scriptराज्य सरकार दे रही 2 लाख, केंद्र सरकार दे रही मात्र 6 हजार | neemach news | Patrika News
नीमच

राज्य सरकार दे रही 2 लाख, केंद्र सरकार दे रही मात्र 6 हजार

किसान के सवाल पर हड़बड़ाहट में प्रभारीमंत्री, जल्द किया भाषण खत्म

नीमचFeb 26, 2019 / 10:21 pm

Mahendra Upadhyay

patrika

राज्य सरकार दे रही 2 लाख, केंद्र सरकार दे रही मात्र 6 हजार

नीमच/रामपुरा प्रदेश की कमलनाथ सरकार किसानों का 2 लाख तक कर्जा माफ कर रही है, वहीं केंद्र सरकार 6 हजार रुपए किसानों के खाते में डाल रही है। राज्य एवं केंद्र सरकार की कथनी एवं करनी में बहुत बड़ा अंतर है। नोटबंदी, जीएसटी से किसान एवं मध्यवर्गीय का नहीं 15 उद्योगपतियों का भला हुआ है।
कमलनाथ सरकार ने खोली किसानों के लिए अपनी तिजोरी
यह बात मध्यप्रदेश शासन के जलसंसाधन एवं नीमच के प्रभारी मंत्री हुकुमसिंह कराड़ा ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना के दौरान किसानों को प्रमाण पत्र वितरण के दौरान कही। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों के लिए तिजोरी नहीं खोली, जबकि कमलनाथ सरकार ने किसानों के लिए अपनी तिजोरी खोल कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के वादे को पूरा किया हैं। आज प्रदेश का किसान 2 लाख रुपए का कर्जा माफ होने पर खुशहाल जीवन बीता रहा है। ये सरकार कांग्रेस कार्यकर्ताओं के सारे काम करेगी। कंजाडऱ्ा क्षेत्र के किसानों के मुकदमे वापस लेने की बात पर प्रभारी मंत्री ने कोर्ट के आदेशानुसार सारे मुकदमें वापस होने की बात कही। करीब 10 मिनट के भाषण में कई बार केंद्र सरकार पर प्रभारी मंत्री ने जमकर हमला किया। नरेंद्र नाहटा ने अपने भाषण के दौरान प्रभारी मंत्री से मनासा मंडी में भावांतर में खरीदी गई लहसुन की जांच की मांग की। कांग्रेस जिला अध्यक्ष अजित कांठेड़ अपने भाषण के दौरान प्रभारी मंत्री कराडा का नाम लेते हुए लडख़ड़ा गए और ठीक से नाम भी नहीं ले पाए। कांग्रेस नेता उमरावसिंह गुर्जर, राजकुमार अहिर, पूर्व विधायक विजेंद्र ङ्क्षसह मालाहेड़ा आदि ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। उपसंचालक कृषि नगीनसिंह रावत ने बताया कि मनासा तहसील के 906 8 किसानों का 24 करोड़ 98 लाख रुपए का कर्जा माफ किया जा रहा है। इस अवसर पर कलेक्टर राजीव रंजन मीणा, एसपी राकेशकुमार सगर, मनासा एसडीएम पीएल देवड़ा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों ने प्रभारी मंत्री से ओला प्रभावित किसानों को हुए नुकसान का आंकलन करवाने की मांग की। रामपुरा में 4211 किसानों को 13 करोड़ से अधिक के कर्ज माफी के प्रमाण पत्र वितरित किए गए। जीरन के ५ हजार ७०० किसानों को १३ करोड़ ४८ लाख रुपए के ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरित किए गए।
किसान के सवाल पर हड़बड़ाए प्रभारी मंत्री
मनासा में जब प्रभारी मंत्री भाषण दे रही थे तभी कार्यक्रम के दौरान एक किसान ने प्रभारीमंत्री से सवाल पूछ लिया कि आपने 10 दिन में कर्जा माफ करने की घोषणा की थी, जबकि आज 3 माह बीत चुके हैं। किसान की बात पर प्रभारी मंत्री हड़बड़ा गए एवं जवाब देते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि उनसे जाकर पूछो जिन्हें 40 साल हो गए आज तक मंदिर नहीं बनवाया। किसान के बीच में सवाल करने पर कुछ कार्यकर्ता बिफर गए। यहां तक कि प्रभारी मंत्री ने अपना भाषण ही खत्म कर दिया। किसान के सवाल पर उपस्थित कलेक्टर एवं एसपी ने मोर्चा संभाला और तुरंत अधिकारियों को निर्देश देकर किसान को सभा स्थल से बाहर करवाया।
सेवादल जिलाध्यक्ष को मंच पर नहीं दी तवज्जो
मनासा में ही पूरे कार्यक्रम में सेवादल के जिलाध्यक्ष राधेश्याम मालवीय को मंच पर तवज्जो नहीं दी गई। सेवादल जिलाध्यक्ष स्वागत समारोह से भी दूर नजर आए। साथ ही मंच पर एक बार फिर गुटबाजी नजर आई। प्रभारी मंत्री के स्वागत के लिए संघई गुट को नजरअंदाज किया गया। स्वागत के लिए नाम नहीं पुकारे जाने पर कुछ कार्यकर्ता बिना नाम लिए ही प्रभारीमंत्री का स्वागत करने मंच पर पंहुच गए थे।

Home / Neemuch / राज्य सरकार दे रही 2 लाख, केंद्र सरकार दे रही मात्र 6 हजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो