scriptWeekend Curfew In Imposed in Delhi no none essential Movement allowed | दिल्ली में कई पाबंदियां, लेकिन मेट्रो और बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी | Patrika News

दिल्ली में कई पाबंदियां, लेकिन मेट्रो और बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी

Weekend Curfew In Delhi राजधानी में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला। दिल्ली में लगाया गया वीकेंड कर्फ्यू। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए ये अहम जानकारी दी। दरअसल डीडीएमए की कल हुई बैठक में ये अहम फैसला लिया गया।

नई दिल्ली

Updated: January 05, 2022 07:56:37 am

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना संक्रमण ( Coronavirus In Delhi ) लगातार बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि सरकार इसको काबू करने के लिए कड़े कदम उठा रही है। इसी कड़ी में दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू ( Weekend Curfew In Delhi ) लगाने का फैसला लिया गया है। इस दौरान गैर-जरूरी कामों के लिए घर से बाहर निकलने पर रोक रहेगी। यही नहीं इसके साथ ही निजी दफ्तरों में अधिकतम 50 फीसदी की क्षमता के साथ ही काम हो सकेगा। मंगलवार को दिल्ली-डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ( DDMA ) की बैठक में इन फैसलों पर मुहर लगाई गई। दिल्ली में वीकेंड और नाइट कर्फ्यू को मिलाकर देखें तो दिल्ली में शुक्रवार रात 10 बजे से लेकर सोमवार सुबह 5 बजे तक गैर जरूरी कामों और लोगों के बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी।
Weekend Curfew In Imposed in Delhi no none essential Movement allowed
दरअसल राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन वैरिएंट तेजी से पैर पसार रहा है। यही वजह कि बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए सरकार कड़े प्रतिबंध लगा रही है। इसी कड़ी में मंगलवार को दिल्ली-डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) की अहम बैठक हुई। इस बैठक कई प्रतिबंधों पर फैसला लिया गया। इसके तहत राजधानी में वीकेंड कर्फ्यू लागू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ेँः Punjab Night Cufew: पंजाब में 15 जनवरी तक लगा नाइट कर्फ्यू, जिम, स्कूल-कॉलेज भी किए बंद
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेस वार्ता के जरिए इन प्रतिबंधों को लेकर अहम जानकारी दी। सिसोदिया ने कहा कि वीकेंड कर्फ्यू के दौरान सिर्फ जरूरी काम की ही अनुमति होगी। ऐसे में गैर-जरूरी आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।
सरकारी दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम

सिसोदिया ने बताया कि आवश्यक सेवाओं के अलावा अन्य सभी सरकारी दफ्तरों को 'वर्क फ्रॉम होम' लागू करने को कहा गया है। इसके अलावा निजी दफ्तरों में अधिकतम 50 फीसदी उपस्थिति की सीमा लागू रहेगी।
बस-मेट्रो में 100 फीसदी क्षमता को मंजूरी

कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच बस और मेट्रो जैसे सार्वजनिक परिवहन को लेकर भी डीडीएमए की बैठक में अहम फैसला लिया गया है। इसके तहत सार्वजनिक परिवहन में लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बस और मेट्रो को 100 फीसदी क्षमता के साथ परिचालन को मंजूरी दी है।

सिसोदिया ने कहा कि बस और मेट्रो का 100 फीसदी क्षमता के साथ परिचालन होगा, लेकिन सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि मेट्रो स्टेशनों के बाहर और बस स्टॉप पर लगने वाली भीड़ को कंट्रोल करने के लिए यह फैसला लिया गया है।
यह भी पढ़ेँः Haryana: कोरोना से जंग के बीच प्रतिबंध 12 जनवरी तक बढ़ाए , सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

DDMA के मुताबिक पांच दिन तक लगातार संक्रमण दर पांच फीसदी से ज्यादा रहने पर ‘रेड अलर्ट’ की घोषणा की जाती है। इसके तहत पूर्ण कर्फ्यू लागू किया जाता है। यही नहीं राष्ट्रीय राजधानी में ज्यादातर आर्थिक गतिविधियां ठप पड़ जाती हैं। हालांकि दिल्ली में फिलहाल कोरोना को काबू करने के लिए येलो अलर्ट जारी किया जा चुका है।

दरअसल राजधानी में कोरोना मरीजों के लिए निर्धारित 9,029 बिस्तरों (बेड) में से 420 यानी 4.65 प्रतिशत पर मरीज भर्ती हैं। इनमें से 124 मरीजों को ऑक्सीजन की मदद दी गई। वहीं सात मरीज वेंटिलेटर पर हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.