scriptWeather Update: राजस्थान, MP और केरल में जारी रहेगा लू का प्रकोप, इन राज्यों में ओले-बारिश से मिलेगी राहत, पढ़िए देशभर के मौसम का हाल | Weather Update Heat wave will continue in Rajasthan, MP Kerala, Delhi UP | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: राजस्थान, MP और केरल में जारी रहेगा लू का प्रकोप, इन राज्यों में ओले-बारिश से मिलेगी राहत, पढ़िए देशभर के मौसम का हाल

Weather Update: मौसम केंद्र के अनुसार 10 मई को जयपुर, बीकानेर, भरतपुर संभाग में लू (heatwave) जारी रहेगी। पश्चिमी राजस्थान, MP और केरल को छोड़कर पूरे देश में गर्मी कम होने की उम्मीद है।

नई दिल्लीMay 10, 2024 / 07:50 am

Akash Sharma

IMD Weather Update 10 may
Weather Update: राजस्थान के अधिकतर इलाके भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं। पूरे राज्य में भीषण गर्मी से जनजीवन प्रभावित हुआ है। कई जिलों में स्कूलों के समय में बदलाव या फिर बंद कर दिए गए हैं। मौसम केंद्र के अनुसार 10 मई को जयपुर, बीकानेर, भरतपुर संभाग में लू (heatwave) जारी रहेगी। नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 10-11 मई से राज्य के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघ गर्जन के साथ आंधी चलने एवं हल्की बारिश होने की संभावना है। अधिकारी ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान, MP और केरल को छोड़कर पूरे देश में गर्मी कम होने की उम्मीद है। राजस्थान में लू की चेतावनी जारी है।

दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश

IMD ने आज 2 राज्यों में लू चलने की भविष्यवाणी की है। दिल्ली में आज तापमान 39 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। दिल्ली में 10-12 मई तक बारिश की संभावना है। राजस्थान और मध्य प्रदेश में आज लू चलेगी। गुजरात में 13 मई तक और केरल में 10 मई तक गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति रहने की संभावना है।

महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार, ओडिशा का हाल

झारखंड, बिहार, ओडिशा में 12 मई तक आंधी, बारिश, बिजली और तेज़ हवाएं चलने की संभावना है। महाराष्ट्र में 12 मई को इसी तरह की मौसम स्थिति की उम्मीद की जा रही है।

राजस्थान में इतना रहा तापमान, येलो अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग की वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा कि येलो अलर्ट के साथ जारी किया गया है। IMD के अनुसार, पश्चिमी राजस्थान में 10 मई तक लू का प्रकोप जारी रहने की उम्मीद है। इसके बाद इसके कम होने की उम्मीद है। पिछले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में लू की स्थिति देखी गई और तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। इस बीच, मध्य भारत में अगले 24 घंटों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की कमी देखने का अनुमान है, इसके बाद 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। राजस्थान के जैसलमेर में 45.3 डिग्री, फतेहपुर एवं जोधपुर में 44.3 डिग्री, फलोदी में 46.2 डिग्री, बीकानेर एवं बाड़मेर में 45.2 डिग्री, गंगानगर में 45.1 डिग्री, अंता में 44 डिग्री, चुरू में 43.4 डिग्री, जालोर में 43.2 डिग्री एवं जयपुर में 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Hindi News/ National News / Weather Update: राजस्थान, MP और केरल में जारी रहेगा लू का प्रकोप, इन राज्यों में ओले-बारिश से मिलेगी राहत, पढ़िए देशभर के मौसम का हाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो