

नई दिल्ली

Published: April 30, 2022 10:17:43 am

बिहार के पूर्णिया जिले के विकास में आज नये अध्याय की शुरुआत होने जा रही। सीएम नीतीश कुमार आज देश के पहले ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन करेंगे। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन मुख्य अतिथि के रुप में इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। साथ ही खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह और पूर्णियां सांसद संतोष कुशवाहा की भी मौजूदगी रहेगी। बता दें, केनगर प्रखंड के परोरा में शनिवार दोपहर 12.20 बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ईस्टर्न इंडिया बायोफ्यूल्स प्रा. लि. (EIBPL) के ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट का शुभारंभ करेंगे।
आज देश को मिलेगा पहला ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट, सीएम नीतीश करेंगे उद्घाटन
आज देश को मिलेगा पहला ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट, सीएम नीतीश करेंगे उद्घाटन
बताया गया कि इससे 10 हजार किसानों को फायदा होगा। इस प्लांट में प्रतिदिन 65 हजार लीटर एथेनॉल का निर्माण किया जाएगा, जिसे आयल मार्केटिंग कंपनी को बेचा जाएगा। इन कम्पनियों में इंडियन ऑयल,भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम शामिल हैं। इसके लिए तेल मार्केटिंग कंपनियों से 10 साल का करार किया गया है। इस प्लांट के शुरू होने से सीमांचल के विकास का द्वार भी खुलेगा।
इस प्लांट को लेकर बिहार सरकार काफी उत्साहित है। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि केंद्र और राज्य की इथेनॉल पॉलिसी 2021 के बाद, ग्रीनफील्ड ग्रेन आधारित देश का पहला इथेनॉल प्लांट होगा। बिहार देश का एथेनॉल हब बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ने लगा है। प्लांट खुलने से लोगों को रोजगार भी मिलेगा। प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर करीब 250 लोगों को रोजगार मिलेगा। 15 एकड़ में केनगर प्रखंड के परोरा में 105 करोड़ की लागत से स्थापित ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड एथेनॉल प्लांट के उद्घाटन के साथ ही बिहार के साथ-साथ पूर्णिया का भी नाम उद्योग क्षेत्र के इतिहास में दर्ज हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

सबसे पहले आईने में किस व्यक्ति ने देखा था अपना चेहरा, जानिए किसने की थी इसकी खोज!

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि इथेनॉल उत्पादन प्रोत्साहन नीति 2021 के तहत बिहार में पहले चरण में 17 इथेनॉल उत्पादन ईकाईयां स्थापित हो रही हैं। इनमें से चार बनकर तैयार हैं। जिनमें से आज पहले ग्रेन बेस्ड एथेनॉल प्लांट का शुभारंभ हो जाएगा और इसके अलावा 3 और इकाइयां जिनमें से दो गोपालगंज में हैं और 1 आरा में – इनका भी शुभारंभ जल्द होगा।

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश ने दिया भारत को तोहफा, कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए दिया चटगाँव बंदरगाह के इस्तेमाल का प्रस्ताव

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

द्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेRajasthan: एंटी करप्शन ब्यूरो की सक्रियता से टेंशन में Gehlot Govt, अब केंद्र की तरह जांच से पहले लेनी होगी अनुमतिVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्ममां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफदिल्ली में डबल मर्डर से सनसनी! एक की चाकू से गोदकर हत्या, दूसरे को गोली मारीRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चEncounter In Ghaziabad: बदमाशों पर कहर बनकर टूटी पुलिस, एक रात में दो इनामी अभियुक्तों को किया ढेरपाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अलापा कश्मीर राग कहा- शांति सुनिश्चित करने के लिए धारा 370 को करें बहाल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.