scriptWeather Update: कई राज्यों में आंधी के साथ बूंदाबांदी, अगले 5 दिनों तक बारिश का अलर्ट | weather forecast update rain thunderstorm alert in north india | Patrika News

Weather Update: कई राज्यों में आंधी के साथ बूंदाबांदी, अगले 5 दिनों तक बारिश का अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2022 09:22:14 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Weather forecast Update : मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली के साथ ही ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है।

Weather forecast Update

Weather forecast Update

Weather forecast Update : बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी और लू से झुलस रहे देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के लोगों को थोड़ी राहत मिली है। दिल्ली, यूपी, बिहार और राजस्थान सहित कई राज्यों में आंधी और हल्की बारिश से तापमान में गिरावट आई है। देश में भीषण गर्मी के बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। आने वाले चार से पांच दिनों तक उत्तर पश्चिमी और पूर्व भारत में बारिश के साथ तेज हवां चलने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली के साथ ही ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, कई शहरों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे (किमी प्रति घंटे) की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती है।

अगले 5 दिनों तक गरज और बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की है। आइएमडी ने आने वाले दिनों में बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। साथ ही जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित क्षेत्रों में भी बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान तेज हवाएं और गरज की भी संभावना बनी हुई है।

 

दिल्ली-एनसीआर में गरज के साथ छींटे
देश की राजधानी में बीते दो दिन से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। दिल्ली में कल आसमान में बादल छाए रहने और गरज के साथ बारिश होने से गर्मी से थोड़ी राहत मिली। आईएमडी ने 23 और 25 मई को उत्तर पश्चिमी भारत में बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। इसके साथ ही धूल भरी आंधी आ सकती है। 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेगी।

राजस्थान में धूल भरी आंधी और बादल छाने की संभावना
राजस्थान में तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग के अनुसार, 22 से 24 मई के बीच पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी के आने की संभावना है। इसके साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे (किमी प्रति घंटे) की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं की भी चेतावनी जारी की है। आगामी कुछ दिनों मे कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार है।

यह भी पढ़ें

क्या होता है येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट का मतलब, मौसम विभाग कब करता है जारी



 

यूपी, पंजाब और हरियाणा में हो सकती है ओलावृष्टि
मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के आसपास बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिन तक बादल छाने और बारिश होने के आसार है। वहीं पंजाब और हरियाणा में तेजी बारिश के साथ तेज हवा चल सकती है। विभाग ने कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है।

 

असम और पड़ोसी राज्यों में बारिश से हाहाकार
असम और उसके पड़ोसी राज्यों में इन दिनों बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। असम में बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है। भारतीय वायुसेना ने असम में राहत और बचाव कार्यों में सहायता के लिए हेलीकॉप्टर और परिवहन विमान तैनात किए हैं। असम में भारी बारिश के कारण 35 में से 29 जिले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

यह भी पढ़ें

झमाझम बारिश का अलर्ट, 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार चलेंगी धूल भरी हवाएं





बंगाल-झारखंड में बारिश का कहर
बंगाल और झारखंड में मौसम के करवट बदलने के बाद लगातार बारिश हो रही है। कोलकाता शहर के कुछ हिस्सों में झमाझम बारिश का जारी है। वहीं झारखंड की राजधानी रांची सहित आसपास के जिलों में जोरदार बारिश हो रही है। आज सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए है। आने वाले दिनों में बारिश को राहत नहीं की उम्मीद नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो