scriptWeather Update: उत्तर भारत के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, मिलेगी गर्मी से राहत | Weather update: Rain alert in these states of North India, relief from heat | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: उत्तर भारत के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, मिलेगी गर्मी से राहत

Weather Update: मार्च अभी आधा ही बीता है लेकिन गर्मी ने अभी से तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। कई राज्यों में पारा 35 के पार पहुंच गया है। हालांकि इस बीच राहत की भी खबर है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत के कुछ राज्यों में बारिश हो सकती है।

नई दिल्लीMar 15, 2023 / 09:07 am

Shaitan Prajapat

Weather Update

Weather Update

weather update उत्तर भारत में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने हिमालय में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का पूर्वानुमान के मुताबिक इसका असर दो दिनों तक रहेगा। 15 से 17 मार्च तक कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है। आज बुधवार को राजस्थान, पंजाब और हरियाणा सहित कई राज्यो में सुबह से बादल छाए हुए है। बारिश होने से तापमान में गिरावट के साथ लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।


मौसम के पूर्वानुमान की माने तो पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी हिमालय और दक्षिणी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 15 मार्च को हल्की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही झारखंड, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश हो सकती है। इस दौरान तेज हवा और गरज के साथ बूंदाबांदी और मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।


राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ आने से आंधी और बारिश का दौर चलेगा। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में मौसम बिगड़ा हुआ रहेगा। मंगलवार (14 मार्च) को राजस्थान के अलवर, सीकर और भरतपुर में बारिश हुई। कुछ जगहों पर ओले और बिजली के गिरने की भी सूचना है। जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि जयपुर, बूंदी, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, सिरोही, जालौर, टोंक, बाडमेर, नागौर और पाली में आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, 17 से 20 मार्च के दौरान दिल्ली में रोज बारिश होने का अनुमान है। दिल्ली का न्यूनतम तापमान 18 और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।


आधा मार्च ही बीता है और गर्मी ने लोगों के पसीने निकालने शुरू कर दिया है। उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में मार्च में ही लू असर दिखाना शुरू करेगी। हालांकि, अभी यह कम रहेगी लेकिन अप्रैल से इसका प्रकोप प्रदेशभर में शुरू हो जाएगा। माना जा रहा है कि यूपी में अप्रैल से मई तक लू अपना असर दिखाएगी। इसके मद्देनजर राहत विभाग ने अलर्ट जारी किया है। बीते कुछ दिनों से तापमान में बढ़ोतरी के साथ लोगों को गर्मी सताने लग गई है।


मंगलवार को पश्चिमी राजस्थान, गुजरात, विदर्भ, तेलंगाना, ओडिशा, केरल, रॉयलसीमा और तमिलनाडु के अंदरूनी इलाकों में अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। वहीं दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान 30 से 33 डिग्री के बीच रिकॉर्ड हुआ। देश के बाकी हिस्सों में यह 34-36 के बीच रहा।

Home / National News / Weather Update: उत्तर भारत के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, मिलेगी गर्मी से राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो