scriptWeather Update: अगले 9 घंटें में इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया Orange Alert | Weather Update There will be heavy rain in these areas in next few hours there is also an alert of dust storm | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: अगले 9 घंटें में इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया Orange Alert

Monsoon Weather Update: राजस्थान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में गरज के साथ बारिश, धूल भरी आंधी चल सकती है। अगले 24 घंटों के दौरान, लक्षद्वीप, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश संभव है।

नई दिल्लीJun 02, 2024 / 03:49 pm

Anish Shekhar

UP Weather Update

UP Weather Update

Weather Latest News: मध्य अरब सागर के कुछ और भागों, दक्षिण अरब सागर के शेष भागों, लक्षद्वीप और केरल, कर्नाटक के कुछ भागों, तमिलनाडु के कुछ और भागों तथा दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी में अगले दो दिनों के दौरान मानसून के आगमन के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं। पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी अफगानिस्तान और उससे सटे पाकिस्तान पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में है। उत्तर-पूर्व असम और उसके आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।
उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश पर चक्रवाती परिसंचरण से एक द्रोणिका दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और निचले स्तरों पर सिक्किम होते हुए पश्चिम बांग्लादेश तक फैली हुई है। मध्य गुजरात और उसके आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है जो समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है।
दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत पर 8° उत्तर अक्षांश के पास एक कतरनी क्षेत्र समुद्र तल से 3.1 और 4.5 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है। केरल तट के पास दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

अगले 24 घंटों में यहां बदलेगा मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान, लक्षद्वीप, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, तेलंगाना, तमिलनाडु और पूर्वोत्तर बिहार में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।
अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में गरज के साथ बारिश, धूल भरी आंधी चल सकती है। विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पश्चिमी हिमालय और कोंकण और गोवा में हल्की बारिश संभव है। 01 जून को उत्तर और पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, झारखंड, बिहार और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है और उसके बाद इसमें कमी आ सकती है।

पिछले 24 घंटों में मौसम की गतिविधि:

पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में मध्यम से भारी बारिश हुई। केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो बार भारी बारिश हुई। मेघालय, असम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हुई। मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह, केरल, लक्षद्वीप, उत्तरी तमिलनाडु के कुछ हिस्से और हिमाचल प्रदेश।
तटीय कर्नाटक, गोवा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, उत्तरी मध्य प्रदेश और दक्षिणी कोंकण और गोवा में हल्की बारिश हुई।दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और जम्मू कश्मीर में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई।
हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब के कई हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों और राजस्थान के एक या दो स्थानों पर लू से लेकर भीषण लू की स्थिति रही। विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति रही।

Hindi News/ National News / Weather Update: अगले 9 घंटें में इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया Orange Alert

ट्रेंडिंग वीडियो