scriptWeather: राजस्थान-UP-बिहार सहित इन राज्यों में बादलों ने डाला डेरा, अगले 2 दिन आंधी-बारिश के आसार | weather update rain alert monsoon updates Delhi Rajasthan up bihar heatwaves | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather: राजस्थान-UP-बिहार सहित इन राज्यों में बादलों ने डाला डेरा, अगले 2 दिन आंधी-बारिश के आसार

Monsoon Rain Updates: राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा में अब भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल रही है। इन राज्यों के तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।

नई दिल्लीJun 02, 2024 / 08:01 am

Akash Sharma

rain alert
Rain Alert: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है। वहीं पहाड़ों पर भी इस बार रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ रही है। हीटवेव की वजह से कई लोगों की जान भी जा चुकी हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने राहत भरी जानकारी दी है। IMD ने कहा है कि उत्तर पश्चिम, मध्य, पूर्वी भारत में अगले दो दिनों के बाद हीटवेव से धीरे-धीरे राहत मिलने वाली है। यानी कि गर्मी बहुत ज्यादा कम तो नहीं होगी, लेकिन वर्तमान की तुलना में थोड़ी राहत जरूर मिलने की संभावना है। इस बीच पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण भारत के राज्यों में अगले 4-5 दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने वाली है। बता दें कि केरल में तय समय से पहले मॉनसून की भी एंट्री हो चुकी है। वहीं, यूपी में भी चार जून तक बारिश की संभावना जताई गई है। 

राजस्थान में अब लू नहीं बारिश का अलर्ट

राजस्थान में अब भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल रही है। प्रदेश के तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। खासतौर पर पश्चिमी राजस्थान के जिलों में 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है। ऐसे में अब लू और प्रचंड गर्मी से राहत मिली है। IMD  की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक आगामी 3-4 दिन में तापमान में और गिरावट आने वाली है। ऐसे में गर्मी और लू से और राहत मिलने की संभावना है। पिछले 20 दिन में प्रदेश में लोगों ने भयंकर गर्मी का सामना किया था। कुछ जिलों का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तक पहुंच गया था। 

UP के मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश में तापमान 45 से 48 डिग्री पार  कर रहा है। गर्मी में भट्ठी की तरह उबलते शहरों ने शनिवार को थोड़ी राहत मिली। UP में भीषण गर्मी के बीच शनिवार को तेज हवाओं ने मौसम बदल दिया। इससे तापमान में कुछ हद तक गिरावट दर्ज की गई। अब रविवार और सोमवार को बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। शनिवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 42.20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो एक दिन पहले के तापमान से 3.60 डिग्री कम है। जब नोएडा-गाजियाबाद में दोपहर 3 बजे मौसम में बदलाव आया और आंधी के हल्की बूंदाबांदी से पारा लुढ़क गया।

अन्य राज्यों का हाल 

अन्य राज्यों की बात करें तो बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, कोंकण, गोवा, विदर्भ में अगले पांच दिनों के दौरान, मध्य महाराष्ट्र में 2-5 जून के बीच हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी। ओडिशा में एक और दो जून, गंगीय पश्चिम बंगाल में एक जून को भारी बरसात होने वाली है। वहीं अगर साउथ इंडिया की बात करें तो केरल,अंडमान, माहे, लक्षद्वीप, निकोबार द्वीप, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, में अगले सात दिनों तक बारिश होने की संभावना है।  

Hindi News/ National News / Weather: राजस्थान-UP-बिहार सहित इन राज्यों में बादलों ने डाला डेरा, अगले 2 दिन आंधी-बारिश के आसार

ट्रेंडिंग वीडियो