scriptदिल्ली-एनसीआर में आज भी सताएगा सूरज का सितम, आईएमडी ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट | Weather Update Heat Wave In Delhi NCR IMD Issues Orange Alert | Patrika News
राष्ट्रीय

दिल्ली-एनसीआर में आज भी सताएगा सूरज का सितम, आईएमडी ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

देश में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। कई राज्यों में एक बार फिर गर्मी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। राजधानी दिल्ली और उससे जुड़े इलाकों में इन दिनों सूरज का सितम जारी है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यानी सूरज की तपिश अभी और परेशान करेगी।

Jun 07, 2022 / 09:32 am

धीरज शर्मा

Weather Update Heat Wave In Delhi NCR IMD Issues Orange Alert

Weather Update Heat Wave In Delhi NCR IMD Issues Orange Alert

दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों मौसम लगातार करवट ले रहा है। सूरज का सितम राजधानीवासियों की मुश्किलें बढ़ा रहा है। तापमान 42 डिग्री से लेकर 47 डिग्री के बीच बना हुआ है। ऐसे में हर किसी को बेसब्री से मानसून का इंतजार है ताकि इस भीषण गर्मी से राहत मिले। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने लू को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को भी दिल्ली-एनसीआर में हीट वेव लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती है। यानी फिलहाल राजधानी और उससे जुड़े इलाके के लोगों को गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है। बता दें कि बीते दिन दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया। अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर गर्मी और लू का प्रकोप शुरू हो गया है। IMD ने सात जून को भी कई इलाकों में लू की संभावना जताई है। वहीं 10 जून से गर्म और शुष्क मौसम से थोड़ी राहत मिलने के आसार बने हुए हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक 11 और 12 जून को बूंदाबांदी भी हो सकती है, जिससे तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की जा सकती है। जो स्थानीय लोगों को थोड़ी राहत जरूर देगी।

यह भी पढ़ें – दिल्ली में फिर सता रही भीषण गर्मी, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

दिल्ली-एनसीआर में आज कैसा रहेगा मौसम
आईएमडी के मुताबिक मंगलवार यानी सात जून को दिल्ली-एनसीआर में मौसम साफ रहने की संभावना है, जबकि इलाकों में लू के थपेड़े लोगों की परेशानी बढ़ा सकते हैं।

मौसम विभाग ने लू के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। वहीं दिल्ली-एनसीआर में आज 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। इसके साथ ही दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहने की उम्मीद है।
बीते दिन 46 डिग्री रहा तापमान
दिल्ली में बीता दिन भी भीषण गर्मी के नाम रहा। सोमवार को अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री कम 26.3 डिग्री दर्ज किया गया।

जबकि दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों तापमान 44 डिग्री पहुंच गया था. इनमें पालम में तापमान 44.6 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं सबसे ज्यादा तापमान सीबडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 46.1 डिग्री दर्ज किया गया।

इस वजह से पड़ रही भीषण गर्मी
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो पाकिस्तान की ओर से आ रही शुष्क और गर्म हवाओं की वजह से भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत में गर्मी लगातार बढ़ रही है।

कई इलाकों तो गंभीर हीटवेव के हालात देखने को मिल रहे हैं। फिलहाल अगले तीन दिन तक गर्मी और लू से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है।

यह भी पढ़ें – दिल्ली में 47 डिग्री के पार हुआ तापमान, जानिए कब तक गर्मी और लू से नहीं मिलेगी राहत

Home / National News / दिल्ली-एनसीआर में आज भी सताएगा सूरज का सितम, आईएमडी ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो