scriptइस देश में पिता बेटी के सिर पर थूक कर देता है विदाई, मेहमानों का हथेली पर थूक कर किया जाता है स्वागत | Weird tradition: Here Father givesa blessing by spitting on the bride’s head and breast at the wedding | Patrika News
नई दिल्ली

इस देश में पिता बेटी के सिर पर थूक कर देता है विदाई, मेहमानों का हथेली पर थूक कर किया जाता है स्वागत

लड़की की विदाई के समय पिता अपनी बेटी के शरीर पर थूक कर उसे आशीर्वाद देते हैं। स्थानीय लोग इसे प्यार जताने का एक तरीका बताते हैं। बेटी भी पिता द्वारा थूकने पर इसे आशीर्वाद समझती है। अगर पिता ऐसा नहीं करता है तो मानो उसने अपनी बेटी को आशीर्वाद नहीं दिया है।

नई दिल्लीAug 01, 2022 / 10:52 pm

Archana Keshri

Father givesa blessing by spitting on the bride’s head and breast at the wedding

Father givesa blessing by spitting on the bride’s head and breast at the wedding

दुनियाभर में कई रहस्यमयी जनजाति मिलती हैं जो अपनी परंपराओं, रहन-सहन और खान-पान के लिए जानी जाती हैं। सिर्फ भारत की ही बात कर लें तो हर एक एरिया में रहने वाले लोगों की अपनी एक अलग परंपरा है। रीति-रिवाज हर एक धर्म, जाती और एरिया के हिसाब से बदलता जाता है। आज हम आपको ऐसी ही एक अनोखी परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर शायद आप भी हैरान रह जाएंगे।
दुनिया में रहने वाली आदिवासी प्रजातियां आज भी हजारों साल पुरानी परंपराओं का पालन करती हैं। उन्हीं में से एक जनजाती केन्या और तंजानिया में रहती है जिसे मसाई नाम से जाना जाता है। ये लोग कई तरह के अजीबोगरीब परंपराओं को मानने के कारण जाने जाते हैं। यहां शादी-ब्याह को काफी महत्व दिया जाता है। इस समाज में बेटी की विदाई अलग अंदाज में की जाती है। जहां अब तक आपने विदाई के दौरान घरवालों को रोकर अपनी बेटी को विदा करते देखा होगा, वहीं इस जनजाति में पिता अपनी बेटी पर थूककर उसकी विदाई करता है।
यह परंपरा सुनने में थोड़ी अजीब जरूर लग सकती है, मगर ये सच है। यहां लड़की की विदाई के समय पिता अपनी बेटी के शरीर पर थूक कर उसे आशीर्वाद देते हैं। विदाई के दौरान दुल्हन का पिता बेटी के सिर पर थूक कर उसे आशीर्वाद देता है। बेटी की विदाई के समय पिता घर से लेकर दरवाजे तक उसके सिर पर थूकता रहता है। इस पंरपरा को पिता के प्यार जताने का तरीका बताया जाता है। पिता के थूकने को बेटी भी आशीर्वाद समझती है। अगर पिता ऐसा नहीं करता है तो मानो उसने अपनी बेटी को आशीर्वाद नहीं दिया है।
मसाई समुदाय के लोगों का कहना है कि थूकना उनके यहां सम्मान की बात होती है। हैरानी की बात तो यह भी है कि जब भी इस जनजाति में कोई मेहमान आता है, तो उनका स्वागत हथेली पर थूककर किया जाता है। इतना ही नहीं शादी के दौरान लड़की के सिर पर थूकने के बाद जब लड़की ससुराल जाती है, तो लड़की को पीछे मुड़कर नहीं देखना होता है नहीं तो कहा जाता है कि दुल्हन पत्थर में तब्दील हो जाती है। मसाई जनजाति के लोगों की शादी में विदाई के दौरान निभाई जाने वाली यह सबसे खास रस्म है। यहां पर सदियों से यह परंपरा चलती आ रही है। वहीं इस जनजाति में लड़की वाले लड़के के परिवार वालों को दहेज देते हैं।

यह भी पढ़ें

भारत की इस जनजाती में शादी के बाद दूल्हा जाता है ससुराल, बच्चों को मिलता है मां का उपनाम

Home / New Delhi / इस देश में पिता बेटी के सिर पर थूक कर देता है विदाई, मेहमानों का हथेली पर थूक कर किया जाता है स्वागत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो