scriptWeather Update: भट्टी की तरह तपेंगे कई राज्य, मई में पड़ेगी प्रचंड गर्मी | Weather Update Rajasthan Madhya Pradesh Chhattisgarh will extreme heat in May | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: भट्टी की तरह तपेंगे कई राज्य, मई में पड़ेगी प्रचंड गर्मी

IMD का पूर्वानुमान: राजस्थान-एमपी-छत्तीसगढ़ में लू की चेतावनी जारी, इनमें उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश भी शामिल हैं। पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में दो से चार दिन लू चल सकती है। महाराष्ट्र और गुजरात में अगले पांच दिन, जबकि मध्य भारत में तीन से पांच मई के बीच भीषण गर्मी के आसार हैं।

नई दिल्लीMay 02, 2024 / 07:52 am

Akash Sharma

heat wave alert, cg news, CG Latest news, Weather news, Weather Update, Weather hindi news, raipur hindi news, Chhattisgarh hindi news, raipur hindi news, CG Weather live report,
Weather Update: उत्तर-पश्चिम भारत समेत देश के विभिन्न हिस्सों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। आने वाले दिन और गर्म रहने वाले हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) को बताया कि मई में तेज गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में मई में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रह सकता है और दो-चार दिन लू चल सकती है।
IMD प्रमुख मृत्युजंय महापात्र ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने के आसार हैं। इनमें उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश शामिल हैं। पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में दो से चार दिन लू चल सकती है। महाराष्ट्र और गुजरात में अगले पांच दिन, जबकि मध्य भारत में तीन से पांच मई के बीच भीषण गर्मी के आसार हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक कई राज्यों में हल्की बारिश के बावजूद चार से छह मई के दौरान अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

कई राज्यों में आंधी-तूफान के आसार

उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। आइएमडी के मुताबिक उत्तर-पश्चिम भारत में तीन मई को नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दस्तक देने वाला है। इससे राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब में चार से छह मई के बीच बारिश, आंधी-तूफान के आसार हैं। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में तीन से छह मई के बीच बारिश, बर्फबारी, आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया गया है।

मई में यहां बारिश भी

आइएमडी प्रमुख ने बताया कि मई में मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और तमिलनाडु में सामान्य बारिश हो सकती है। ओडिशा के कई हिस्सों, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड, दक्षिणी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश के रायलसीमा और केरल में सामान्य से कम बारिश के आसार हैं।

ऊटी में टूटा रेकॉर्ड

तमिलनाडु के उदगमंडलम को गर्मी में राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। राज्य के इस हिल स्टेशन में भी पारा चढ़ रहा है। चेन्नई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (RMC) के अतिरिक्त महानिदेशक एस. बालचंद्रन का कहना है कि ऊटी में 29 अप्रेल को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5.4 डिग्री ज्यादा था। उदगमंडलम में इससे पहले 29 अप्रेल, 1986 को अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो अब तक का सबसे ज्यादा था। ऊटी के अलावा पालक्काड़ और तमिलनाडु के अन्य इलाके भी गर्मी में झुलस रहे हैं।

Home / National News / Weather Update: भट्टी की तरह तपेंगे कई राज्य, मई में पड़ेगी प्रचंड गर्मी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो