scriptदिल्ली में कई पाबंदियां, लेकिन मेट्रो और बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी | Weekend Curfew In Imposed in Delhi no none essential Movement allowed | Patrika News
राष्ट्रीय

दिल्ली में कई पाबंदियां, लेकिन मेट्रो और बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी

Weekend Curfew In Delhi राजधानी में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला। दिल्ली में लगाया गया वीकेंड कर्फ्यू। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए ये अहम जानकारी दी। दरअसल डीडीएमए की कल हुई बैठक में ये अहम फैसला लिया गया।

नई दिल्लीJan 05, 2022 / 07:56 am

धीरज शर्मा

Weekend Curfew In Imposed in Delhi no none essential Movement allowed
नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना संक्रमण ( Coronavirus In Delhi ) लगातार बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि सरकार इसको काबू करने के लिए कड़े कदम उठा रही है। इसी कड़ी में दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू ( Weekend Curfew In Delhi ) लगाने का फैसला लिया गया है। इस दौरान गैर-जरूरी कामों के लिए घर से बाहर निकलने पर रोक रहेगी। यही नहीं इसके साथ ही निजी दफ्तरों में अधिकतम 50 फीसदी की क्षमता के साथ ही काम हो सकेगा। मंगलवार को दिल्ली-डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ( DDMA ) की बैठक में इन फैसलों पर मुहर लगाई गई। दिल्ली में वीकेंड और नाइट कर्फ्यू को मिलाकर देखें तो दिल्ली में शुक्रवार रात 10 बजे से लेकर सोमवार सुबह 5 बजे तक गैर जरूरी कामों और लोगों के बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी।
दरअसल राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन वैरिएंट तेजी से पैर पसार रहा है। यही वजह कि बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए सरकार कड़े प्रतिबंध लगा रही है। इसी कड़ी में मंगलवार को दिल्ली-डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) की अहम बैठक हुई। इस बैठक कई प्रतिबंधों पर फैसला लिया गया। इसके तहत राजधानी में वीकेंड कर्फ्यू लागू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ेँः Punjab Night Cufew: पंजाब में 15 जनवरी तक लगा नाइट कर्फ्यू, जिम, स्कूल-कॉलेज भी किए बंद
https://twitter.com/hashtag/Omicron?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेस वार्ता के जरिए इन प्रतिबंधों को लेकर अहम जानकारी दी। सिसोदिया ने कहा कि वीकेंड कर्फ्यू के दौरान सिर्फ जरूरी काम की ही अनुमति होगी। ऐसे में गैर-जरूरी आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।
सरकारी दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम

सिसोदिया ने बताया कि आवश्यक सेवाओं के अलावा अन्य सभी सरकारी दफ्तरों को ‘वर्क फ्रॉम होम’ लागू करने को कहा गया है। इसके अलावा निजी दफ्तरों में अधिकतम 50 फीसदी उपस्थिति की सीमा लागू रहेगी।
बस-मेट्रो में 100 फीसदी क्षमता को मंजूरी

कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच बस और मेट्रो जैसे सार्वजनिक परिवहन को लेकर भी डीडीएमए की बैठक में अहम फैसला लिया गया है। इसके तहत सार्वजनिक परिवहन में लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बस और मेट्रो को 100 फीसदी क्षमता के साथ परिचालन को मंजूरी दी है।

सिसोदिया ने कहा कि बस और मेट्रो का 100 फीसदी क्षमता के साथ परिचालन होगा, लेकिन सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि मेट्रो स्टेशनों के बाहर और बस स्टॉप पर लगने वाली भीड़ को कंट्रोल करने के लिए यह फैसला लिया गया है।
यह भी पढ़ेँः Haryana: कोरोना से जंग के बीच प्रतिबंध 12 जनवरी तक बढ़ाए , सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

DDMA के मुताबिक पांच दिन तक लगातार संक्रमण दर पांच फीसदी से ज्यादा रहने पर ‘रेड अलर्ट’ की घोषणा की जाती है। इसके तहत पूर्ण कर्फ्यू लागू किया जाता है। यही नहीं राष्ट्रीय राजधानी में ज्यादातर आर्थिक गतिविधियां ठप पड़ जाती हैं। हालांकि दिल्ली में फिलहाल कोरोना को काबू करने के लिए येलो अलर्ट जारी किया जा चुका है।

दरअसल राजधानी में कोरोना मरीजों के लिए निर्धारित 9,029 बिस्तरों (बेड) में से 420 यानी 4.65 प्रतिशत पर मरीज भर्ती हैं। इनमें से 124 मरीजों को ऑक्सीजन की मदद दी गई। वहीं सात मरीज वेंटिलेटर पर हैं।

Home / National News / दिल्ली में कई पाबंदियां, लेकिन मेट्रो और बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो