scriptvideo सीआरपीएफ को मिली अंतर्राष्ट्रीय स्वीमिंगपुल की सौगात- सांसद गुप्ता | neemach news | Patrika News
नीमच

video सीआरपीएफ को मिली अंतर्राष्ट्रीय स्वीमिंगपुल की सौगात- सांसद गुप्ता

– सीआरपीएफ आवासीय एंव जावान बैरक परियोजनाओं का गृहमंत्री ने किया ऑनलाइन उद्घाटन -जवानों के लिए ३६० पारिवारिक आवास, पुरूष व महिला बैरक सहित स्विमिंगपुल का निर्माण

नीमचMar 06, 2019 / 09:51 pm

Mahendra Upadhyay

patrika

video सीआरपीएफ को मिली अंतर्राष्ट्रीय स्वीमिंगपुल की सौगात- सांसद गुप्ता

नीमच। ग्रुप केन्द्र नीमच में 58 करोड़ 78 लाख की लागत से बने कुल 36 0 पारिवारिक अवासीय क्वार्टरों तथा 28 करोड़ 05 लाख की लागत से बने 04 नग 18 0 पुरूष बैरक एवं 01 नग 6 0 महिला बैरक का अनावरण एवं शिलान्यास सांसद सुधीर गुप्ता ने बुधवार को किया। इससे पूर्व गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के 106 द्रुत कार्य बल, जमशेदपुर, 99 द्रुत कार्य बल, रंगारेड्डी, 107 द्रुत कार्य बल, भोपाल तथा ग्रुप केन्द्र गुरूग्राम, नीमच, भुवनेश्वर, ग्वालियर, नई दिल्ली, बिलासपुर तथा रंगरूट प्रषिक्षण केन्द्र, जोधपुर के आवासीय भवनों का एक साथ आन-लाइन उद्घाटन किया। इस उद्घाटन में सभी केन्द्रीय सषस्त्र बलों के अवासीय क्वार्टर एवं बैरकों का ऑन-लाइन उद्घाटन एवं अवासीय परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद सुधीर गुप्ता ने कहा कि नीमच की धरा सीआरपीएफ की जन्मस्थली होने के कारण पुण्यशाली है। जहां कही भी नीमच की बात होती है, वहां पर सीआरपीएफ का स्मरण जरूर होता है। नीमच के साथ सीआरपीएफ का नाम लेने के साथ देशभक्ति के भाव पैदा हो जाते हैं। एक क्षण पुलवामा की घटना का काफी पीड़ादायक था। जिसने हर एक को झकझोर कर रख दिया। लेकिन पुलवामा की घटना शौर्य का प्रतीक भी हो गई है। पीढ़ी दर पीढ़ी सीआरपीएफ की शहादत प्रेरणादायी रहेगी। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि के रूप में कोई अनुभव नहीं है। उन्हे सेवा का मौका मिला और सांसद चुने गए। काम के अवसर की तलाश के दिनों में सीआरपीएफ मनभावन विषय रहा है। पठानकोट के हमले के बाद भी उनके दिल दिमाग में आंतकियों लेकर हर समय सवाल खड़ा होता था कि अंत कैसे हो। आज आंतकियों की भारत ने कमर तोड़ कर रख दी है।आज विकास के नए दौर की बात हो रही है। जिसमें नीमच कैसे पीछे रह जाता, यहां पर भी जवानों के लिए ३६० पारिवारिक आवासीय क्वार्टर, महिला व पुरूष जवान के लिए बैरक और अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्विमिंगपुल का निर्माण हुआ है। जिसके बाद देश के अन्य हिस्सों से यहां पर टीम आएगी। वहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर के ऑडियो-विजुअल ऑडिटोरियम बनने पर खुशी जाहिर की।
बड़े ही गर्व और हर्ष का विषय
ग्रुप केन्द्र नीमच के डीआईजी राजीव रंजन कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि यह हमारे लिए बड़े ही गर्व एवं हर्ष का विषय है कि स्वयं गृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा उद्घाटन कर हमें गौरवान्वित किया है। इससे हमारे जवानों एवं उनके परिजनों को आसानी से अवासीय क्वार्टर मिल जाएंगे, जो कि पहले हम क्वार्टरों की कमी के कारण उपलब्ध करवाने में असमर्थ थे। वहीं नीमच विधायक दिलीप सिंह परिहार ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा की नीमच सीआरपीएफ की जन्मस्थली है और यहां का किला देश के स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान का भी साक्षी है। स्वतंत्रता की पहली गोली यहीं चली थी। उन्होने सभी जवानों एवं उनके परिजनों को इस परियोजना के अनावरण के मौके पर शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम के अंत में ग्रुप केन्द्र नीमच के कमांडेंट मनोज कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन दिया तथा सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का अंत जन-गन-गण-मन के गायन के साथ किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सुधीर गुप्ता (सांसद) तथा दिलीप सिंह परिहार (विधायक) के साथ-साथ नगरपालिका नीमच के जनप्रतिनिधि एवं नीमच के कलेक्टर राजीव रंजन मीणा, पुलिस अधीक्षक राकेश सगर, भा.पु.से. तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त क्षेत्रीय कावा अध्यक्षा मोनालिका कुमार, आर.टी.सी. के डी.आई.जी. अशोक साम्याल एवं नीमच स्टेशन में सी.आर.पी.एफ. के सभी संस्थानों के वरिश्ठ अधिकारीगण, अन्य अधिकारीगण, जवान, उनके परिजन, बच्चे एवं महिलाएं भारी संख्या में मौजूद रहे।

Home / Neemuch / video सीआरपीएफ को मिली अंतर्राष्ट्रीय स्वीमिंगपुल की सौगात- सांसद गुप्ता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो