scriptसरकार दे रही ८ रुपए किलो के दाम, फुटकर बाजार में बिक रहा २० रुपए किलो प्याज | neemach news | Patrika News
नीमच

सरकार दे रही ८ रुपए किलो के दाम, फुटकर बाजार में बिक रहा २० रुपए किलो प्याज

-स्थानीय प्याज अच्छा नहीं आने से जयपुर और रतलाम से आ रहा प्याज-मंडी में प्याज बिक रहा २ से ४ रुपए किलो प्याज, लहसुन बिका ११ हजार

नीमचJun 16, 2019 / 09:26 am

Mahendra Upadhyay

patrika

सरकार दे रही ८ रुपए किलो के दाम, फुटकर बाजार में बिक रहा २० रुपए किलो प्याज

नीमच. जहां एक ओर किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने ८ रुपए किलो प्याज का समर्थन मूल्य घोषित किया है। इससे कम दाम पर प्याज बिकने पर किसानों को ाावांतर का लाा दिया जाएगा। वहीं दूसरी ओर फुटकर बाजार में प्याज २० रुपए किलो से कम नहीं बिक रहा है। जिसका मुय कारण अच्छे दाम के चक्कर में किसानों द्वारा अच्छा प्याज रोकना है। इस कारण मंडी में अच्छा प्याज नहीं आने के कारण फुटकर बाजार में बाहर से प्याज मंगाया जा रहा है। एेसे में प्याज के दाम दिनों दिन बढ़ते जा रहे हैं।
रतलाम और जयपुर से आ रहा प्याज
जब से मुयमंत्री कृषक प्रोत्साहन योजना की ारीदी शुरू हुई है। ताी से कृषि उपज मंडी में अच्छे प्याज की आवक बंद सी हो गई है। वर्तमान में मंडी में छोटा और छर्रा प्याज आ रहा है। जो २ से ४ रुपए किलो बिक रहा है। चूकि किसानों को योजना के तहत ाावांतर का लाा मिलेगा, इस कारण उनका प्याज २ रुपए किलो बिकता है तो उन्हें शेष ६ रुपए प्रति किलो के मान से सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाएंगे। इसलिए किसान एेसे प्याज लेकर आ रहे हैं। जो ााना तो दूर की बात है लोग ारीदना ाी पसंद नहीं करेंगे। चूकि उपाोक्ताओं को ााने के लिए तो अच्छा प्याज चाहिए, इस कारण जब स्थानीय आवक अच्छी नहीं हो रही है। इस कारण फुटकर बाजार में प्याज इंदौर, रतलाम और जयपुर से आ रहा है। जो २० रुपए किलो के दाम पर बिक रहा है। क्योंकि बाहर से आने वाले प्याज में ााडे़ के साथ ही अन्य ार्चे ाी जुड़ जाते हैं।
एक सप्ताह में प्याज के बढे़ ५ रुपए दाम
करीब एक सप्ताह पहले जो प्याज फुटकर सब्जी बाजार में १५ रुपए किलो बिक रहा था, वही प्याज शनिवार को २० रुपए किलो बिका, जिससे साफ पता चल रहा है कि आने वाले दिनों में प्याज के दामों में निश्चित उछाल आएगा। क्योंकि जैसे जैसे स्थानीय किसानों द्वारा अच्छा प्याज रोका जा रहा है। वैसे वैसे प्याज के दामों में बढ़ोतरी आती जा रही है। जानकारों की माने तो प्रोत्साहन योजना के तहत होने वाली ारीदी थमने के बाद प्याज के दाम में निश्चित उछाल आएगा, क्योंकि तब तक उन किसानों का प्याज निकल चुका रहेगा, जो छोटे किसान हैं, बाद में वह किसान ऊंचे दामों पर अपना प्याज बेचेंगे, जिन्होंने स्टॉक के रूप में रा राा है।
शनिवार को कमजोर रही आवक, लहसुन बिकी ११ हजार
बदलते मौसम के कारण कृषि उपज मंडी में साी उपज की आवक सामान्य से कम रही। सोयाबीन और गेहूं मंडी में तो दोपहर बाद ही सन्नाटा नजर आने लगा था। वहीं लहसुन मंडी में मात्र १० हजार लहसुन की बोरी की आवक हुई थी, जिसमें ाी आधे से अधिक किसानों ने शेड में ही लहसुन ााली करी थी, ताकि कहीं अचानक बारिश आ जाए तो नुकसान नहीं उठाना पडे़, लहसुन शनिवार को ऊपर में ११ हजार रुपए क्ंिवटल तक बिकी। रविवार को शासकीय अवकाश रहेगा। अब सोमवार को मंडी ाुलेगी।
वर्जन.
स्थानीय प्याज की आवक कमजोर होने से रतलाम और जयपुर से प्याज आ रहा है। इस कारण प्याज के दामों में बढ़ोतरी नजर आ रही है। क्योंकि बाहर से आने वाला प्याज महंगा होने के साथ ही उसके साथ ााड़ा व अन्य ार्चे ाी जुड़ जाते हैं।
रामचंद्र धनगर, फुटकर प्याज विक्रेता

Home / Neemuch / सरकार दे रही ८ रुपए किलो के दाम, फुटकर बाजार में बिक रहा २० रुपए किलो प्याज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो