scriptWeather Update: मौसम ने ली करवट, दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में होगी बारिश | Weather Forecast Update Rain alert in these states | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: मौसम ने ली करवट, दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में होगी बारिश

Weather Forecast Update : चिलचिलाती गर्मी और लू से लोगों को अब राहत मिलना शुरू हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों कई राज्यों में बारिश हो सकती है। कुछ राज्यों में बारिश के साथ तेज आंधी चलने की भी संभावना जताई है।

May 04, 2022 / 11:24 am

Shaitan Prajapat

Weather Forecast Update : पिछले दिनों से उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में जारी भीषण गर्मी और लू से राहत मिलने वाली है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। दिल्ली, यूपी, बिहार सहित देश के कई राज्यों को अब भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली है। इन राज्यों में बादल छाने और बूंदाबांदी से मौसम सुहावना हुआ है। इसके साथ ही तापमान में भी कमी आई है। इन राज्यों में बारिश और तेज हवा के साथ आंधी तूफान चलने को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

तेज हवाओं के साथ बारिश की का अलर्ट
पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर पश्चिमी भारत को येलो अलर्ट चेतावनी जारी किया गया है। राजस्थान, दिल्ली, बिहार, हरियाणा और पंजाब येलो अलर्ट पर हैं। मौसम विभाग के अनुसार इन राज्यों में तेज हवाएं चलेंगी और बारिश हो सकती है।

यूपी के इन जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने के आसार है। फिरोजाबाद, हमीरपुर, जालौन, मैनपुरी और महोबा समेत अनेक हिस्सों में बारिश की संभावना है। कानपुर देहात, उन्नाव, हमीरपुर, हरदोई, फतेहपुर, फर्रूखाबाद, बांदा, जालौन, महोबा, कन्नौज, चित्रकूट, इटावा आदि जिलों में भी बारिश के आसार हैं। कुछ जिलों में तेज हवा चल सकती है।

यह भी पढ़ें

मौसम में बदलाव, बूंदाबादी तो कहीं हुई बारिश




बिहार के कई जिलों में बारिश के आसार
बिहार के कई जिलों में बारिश होने के आसार है। बिहार के 31 जिलों में बारिश और आंधी की चेतावनी दी है। इसको लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। यहां 40-50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। कुछ जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश के आसार है।

तेलंगाना और ओडिशा में तेज बारिश
ओडिशा और तेलंगाना में जमकर बारिश हो रही है। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में मंगलवार शाम से लगातार तेज बारिश जारी है। आज भी बारिश जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने लोगों को बिजली गिरने से बचने के लिए सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह भी दी है।
वहीं, तेलंगाना में भी खूब बारिश हो रही है। कई जिलों में जमाव हो गया है। लोगों को घर से निकलने में परेशानी हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार तेलंगाना में यह बारिश का दौर जारी रहेगा।

हिमाचल में एक की मौत, दो झुलसे
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में तेज बारिश हो रही है। कुल्लू में पेड़ की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई है। वहीं आसमानी बिजली गिरने से दो युवक झुलस गए। कृष्णा नगर में नालों के ब्लॉक होने से सारा पानी लोगों के घरों में जा घुसा। भारी बारिश की वजह घरों को नुकसान पहुंचा है। घरों में पानी घुस जाने से सारा सामान खराब हो गया। इसके अलावा लोगों काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है।

झारखंड में बारिश के आसार
झारखंड में भी जल्द ही गर्मी से राहत मिलने के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में राज्य के कुछ जिलों में बारिश होने की संभावना है। इस सप्ताह टर्फ लाइन और साइक्लोनिक सर्कुलेशन कायम रहने से झारखंड के कई हिस्सों में आज हल्की बारिश के होगी। वहीे रांची में भी हल्की बारिश होने के आसार हैं।

Home / National News / Weather Update: मौसम ने ली करवट, दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में होगी बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो