scriptक्या होता है येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट का मतलब, मौसम विभाग कब करता है जारी | what is the yellow orange and red alert for weather alerts | Patrika News
राष्ट्रीय

क्या होता है येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट का मतलब, मौसम विभाग कब करता है जारी

Weather Alerts : मौसम विभाग लोगों को सावधान और सतर्क रहने के लिए कई तरह के अलर्ट जारी करता है। इसमें येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट होता है। क्या आपको पता है कि ये अलर्ट क्या हैं, इनका मतलब क्या होता है ओर मौसम विभाग इनको कब जारी करता है।

नई दिल्लीJun 17, 2022 / 11:02 am

Shaitan Prajapat

Weather Alerts

Weather Alerts

Weather Alerts : भारतीय विज्ञान मौसम विभाग रोजाना नियमित रूप से मौसम की भविष्यवाणी करता है। बारिश हो या गर्मी अक्सर मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया जाता है। मौसम विभाग के अलर्ट चार कलर में होते हैं ग्रीन, येलो, ऑरेंज और रेड। मौसम विभाग अलर्ट्स के लिए इन रंगों का चुनाव कई एजेंसियों के साथ मिलकर तय करता है। आपने कई बार मौसम से जुड़ी खबरें में येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट के ज्रिक के बारे में सुना और पढ़ा होगा। क्या आप जानते हैं कि इन्हें क्यों और किस स्थिति में जारी किया जाता है। आइए जानते हैं इन अलर्ट का क्या मतलब होता है।

ग्रीन अलर्ट का मतलब
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के ग्रीन अलर्ट का मतलब होता है कि मौसम ठीक है। इस अलर्ट की वजह से कोई भयानक स्थिति पैदा नहीं हो रही। मौसम विभाग की ओर से इसको लेकर कोई खास अलर्ट जारी नहीं किया जाता हैैै

 

येलो अलर्ट का मतलब
मौसम विभाग के येलो अलर्ट का मतलब खतरे के प्रति सचेत रहें। येलो अलर्ट के तहत लोगों को सचेत रहने के लिए निर्देश दिए जाते है। यह अलर्ट जस्ट वॉच का सिग्नल है। क्योंकि कोई भी दिक्कत आ सकती है। येलो अलर्ट अनुसार, मौसम अधिक खराब हो सकता है, इसलिए लोगों को सतर्क रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें

आखिर मौसम विभाग ने बताया, कब मिलेगी भीषण गर्मी से राहत





 

ऑरेंज अलर्ट का मतलब
ऑरेंज अलर्ट का अर्थ यह है कि खतरे की पूरी संभावना हैं आप तैयार रहें। मौसम विभाग गंभीर स्थिति के लिए इसको जारी करता है। इससे निपटने के लिए संबंधित अधिकारियों को तैयार रहने को कहा जाता है। ऑरेंज अलर्ट जारी होने पर लोगों को इधर-उधर जाने के प्रति सावधानी बरतने के लिये कहा जाता है।

यह भी पढ़ें

दिल्ली-यूपी गुजरात सहित इन राज्यों में सताएगी लू, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी






रेड अलर्ट का मतलब
मौसम विभाग के रेड अलर्ट का मतलब स्थिति खतरनाक है। मौसम विभाग के अनुसार जब भी मौसम खतरनाक हो जाता है और भारी नुकसान होने की संभावना होती है जब इस अलर्ट को जारी किया जाता है। रेड अलर्ट में भयंकर तूफान आने की पूरी संभावना होती है। इसके साथ ही स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन से जरूरी कदम उठाने को लेकर निर्देश दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें

भीषण गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, इन जिलों को सराबोर करेगी बारिश की फुहार





Home / National News / क्या होता है येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट का मतलब, मौसम विभाग कब करता है जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो