scriptराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियो | Video: Republic day full dress rehearsal at Rajpath Delhi | Patrika News
राष्ट्रीय

राजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियो

जधानी में गणतंत्र दिवस के अवसर पर निकलने वाली परेड की आज राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल हुई। इस दौरान आसमान में बादलों के बीच से चार मिग-17 हेलिकॉप्टर राष्ट्रपति भवन की ओर से राजपथ पर उड़ान भरते हुए देखे गए।

Jan 23, 2022 / 01:27 pm

Mahima Pandey

Video: Republic day full dress rehearsal at Rajpath Delhi

Video: Republic day full dress rehearsal at Rajpath Delhi

राजधानी में गणतंत्र दिवस के अवसर पर निकलने वाली परेड की आज राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल हुई। ये परेड सुबह विजय चौक से निकल कर नैशनल स्‍टेडियम गई। इस दौरान भारत की सैन्य ताकत के साथ देश की सांस्कृतिक झलक भी देखने को मिली। इस दौरान आसमान में बादलों के बीच से राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह और सेवा प्रतीक चिन्ह के साथ चार मिग-17 हेलिकॉप्टर राष्ट्रपति भवन की ओर से राजपथ पर उड़ान भरते हुए देखे गए। इसके अलावा नए यूनिफॉर्म में पैरा कमांडों भी राजपथ पर परेड करते दिखाई दिए। ये रिहर्सल सुबह 10:30 बजे से लेकर 12 बजे तक चला।
इस वर्ष भारत नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जंयती (23 जनवरी) के दिन से ही गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुवात करने जा रहा है। इस गणतंत्र दिवस के अवसर पर पहली बार वायुसेना के 75 एयरक्राफ्ट राजपथ पर अपनी ताकत दिखाएंगे। रफाल के साथ ही 75 का आकार बनाते हुए 17 जागुआर भी एक साथ राजपथ पर ऊपर से उड़ान भरेंगे। देखें रिहर्सल का वीडियो:

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

भारतीय सेना ने शनिवार को गणतंत्र दिवस को लेकर जानकारी दी थी कि इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में 16 पैदल दस्ते, 17 सैन्य बैंड और विभिन्न राज्यों, विभागों और सशस्त्र बलों की 25 झांकियां हिस्सा ले रही हैं।

गौरतलब है कि कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए इस वर्ष मात्र 8 हजार लोग ही गणतंत्र दिवस के समारोह में शामिल होंगे।
रिहर्सल को देखते हुए ट्रेन और रोड ट्रैफि‍क में कुछ दिनों के लिए बदलाव किए गए हैं। रेलवे ने भी इसकी जानकारी देते हुए कहा, 23 जनवरी और 26 जवनरी को कई रेलगाड़ियों का रूट बदला गया है। वहीं, कई ट्रेनों को रोककर चलाया जाएगा। इसके अलावा, दिल्ली पुलिस ने भी कई मार्ग पर कुछ प्रतिबंध लगाए हैं। ट्रैफिक एडवायजरी में कहा गया है कि फुल ड्रेस रिहर्सल पूरी होने तक विजय चौक से इंडिया गेट (India Gate) तक राजपथ पर ट्रैफिक की अनुमति नहीं होगी।

यह भी पढ़े – गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में झलकेगी ‘गुजरात के आदिवासी क्रांतिवीरÓ की झांकी

यह भी पढ़े – Republic Day 2022: छत्तीसगढ़ की गांव और गौठान पर आधारित झांकी को राष्ट्रीय मीडिया की मिली सराहना

Home / National News / राजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो