scriptWeather Update : कश्मीर में झमाझम बारिश के बाद खिल गया मौसम, अगले 24 घंटे में गरजना के साथ पड़ेगी बौछार | Weather Update: Weather has become pleasant after heavy rain in Kashmir, thundershowers will occur in the next 24 hours | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update : कश्मीर में झमाझम बारिश के बाद खिल गया मौसम, अगले 24 घंटे में गरजना के साथ पड़ेगी बौछार

IMD Weather Forecast Rain In Next 24 Hour: मौसम विभाग ने कहा कि तीन मई को मौसम आंशिक रूप से या आमतौर पर बादल छाए रहने तथा छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार है जबकि चार और पांच मई के दौरान कुछ स्थानों पर दोपहर में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

नई दिल्लीMay 01, 2024 / 01:21 pm

Anand Mani Tripathi

IMD Weather Forecast Rain In Next 24 Hour: मौसम विभाग के अलर्ट के बीच कश्मीर घाटी से अच्छी खबर आ रही है। मौसम विभाग ने बताया है कि घाटी के मौसम में सुधार आया है। 24 घंटों के दरम्यान हुई बारिश के बाद तापमान में गिरावट देखी जा रही है। कई दिनों से लगातार बारिश और बर्फबारी के बाद जम्मू-कश्मीर में बुधवार को पूरे कश्मीर के मौसम में सुधार हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर ने अगले 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर दोपहर में छिटपुट गरज के साथ बारिश होने के साथ मौसम आम तौर पर शुष्क रहने का अनुमान व्यक्त किया है।
मौसम विभाग ने कहा कि तीन मई को मौसम आंशिक रूप से या आमतौर पर बादल छाए रहने तथा छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार है जबकि चार और पांच मई के दौरान कुछ स्थानों पर दोपहर में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। छह-सात मई को मौसम आंशिक रूप से लेकर आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और जम्मू-कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।
निकालने पड़े सर्दी के कपड़े
मौसम विभाग ने किसानों को कृषि कार्य फिर से शुरू करने की सलाह दी है। ठंड के मौसम के बीच कश्मीर घाटी में न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया, जिससे लोगों और पर्यटकों को गर्म कपड़े पहनने पड़े। मंगलवार को घाटी के सभी मौसम केंद्रों में दिन का तापमान सामान्य से 10-12 डिग्री नीचे दर्ज किया गया, जबकि मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात में तापमान 3-6 डिग्री गिर गया। इस अवधि के दौरान श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी के लिए सामान्य से 2.6 डिग्री कम था।
गुलमर्ग में शून्य से 1.2 डिग्री नीचे रहा तापमान
पर्यटन स्थल पहलगाम में न्यूनतम तापमान में थोड़ा सुधार हुआ और यह 0.7 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया लेकिन दक्षिण कश्मीर में चरवाहों की घाटी के लिए यह अभी भी सामान्य से 2.2 डिग्री कम है। मौसम कार्यालय ने कहा कि गुलमर्ग में आज न्यूनतम तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि यह शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे था और यह उत्तरी कश्मीर के स्की रिसॉर्ट के लिए सामान्य से 5.5 डिग्री कम था।

Hindi News/ National News / Weather Update : कश्मीर में झमाझम बारिश के बाद खिल गया मौसम, अगले 24 घंटे में गरजना के साथ पड़ेगी बौछार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो