scriptWinter Vacation 2023 : announced in schools of these states see total school holiday in rajasthan up haryana jharkhand punjab | School Holiday: राजस्थान, हरियाणा सहित इन राज्यों में स्कूलों की छुट्टी, जानिए कहां कितने दिन रहेंगे बंद | Patrika News

School Holiday: राजस्थान, हरियाणा सहित इन राज्यों में स्कूलों की छुट्टी, जानिए कहां कितने दिन रहेंगे बंद

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2023 04:41:51 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

स्कूलों में शीतकालीन अवकाश, जो आमतौर पर दिसंबर के अंत से जनवरी की शुरुआत तक होता है, छात्रों के लिए एक पसंदीदा समय होता है। कई जगह स्कूलों में छुट्टी घोषित हो गई है। आइए जानते है कहां, कब तक स्कूलें बंद रहेंगी।

winter_vacation_2023.jpg

Winter Vacation 2023: स्कूलों में शीतकालीन अवकाश छात्रों के लिए एक पसंदीदा समय होता है। विंटर वेकेशन आमतौर पर दिसंबर के अंत से जनवरी की शुरुआत आता है। यह छुट्टियां शैक्षणिक दिनचर्या से राहत प्रदान करता है। इसमें छात्रों को आराम करने, त्योहार मनाने और ठंडे मौसम का आनंद लेने का मौका मिलता है। इस दौरान अक्सर परिवार घूमने का प्लान बनाते हैं। छात्र खुशी के मौसम का बेसब्री से इंतजार करते हैं। कई राज्यों ने स्कूलों के लिए शीतकालीन छुट्टियों की घोषणा की है और अगले कुछ राज्यों में शेड्यूल जारी किया जाएगा। आइए जानते हैं किस राज्य के बच्चों को कितने दिन की छुट्टी मिली है। कौन — कौन से प्रदेश में हॉलिडे शुरू हो चुके हैं, कितने बंद स्कूल बंद रहेंगी।


दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली के बच्चों को इस बार कम छुट्टी मिलने जा रही हैं। इस वर्ष केवल 1 जनवरी से 6 जनवरी 2024 तक ही स्कूल बंद रहेंगे। 7 जनवरी को संडे पड़ रहा है ऐसे में एक छुट्टी ज्यादा मिल गई है। इसके बाद अब 8 जनवरी से स्कूल खुलेंगे।

राजस्थान

राजस्थान में 13 दिन की छुट्टियों का ऐलान किया गया है। यहां पर कल यानी 25 दिसंबर, 2023 से 5 जनवरी, 2024 तक स्कूलों में छुट्टियां रहेगी।

उत्तर प्रदेश

यूपी में भी स्कूलों की छुट्टी की घोषणा हो गई है। इस बार 15 दिन का विंटर ब्रेक मिलने जा रहा है। सरकारी आदेश के अनुसार, 31 दिसंबर 2023 से 14 जनवरी 2024 तक स्कूल बंद रहेंगे। ठंड की वजह से अभी स्कूल बंद नहीं किए गए हैं।

पंजाब

पंजाब के स्कूलों में छुट्टियां शुरू हो चुकी है। रविवर यानी 24 दिसंबर से स्कूल बंद हो गए है, जो 31 दिसंबर 2023 के बाद खुलेंगे। माना जा रहा है कि यदि सर्दी तेज होती है तो इस संबंध में कोई नया आदेश आ सकता है।

हरियाणा

बढ़ती सर्दी की वजह हरियाणा में 1 से 15 जनवरी 2024 के बीच स्कूलों छुट्टी रहेगी हरियाणा सरकार ने शीतकालीन अवकाश का ऐलान कर दिया है। सरकारी आदेश के अनुसार 15 दिन स्कूल बंद रहेगी।

यह भी पढ़ें

पति को सार्वजनिक रूप से औरतबाज कहना अत्यधिक क्रूरता, हाईकोर्ट बोला- तलाक का बनता है आधार




झारखंड

इस समय झारखंड में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इसी बीच सरकार ने आदेश जारी किया है कि सभी स्कूल कल यानी 26 दिसंबर से 31 दिसंबर 2023 तक के लिए बंद रहेंगे। शीत लहर के कारण स्कूल बंद हुए हैं और ये आदेश सभी स्कूलों पर लागू होगा।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान की सीमापार से 5 दिन में 3 साजिश, राजौरी से बारामूला तक दहलाई घाटी



जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में बीते कुछ दिनों से स्कूलों की छुट्टियों को ऐलान हो चुका है। यहां पर कक्षा 8 तक 11 दिसंबर से 29 फरवरी 2024 तक के लिए बंद रहेगी। वहीं, बाकी कक्षा 18 दिसंबद से बंद हो गए है।

यह भी पढ़ें

जन्मदिन विशेष: जब अटल बिहारी वाजपेयी ने दहेज में मांग लिया पूरा पाकिस्तान, जानिए पूरा किस्सा

ट्रेंडिंग वीडियो