scriptUttrakhand Cloud Bursts In Dehradun Heavy Rains Wreak Havoc In The State | Uttarakhand: देहरादून में फटा बादल, भारी बारिश ने मचाई तबाही, उफान पर नदियां | Patrika News

Uttarakhand: देहरादून में फटा बादल, भारी बारिश ने मचाई तबाही, उफान पर नदियां

देश के कई इलाकों में इन दिनों मानसून जरूरत से ज्यादा मेहरबान है। भारी बारिश के चलते जन जीवन बुरी तरह प्रभआवित हो रहा है। इस बीच उत्तराखंड के देहरादून में बादल फटने के बाद मुश्किलें और बढ़ गई हैं।

नई दिल्ली

Published: August 20, 2022 10:32:50 am

उत्तराखंड के देहरादून में बादल फटने के बाद लोगों का जीना मुहाल हो गया है। कई इलाकों में भार बारिश की वजह से मुश्किलें बढ़ गई है। घरों से लेकर सड़कों तक जल जमाव की स्थिति ने बुरा हाल कर दिया है। खास बात यह है कि, भारी बारिश के कारण ऋषिकेश-दून हाईवे की सड़क ही बह गई है। देहरादून जिले के रायपुर क्षेत्र में एक गांव में बादल फटने बाद मानों इंद्रदेव ने इन इलाकों में कहर बरपाना शुरू कर दिया। हालांकि प्रशासन ने तुरंत मोर्चा संभाला और यहां से लोगों को सुरक्षित निकालने की कवायद रात करीब 2 बजे से ही शुरू कर दी गई।
Uttrakhand Cloud Bursts In Dehradun Heavy Rains Wreak Havoc In The State
Uttrakhand Cloud Bursts In Dehradun Heavy Rains Wreak Havoc In The State

इन इलाकों में भारी बारिश ने बढ़ाई मुश्किल


उत्तराखंड में कुदरत की मार ने सिर्फ दून में ही अपना रौद्र रूप नहीं दिखाया बल्कि, चमोली, उत्तरकाशी, बागेश्वर, चंपावत और अन्य जिलों में भी बारिश के चलते खासी मुसीबत खड़ी हो रही है। यही नहीं इसके साथ ही प्रदेश की कई नदियां उफान पर हैं, जिसके कुछ चलते हाईवे भी बंद कर दिए गए हैं।

दरअसल देहरादून के रायपुर प्रखंड स्थित सरखेत गांव में तड़के 2.45 बजे स्थानीय लोगों ने बादल फटने की घटना की सूचना दी।

यह भी पढ़ें

झारखंड, बिहार, यूपी, और एमपी में मानसून फिर सक्रिय, 20 और 21 अगस्त को भारी बारिश का अलर्ट

जानकारी मिलते ही SDRF की टीम तुरंत मौके पर पहुंची। गांव में फंसे सभी लोगों को बचा लिया गया, जबकि कुछ लोगों ने नजदीकी रिसॉर्ट में शरण ले ली।

बारिश से रायपुर क्षेत्र के ही मालदेवता में भी भारी नुकसान की बात सामने आई है। भारी बारिश के चलते कई घरों में पानी घुस गया जिससे लोगों की परेशानी और बढ़ गई। फिलहाल SDRF और प्रशासन की टीम ने मोर्चा संभाला हुआ है और ग्रामीणों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है।

देहरादून- ऋषिकेश हाईवे ठप


भारी बारिश और बादल फटने के बाद से ही मुश्किलें और बढ़ गई हैं। नदियां उफान पर हैं और इसके चलते देहरादून- ऋषिकेश हाईवे पर ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है।

इस बीच जाखन नदी पर बनी टेम्परेरी सड़क बहने से रानीपोखरी पुलिस ने रूट डाइवर्ट कर दिया है। बड़े वाहनों को रायवाला-डोईवाला से डायवर्ट किया गया है।

उफान पर नदियां


मानसून के दूसरे चरण की जोरदार आमद ने उत्तराखंड में कई नदियों और नालों को उफान पर ला दिया है। देहरादून में लगातार भारी बारिश हो रही है। इसकी वजह से टपकेश्वर महादेव मंदिर के पास बहने वाली तमसा नदी ने शनिवार को विकराल रूप धारण कर लिया है।

माता वैष्णो देवी गुफा योग मंदिर टपकेश्वर महादेव का संपर्क टूट गया है और पुल भी क्षतिग्रस्त हो गया है। यही नहीं तेज बारिश के चलते सोंग नदी का जलस्तर भी बढ़ा है। नैनीताल, रामनगर और उसके आसपास की नदी और नाले भी उफान पर हैं।

एम्स में घुसा पानी
भारी बारिश का आलम यह है कि घरों के साथ-साथ ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के परिसर में भी पानी घुस गया। बताया जा रहा है कि ये पानी इमरजेंसी भवन में घुस गया है। हालांकि अब तक इससे किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है।

यह भी पढ़ें

Weather update: आंधी के साथ जोरदार बारिश होने की संभावना, जाने कैसा रहेगा शनिवार का मौसम

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

सच बोलने की सजा भुगतनी पड़ी... बिहार के कृषि मंत्री के इस्तीफे पर BJP ने नीतीश पर किया हमलाअमित शाह के जम्मू दौरे से पहले पुलवामा में आतंकी हमला, पुलिस का एक जवान शहीद, CRPF जवान जख्मीIAF की ताकत में होगा इजाफा, कल सेना में शामिल होगा स्वदेशी हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर, जानें इसकी खासियतIND vs SA 2nd T20: 2 गेंदबाज जो साउथ अफ्रीका को हराने में टीम इंडिया की मदद करेंगेबिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने दिया इस्तीफा, डिप्टी सीएम को सौंपा पत्रहिमाचल पहुंचे जेपी नड्डा, BJP जिला कार्यालय का लोकार्पण करने के बाद पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ की बैठकपंजाबः लॉरेंस बिश्नोई का करीबी गैंगस्टर टीनू हिरासत से चौथी बार फरार, मूसेवाला मर्डर केस में होनी थी पूछताछकांग्रेस के तीन बड़े प्रवक्ताओं ने दिया इस्तीफा, मल्लिकार्जुन खड़गे को अध्यक्ष बनाने के लिए करेंगे प्रचार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.