scriptकार्बेट से पक रहे फल, दूध में पानी, मावे में नहीं क्रीम | neemach news | Patrika News
नीमच

कार्बेट से पक रहे फल, दूध में पानी, मावे में नहीं क्रीम

-93 में से 38 नमूनें नहीं उतरे गुणवत्ता पर खरे-जिले के प्रतिष्ठित दुकानदार भी लगा रहे उपभोक्ताओं को चूना

नीमचApr 02, 2019 / 06:57 pm

Mahendra Upadhyay

patrika

कार्बेट से पक रहे फल, दूध में पानी, मावे में नहीं क्रीम

नीमच. प्रतिबंध के बावजूद जिले में कार्बेट से फल पकाए जा रहे हैं। दूध में पानी की मात्रा अधिक पाई जा रही है, मावा बनाने से पहले दूध से क्रीम निकाली जा रही है। गुणवत्ता पर खरे उतरने का दावा करने वाले पानी और तेल के लेबल पर लिखी बाते भी सच नहीं निकल रही है। क्योंकि मोटी कमाई करने के चक्कर में प्रतिष्ठित दुकानदार भी उपभोक्ताओं को चूना लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।
यह बात सिद्ध हो चुकी है। स्टेट फूड लेबोरेट्री से आई रिपोर्ट में, जिसमें उन वस्तुओं में दुकानदारों द्वारा झोलझाल किया जाता है, जो वस्तुएं दैनिक उपयोग में अधिक मात्रा में उपयोग की जाती है। आश्चर्य की बात तो यह है कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए जिन दूध, फल, मावा आदि सामग्रियों को महंगे दाम चुकाकर उपभोक्ता खरीद रहे हैं। वे भी गुणवत्ता पर खरे नहीं उतर रहे हैं। जिससे साफ कहा जा सकता है कि जिन फल, दूध आदि को व्यक्ति को इसलिए खा रहा है कि वे शरीर को लाभ करेंगे, लेकिन वे उल्टे नुकसानदायक साबित हो रहे हैं।
खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा गत वर्ष जिलेभर से ९३ स्थानों से नमूनें लिए थे। जिसमें से ३८ नमूनें मिथ्याछाप व अवमानक निकले हैं। इन सभी मामलों में संबंधितों पर कार्रवाई भी चल रही है। लेकिन फिर भी मिलावट का यह खेल थमने का नाम नहीं ले रहा है।
जिले की प्रतिष्ठित दुकानों से लिए सेम्पल की रिपोर्ट पर एक नजर
फर्म का नाम सामग्री रिपोर्ट
१. प्रथम स्पाईसेस धनिया अवमानक
२. जीजा फ्रूट मर्चेंट पपीता प्रतिबंध के बावजूद कार्बेट से पकाया जा रहा था
३. बाबू एंड संस फल प्रतिबंध के बावजूद कार्बेट से पकाया जा रहा था
४. महावीर दूध डेरी रामपुरा मिश्रित दूध अवमानक, दूध में पानी
५. महावीर दूध डेरी रामपुरा मावा अवमानक
६. ब्रजवासी मिष्ठान भंडार टेगौर मार्ग मावा अवमानक
७. वृंदावन स्वीट्स विजय टॉकिज मावा अवमानक
८. पंकज ट्रेडिंग कंपनी कलौंजी/ कलर अवमानक
९. भादवामाता अन्नक्षेत्र मिर्ची पाउडर प्रतिबंध के बावजूद खुली मिर्ची का उपयोग
१०. एसएस एक्वाश्री पानी के पाऊच मंथन व एक्वाश्री मिथ्याछाप
११. विदूष ट्रेडस होली चौक मूंगफली तेल राजकोट गोल्ड अवमानक
बच्चों की पेप्सी पर शुरू हुई कार्रवाई
गर्मी के मौसम में जिलेभर में कुछ लोगों द्वारा सेकरीन के माध्यम से मीठा जहर बच्चों को परोसा जाता है। जिसमें एक दो रुपए में बच्चों के पीने की पेप्सी विभिन्न नाम और कलर में बिकती है। चूकि इसमें शक्कर की मात्रा नहीं होती है। साथ ही सेकरीन सेहत के लिए हानिकारक होता है। इस कारण बच्चों के स्वास्थ्य के साथ कोई खिलवाड़ नहीं हो, इस कारण खाद्य विभाग द्वारा अभियान चलाकर इस प्रकार की सामग्रियों के निर्माण जहां हो रहे हैं वहां पहुंचकर नमूने की कार्रवाई की जा रही है। इसी के चलते विक्रम फूड प्रोडक्ट जमुनियाकला के यहां से सोनू मोनू शर्बत पाऊच का होलसेल का सेम्पल विभाग द्वारा लिया गया।
वर्जन.
स्टेड फूड लेबोरेट्री से आई रिपोर्ट में जो प्रदार्थ अवमानक व मिथ्याछाप पाए गए हैं। उसमें से कुछ प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन है, कुछ प्रकरण में निर्णय हो चुका है, जिसमें नियमानुसार जुर्माने की कार्रवाई की गई है। गर्मी के मद्देनजर विभाग द्वारा अभियान चलाकर सतत जांच की जा रही है।
-संजीवकुमार मिश्रा, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी
——–

Home / Neemuch / कार्बेट से पक रहे फल, दूध में पानी, मावे में नहीं क्रीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो