scriptLok Sabha Elections 2024: मोदी के सामने अजय राय, गडकरी का मुकाबला करेंगे विकास ठाकरे दिग्विजय भी मैदान में | Vikas Thackeray will contest against Gadkar Ajay Rai in front of Modi Digvijay also in fray in Lok Sabha elections 2024 | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024: मोदी के सामने अजय राय, गडकरी का मुकाबला करेंगे विकास ठाकरे दिग्विजय भी मैदान में

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस की चौथी सूची में 46 नामः राजस्थान की नागौर सीट आरएलपी को दी मप्र के पूर्व सीएम दिग्जिवय, कार्ति चिदंबरम, दानिश, टैगोर जैसे बड़े नाम एक बार फिर लड़ेंगे चुनाव।

नई दिल्लीMar 24, 2024 / 07:03 am

Prashant Tiwari

 Vikas Thackeray will contest against Gadkar Ajay Rai in front of Modi Digvijay also in fray in  Lok Sabha elections 2024

 

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को प्रत्याशियों की चौथी सूची जारी कर दी जिसमें 12 राज्यों के लिए कुल 46 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि इस सूची में राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, असम, अंडमान, महाराष्ट्र, मणिपुर, मिजोरम, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल के नाम शामिल हैं। राजस्थान की नागौर सीट आरएलपी के लिए छोड़ने का फैसला किया गया है। चौथी सूची में काफी अहम नेताओं के नाम शामिल है।

प्रधानमंत्री मोदी को चुनौती देंगे अजय राय

कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह इस बार अपनी परंपरागत सीट राजगढ़ से चुनाव लडऩे जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सामने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय को उतारा गया है। महाराष्ट्र की नागपुर सीट पर केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के सामने विकास ठाकरे को उम्मीदवार बनाया है। चौथी सूची में कांग्रेस के कई बड़े नेताओं के साथ नेताओं के पुत्रों के नाम भी शामिल है। इसी के साथ कांग्रेस ने अब तक 182 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए।

2019 में तीसरे स्थान पर रहे थे अजय राय

वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कांग्रेस के अजय राय एक बार फिर चुनाव लड़ेंगे। पीएम मोदी के खिलाफ राय का यह तीसरा लोकसभा चुनाव होगा। 2019 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव को 4.80 लाख वोटों से हराया था। अजय राय 1,52,548 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे।

danish.jpg

 

अमरोहा से दानिश अली

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के अमरोहा से दानिश अली को मैदान में उतारा है। पिछले दिनों दानिश ने कांग्रेस की सदस्यता ली थी। पिछला चुनाव उन्होंने बसपा के टिकट पर जीता था।

deepak.jpg

 

कांग्रेस ने अपने प्रदेश अध्यक्ष का टिकट काटा

छत्तीसगढ़ के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व सांसद दीपक बैज का बस्तर सीट से टिकट कट गया है। उनकी जगह कवासी लखमा को टिकट दिया गया है। रतलाम से कांतिलाल भूरिया, तमिलनाडु के कुरुर से एस ज्योति मणि, सहारनपुर से इमरान मसूद, अमरोहा से दानिश अली, देवरिया से अखिलेश प्रसाद सिंह, उधमपुर से हाल ही में पार्टी में शामिल हुए चौधरी लाल सिंह को भी टिकट दिया है।

नेता पुत्रों को टिकट

पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी.चिदंबरम के पुत्र व सांसद कार्ति चिदंबरम को तमिल नाडु की शिवगंगा से फिर से उम्मीदवार बनाया गया है। इसी तरह उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत के पुत्र वीरेन्द्र रावत को हरिद्वार व उत्तर प्रदेश के पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया को बाराबंकी से टिकट दिया गया है।

नागौर का फैसला बेनीवाल करेंगे

राजस्थान की नागौर सीट आरएलपी प्रमुख हनुमान बेनीवाल के लिए छोड़ी गई है। अब वो तय करेंगे कि नागौर से कौन चुनाव में उतरेगा। इससे पहले कांग्रेस सीकर सीट सीपीएम के लिए छोड़ चुकी है।

digvijay.jpg

 

अपने घर की सीट से दिग्गी भरेंगे हुंकार

पार्टी ने दिग्गज नेता व राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह को राजगढ़ से उम्मीदवार घोषित किया है। राजगढ़ को दिग्विजय सिंह का गढ़ माना जाता है। उनकी पूर्व रियासी राघौगढ़ इसी सीट के तहत आती है। दिग्विजय और उनके भाई लक्ष्मण सिंह पहले भी यहां से सांसद रह चुके हैं। दिग्विजय ने पिछला चुनाव भोपाल से साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के सामने लड़ा था।

यह भी प्रमुख नाम

उत्तर प्रदेश के सहरानपुर से इमरान मसूद को टिकट दिया गया है, जो कि पिछले दिनों ही कांग्रेस में शामिल हुए थे। इसी तरह आंध्र प्रदेश के कांग्रेस प्रभारी व सांसद मणिक्कम टैगोर को तमिल नाडु की विरुधीनगर से उम्मीदवार बनाया गया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अखिलेश प्रसाद सिंह यूपी की देवरिया सीट से चुनाव लड़ेंगे।

उम्‍मीवारों की सूची


मध्य प्रदेश

सीटउम्मीदवार
सागरगुड्डू राजा बुंदेला
रीवानीलम मिश्रा
शहडोलफुन्देलाल मार्को
जबलपुरदिनेश यादव
बालाघाटसम्राट सारस्वत
होशंगाबादसंजय शर्मा
भोपालअरुण श्रीवास्तव
राजगढ़दिग्विजय सिंह
उज्जैनमहेश परमार
मंदसौरदिलीप सिंह गुर्जर
रतलामकांतिलाल भूरिया
इंदौरअक्षय कांति बम

राजस्थान

सीटउम्मीदवार
जयपुर ग्रामीणअनिल चोपड़ा
करौली-धौलपुरभजनलाल जाटव
नागौरआरएलपी के लिए छोड़ी

छत्तीसगढ़

सीटउम्मीदवार
बस्तरकवासी लखमा

असम

सीटउम्मीदवार
लखीमपुरउदयशंकर हजारिका

अंडमान निकोबार

सीट

उम्मीदवार
अंडमान-निकोबारकुलदीप राय शर्मा

जम्मू-कश्मीर

सीटउम्मीदवार
उधमपुरचौधरी लालसिंह
जम्मूरमन भल्ला

महाराष्ट्र

सीटउम्मीदवार
रामटेकरश्मी श्याम कुमार बर्वे
नागपुरविकास ठाकरे
भंडारा-गोंदियाप्रशांत यादवराव पडोले
गढ़चिरौली-चिमूनामदेव दसाराम किरसन

मणिपुर

सीटउम्मीदवार
इनर मणिपुरप्रो.एबी अकोइजम
आउटर मणिपुरअल्फ्रेड कन्नगम एस आर्थर

मिजोरम

सीटउम्मीदवार
मिजोरमलालबिआक्जामा

तमिलनाडु

सीट

उम्मीदवार
तिरुवल्लूरससिकांत सेंथिल
कृष्णागिरीके.गोपीनाथ
करूरएस ज्योतिमणि
कुड्डालोरएमके विष्णु प्रसाद
शिवगंगाकार्ति चिदंबरम
विरुदनगरमणिक्कम टैगोर
कन्याकुमारीविजय वसंत

उत्तर प्रदेश

सीट

उम्मीदवार
सहारनपुरइमरान मसूद
अमरोहादानिश अली
फतेहपुर सीकरीरामनाथ सिकरवार
कानपुरआलोक मिश्रा
झांसीप्रदीप जैन आदित्य
बाराबंकीतनुज पुनिया
देवरियाअखिलेश प्रताप सिंह
बांसगांवसदन प्रसाद
वाराणसीअजय राय

उत्तराखंड

सीटउम्मीदवार
नैनीतालप्रकाश जोशी
हरिद्वारवीरेंद्र रावत

पश्चिम बंगाल

सीटउम्मीदवार
कूचबिहारपिया रॉय चौधरी

Home / National News / Lok Sabha Elections 2024: मोदी के सामने अजय राय, गडकरी का मुकाबला करेंगे विकास ठाकरे दिग्विजय भी मैदान में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो